Facebook पर वीडियो अपलोड करके अब आप कमा सकते हैं पैसा

Facebook पर वीडियो अपलोड करके अब आप कमा सकते हैं पैसा
HIGHLIGHTS

YouTube की तरह Facebook ने इसके लिए ‘वॉच’ नाम का नया फीचर लॉन्च किया है जो फेसबुक पेज पर सेटिंग में उपलब्ध है.

Facebook पर वीडियो अपलोड करके अब आप पैसा कमा सकते हैं, पहले YouTube पर वीडियो अपलोड करके पैसा कमाया जा सकता था. Facebook ने इसके लिए ‘वॉच’ नाम का नया फीचर लॉन्च किया है जो फेसबुक पेज पर सेटिंग में उपलब्ध है. इस फीचर द्वारा आप अपने ओरिजिनल कंटेंट पोस्ट कर सकते हैं. कुछ समय तक Facebook इन कंटेंट्स पर ऐड दिखाने की सुविधा भी देगी. Flipkart आज इन प्रोडक्ट्स पर दे रहा है बेहतरीन छूट

अभी Facebook का यह नया फीचर केवल America के कुछ इलाकों में उपलब्ध है और उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही यह भारत में भी उपलब्ध हो जाएगा. माना जा रह है कि यह लोगों को कई फीचर और सुविधाएँ देगा, जिनके द्वारा यूज़र्स YouTube की तरह Facebook से भी पैसा कमा पाएँगें.

Facebook का नया फीचर 

  • इस फीचर का लाभ आप मोबाइल और डेस्कटॉप दोनों पर उठा सकते हो. इस नए फीचर में लाइव और रिकॉर्ड शोज़ की अलग-अलग लिस्ट होगी. 
  • इन एपिसोड्स को थीम तथा स्टोरीलाइन के बेस पर चलाया जाएगा और साथ ही लोकल निर्माता भी इस पर अपने शोज़ चला पाएँगें.
  • Facebook अपने नए फीचर के साथ लाइव स्ट्रीम, अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्‍स जैसे ऑनलाइन वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफार्म को टक्कर देने के बारे में सोच रहा है. 
  • इस फीचर में आपको वॉचलिस्‍ट का विकल्प भी मिलेगा जहाँ से आपको अपने दोस्तों द्वारा देखे जा रहे शोज़ के बारे में भी जानकरी मिल पाएगी. 
  • Facebook के प्रोडक्ट डायरेक्टर ने ऑफिशियल ब्लॉग पोस्ट में मेंशन किया है कि इस वॉचलिस्‍ट में अलग-अलग विकल्प होंगें जैसे, मॉस्‍ट टॉक्‍ड अबाउट, व्‍हाट्स मेकिंग पीपल लाफ और वॉट फ्रेंड्स आर वॉचिंग.
  • साथ ही आप अपनी अपलोड की गई वीडियो पर लोगों के कमेंट्स भी पढ़ पाएँगें.

ऐसे कमा पाएँगें पैसा 

  • इस फीचर के द्वारा निर्माता और पब्लिशर्स पैसा कमा पाएँगें. इसके लिए Facebook लोगों को वीडियोज़ के बीच एड्स डालने का विकल्प भी देगी.  
  • डैंकर ने एक ब्लॉग में मेंशन किया था कि अभी यह निर्णय नहीं लिया गया है कि एड्स का समय कितना रहेगा लेकिन क्रिएटर्स इस एड टाइम को मॉनेटाइज कर पाएँगें. 

जल्द ही भारत में भी उपलब्ध होगा ये फीचर 

  • Facebook का यह नया फीचर अभी केवल America के कुछ इलाकों में उपलब्ध है, उम्मीद की जा रही है कि जल्द ही यह भारत में भी उपलब्ध हो जाएगा.
  • अनुमान लगाया जा रहा है कि Facebook इस फीचर के लिए कुछ लोकल प्रोड्यूसर्स के साथ टाई-अप करेगी. लेकिन अभी कम्पनी की तरफ से ऐसी कोई पुष्टि नहीं की गई है कि यह नया अपडेट भारत में कब आएगा.  Flipkart आज इन प्रोडक्ट्स पर दे रहा है बेहतरीन छूट 

सोर्स 

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo