बैटरी फटने से दो ई-बाइक में लगी आग, क्या वाकई सुरक्षित हैं इलेक्ट्रिक बाइक्स?

Updated on 17-Aug-2022
By
HIGHLIGHTS

हैदराबाद में सोमवार को चार्ज करते समय दो इलेक्ट्रिक बाइक में आग लग गई।

घटना कुशाईगुड़ा थाना क्षेत्र की है।

चार्ज करने के दौरान इस स्कूटर में आग लग गई थी

हैदराबाद में सोमवार को चार्ज करते समय दो इलेक्ट्रिक बाइक में आग लग गई। घटना कुशाईगुड़ा थाना क्षेत्र की है। हालांकि, कोई घायल नहीं हुआ। टी. हरिबाबू ने कहा कि उन्होंने हाल ही में दो इलेक्ट्रिक बाइक खरीदी हैं। शाम करीब चार बजे उसने दोनों बाइकों को अपने घर के सामने चार्ज कर रखा था। एक घंटे बाद उन्होंने जोरदार धमाका सुना और घर से बाहर निकले तो देखा कि दोनों दोपहिया वाहन आग की लपटों में घिर गए हैं। उसने आग बुझाने का प्रयास किया लेकिन तब तक दोनों पूरी तरह जल चुके थे।

यह भी पढ़ें: 'लाल सिंह चड्ढा' ने रिलीज से पहले ही कमा लिए थे इतने करोड़, Netflix ने खरीदे हैं फिल्म के OTT राइट्स

आग पास के बिजली के तारों में भी फैल गई। स्थानीय लोगों की सूचना पर दमकल की गाड़ी वहां पहुंची और आग पर काबू पाया। हैदराबाद में तीन दिन में यह दूसरी घटना है। वनस्थलीपुरम की एनजीओ कॉलोनी में शनिवार को एक इलेक्ट्रिक बाइक की बैटरी फटने से एक व्यक्ति घायल हो गया।

घटना तब हुई जब कोटेश्वर राव ने अपनी खड़ी बाइक को चार्ज करने के लिए स्विच ऑन किया, लेकिन उसमें विस्फोट हो गया। उसके हाथ और शरीर के अन्य हिस्सों में जलने के निशान हैं। उसे एक अस्पताल में भर्ती कराया गया था। ये तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में इस तरह की घटनाओं की श्रृंखला में नवीनतम हैं। तेलंगाना के सिद्दीपेट जिले में आठ जून को चार्ज करते समय एक इलेक्ट्रिक बाइक में आग लगने से एक घर जलकर खाक हो गया।

हैदराबाद में 11 मई को एक इलेक्ट्रिक बाइक में आग लग गई। कोई हताहत नहीं हुआ। आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में 23 अप्रैल को दोपहिया वाहन की बैटरी फटने से एक व्यक्ति की मौत हो गई और तीन अन्य घायल हो गए। इससे पहले 19 अप्रैल को, तेलंगाना के निजामाबाद शहर में इलेक्ट्रिक बाइक में आग लगने से एक 80 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए।

बिजली के दोपहिया वाहनों में आग लगने की बढ़ती घटनाओं से चिंतित केंद्र ने हाल ही में मामले की जांच के लिए एक विशेषज्ञ पैनल का गठन किया है।

यह भी पढ़ें: Samsung Galaxy Z Fold 4 और Z Flip 4 की भारतीय कीमत आई सामने, प्री-बुकिंग आज से शुरू

IANS

Indo-Asian News Service

Connect On :
By