Electric Car: यहाँ जानें भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों के बारे में सबकुछ, कीमत रेंज और टॉप स्पीड

Electric Car: यहाँ जानें भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों के बारे में सबकुछ, कीमत रेंज और टॉप स्पीड
HIGHLIGHTS

जहां अनुमान लगाया जा रहा है कि देश में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ सकते हैं

वहाँ हम आपके लिए देश में मौजूद सबसे सस्ते इलेक्ट्रिक कारों के बारे में जानकारी ले आए हैं

यहाँ आप इस लिस्ट में अभी तक की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, इसके अलावा इनकी रेंज, टॉप स्पीड और कीमत भी यहाँ देख सकते है

हम देख रहे है कि रूस और यूक्रेन के बीच संघर्ष दिन बदिन बढ़ता ही जा रहा है, ऐसे में अंदाजा लगाया जा रहा है कि इंटरनेशनल मार्किट में कच्चे तेल के दाम भी बढ़ सकते हैं। अब ऐसे में भारत जैसे देशों पर इसका सीधा असर होने वाला है और आम आदमी के कंधों पर इसका बोझ आ सकता है, असल में अगर कच्चे तेल के दाम बढ़ते हैं तो इसका असर देश में पेट्रोल और डीजल के दामों पर देखा जा सकता है। अनुमान लगाया जा रहा है कि देश में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ सकते हैं, हालांकि सरकार आश्वासन दे चुकी है कि ऐसा नहीं होने वाला है लेकिन मार्किट का कोई भी भरोसा नहीं किया जा सकता है। अब अगर पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ते हैं तो साफ उआर जाहिर है कि लोग इसके बाद जैसा कि आजकल देखा जा रहा है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की ओर जा रहा है, आने वाले समय में बड़े पैमाने पर लोग इलेक्ट्रिक बाजार के ओर जाने वाले हैं। अब ऐसे में आपको यह भी जानना जरूरी है कि आखिर अगर आप इलेक्ट्रिक कारों के बाजार में जाते हैं तो आपके पास कम कीमत में कौन कौन से ऑप्शन मौजूद हैं। अब देख रहे है कि इलेक्ट्रिक स्कूटर और कारों की बिक्री आने वाले दिनों के साथ बढ़ती जा रही है। इसी कारण आज हम आपके लिए भारत के बाजार में मौजूद सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों के बारे में जानकारी लेकर या गए हैं। आइए जानते हैं कि इस समय बाजार में आपको कौन सी इलेक्ट्रिक कार सबसे सस्ते दाम में मिल रही हैं। 

यह भी पढ़ें: धमाकेदार M1 ultra Chip के साथ भारत में आया Apple का Mac Studio Computer, देखें कीमत और स्पेक्स

Tata Tigor EV 

आपको सबसे पहले बता देते हैं कि इस समय बाजार में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कारों में जो नां आता है वह Tata Tigor EV का आता है। हालांकि इसकी कीमत के बारे में चर्चा करने से पहले आपको इसके कुछ फीचर्स से रूबरू करा देते हैं, असल में आपको जानकारी के लिए बता देते है कि आपको TATA Tigore EV में एक 26KWh की लिथीअम-आयन बैटरी मिल रही है। इस कार की रेंज लगभग 300Km के आसपास की है, साथ ही इसमें आपको मल्टी ड्राइव मोड भी मिल रहे हैं। इस इलेक्ट्रिक कार की कीमत 11.99 लाख रुपये से शुरू होती है।

MG ZS EV

मौजूदा जेडएस ईवी में नए-नए फीचर्स की पहले ही अपेक्षाकृत लंबी लिस्ट है। ये फीचर्स कार में इनबिल्ट हैं। यह पूरे डिजिटल क्लीस्टर में 17.78 सेमी (7 इंच) की एलसीडी स्क्रीन है। इसमें 10.1 इंच की एचडी टचस्क्रीन के साथ एंड्रॉयड ऑटो और ऐप्प‍ल कारप्ले, वायरलेस फोन चार्जिंग, 5 यूएसबी पोर्ट, जिसमें 2 टाइप सी के चार्जिंग पोटर्स शामिल है। ऑटो एसी और पीएम 2.5 फिल्टर से यह तापमान पर नियंत्रण रखता है। इसमें राइड को स्मार्ट बनाने के लिए 75 से ज्यादा फीचर्स के साथ एक आधुनिक आई-स्मार्ट कनेक्टिविटी सिस्टम भी शामिल है। ऑल न्यू जेड एस ईवी में डिजिटल ब्लूटुथ का फीचर भी शामिल है। यह उपभोक्ताओं को चुनिंदा मामलों में बिना चाबी के गाड़ी चलाने की इजाजत देता है। इसकी कीमत 20.99 लाख से शुरू होती है। 

यह भी पढ़ें: Amazon दे रहा धमाका छूट, AC, Fridge और Cooler पर पाएँ तगड़ी डील्स और ऑफर

Tata Nexon EV

यहाँ आपको बता देते है कि इस कार में आपको 0-100 किलोमीटर की रफ्तार पर जाने में मात्र 9.9 सेकंड का ही समय लगता है, यानि यह बेहद जल्दी ही तेज रफ्तार पर चलना शुरू कर देती है। यहाँ आपको बता देते है कि इसमें आपको एक 30.2 KWh की लिथीअम आयन बैटरी मिल रही है। इसकी कीमत 14.24 हजार से शुरू होती है। 

Hyundai Kona EV

इस कार में आपको 39.2 kWh की बैटरी मिलती है। इसके अलावा यह आपको एक ही चार्ज में 452Km की रेंज देने में सक्षम हैं। इसके अलावा आपको जानकारी के लिए बता देते है कि इसमें आपको फास्ट चार्जिंग भी मिलती है, जिसकी मदद से आप इसे चार्ज भी बड़ी जल्दी ही कर सकते हैं। इसकी कीमत 23.79 लाख से शुरू होती है।  

यह भी पढ़ें: ज़मीन से चांद पर कर पाएंगे कॉलिंग, चांद पर पहला 4G नेटवर्क लगाएंगे निशांत बत्रा

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo