Driving License के लिए कैसे करें Apply; ये रहा आसान सा प्रोसेस

Driving License के लिए कैसे करें Apply; ये रहा आसान सा प्रोसेस
HIGHLIGHTS

क्या आप Driving license बनवाना चाहते हैं?

आपको जानकारी के लिए बता देते है कि देश में आपको ऑनलाइन (Online) और ऑफलाइन (offline) दोनों ही विकल्प मिल रहे हैं

केंद्र सरकार ने एक नए वेब पोर्टल का निर्माण किया है जो Parivahan Sarathi के तौर पर जाना जाता है

क्या आप Driving license बनवाना चाहते हैं? आपको जानकारी के लिए बता देते है कि देश में आपको ऑनलाइन (Online) और ऑफलाइन (offline) दोनों ही विकल्प मिल रहे हैं, जिनके माध्यम से आप अपने Driving License को बनवा सकते हैं। हालांकि Covid-19 महामारी के चलते ऑनलाइन (Online) विकल्प ही सबसे ज्यादा पसंद किया जा रहा है। इसके अलावा ऑनलाइन (Online) प्रोसेस से आपको किसी भी लाइन आदि में भी लगने कि और अपने घंटों खराब करने की जरूरत नहीं है। हालांकि सबसे बड़ी बात आपको किसी भी सरकारी ऑफिस में भी जाने की जरूरत नहीं है। आपको जानकारी के लिए बता देते है कि ड्राइविंग (Driving) लाइसेन्स (License) राज्य की सरकार की ओर से जारी किया जाने वाला है एक दस्तावेज है। अब यहाँ बहुत से राज्यों के पास ऑनलाइन (Online) प्रोसेस चल रहा है, हालांकि कुछ राज्यों में अभी भी ऑफलाइन (offline) प्रोसेस को ही महत्त्व दिया जा रहा है। हालांकि यहाँ आपको बता देते है कि केंद्र सरकार ने एक नए वेब पोर्टल का निर्माण किया है जो Parivahan Sarathi के तौर पर जाना जाता है। इसके माध्यम से लोगों को सुविधा हो रही है और वह अपने ड्राइविंग (Driving) लाइसेन्स (License) को ऑनलाइन (Online) बनवा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: केवल 149 रूपए से शुरू होते हैं Reliance Jio के ये बेहतरीन Recharge, Airtel-Vi को देते हैं टक्कर

यहाँ हम आपको बता रहे है कि आखिर कैसे आप अपने ड्राइविंग (Driving) लाइसेन्स (License) को ऑनलाइन (Online) बनवा सकते हैं, आइए जानते है कि इसके लिए स्टेप बाय स्टेप कैसे चरण हैं। 

Driving License online कैसे Apply करें

हालांकि इसके पहले कि हम आपको इस बारे में जानकारी देना शुरू करें, आपको बता देते हैं कि आपके पास एक Learner License होना चाहिए। इसके बाद आप आसानी से Driving License Online बना सकते हैं। आइए अब जानते है कि आखिर आपको Online Driving License के लिए क्या करना होगा। 

यह भी पढ़ें: Airtel लाया एक नई बढ़िया सर्विस, पहले महीने मिलेगा बिलकुल फ्री लाभ…

  • इसके लिए आपको सबसे पहले Parivahan Sarathi Website पर जाना होगा, यहाँ आपको अपने स्टेट यानि राज्य को चुनना होगा। 
  • इसके बाद आप Apply for Driving License Link पर क्लिक कर सकते हैं। 
  • अब यहाँ आपको सभी इन्स्ट्रक्शन नजर आने वाले हैं, जिन्हें आपको फॉलो करते हुए अपने Driving License Application को भरना है। 
  • अब आपको Continue पर क्लिक करना होगा। 
  • अब आपको अपने मोबाइल नंबर को यहाँ दर्ज करना होगा, जिसपर आपको एक OTP प्राप्त होने वाला है। 
  • अब आपको इस OTP को यहाँ दर्ज करना होगा, इस OTP को यहाँ Sarathi के साथ Authenticate किया जाने वाला है। 
  • अब अगर आपके पास पहले से ही Learner License है तो आपको इस ऑप्शन का चुनाव करना होगा। 
  • अब यहाँ अपनी जन्मथिति के साथ अपने learner License Number को भी दर्ज करना होगा। 
  • यहाँ आप Holding Foreign DL या Holding Defence License Option का भी चुनाव कर सकते हैं, हालांकि आप ऐसा तभी कर सकते हैं, जब आप इसके लिए एलीजिबल हैं। 
  • अब आपको ओके पर क्लिक करना है। 
  • अब आपको अपने application form को भरना है, और उस डेट का चुनाव करना है, जिसमें आप अपने नजदीकी रोड ट्रांसपोर्ट ऑफिस (RTO) में जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Poco M4 Pro 4G हुआ लॉन्च, देखें कैसे हैं स्पेक्स और कीमत क्या है

अब आपको इस डेट पर अपने नजदीकी RTO office में जाना होगा, हालांकि याद रखें कि आपके पास आपके सभी अरिजनल डॉक्युमेंट्स होने चाहिए, साथ ही आपके पास जो आपने फीस भारी है उसकी स्लिप होना भी जरूरी है। 

यहाँ RTO की ओर से आपको ड्राइविंग (Driving) टेस्ट का एक स्लॉट भी दिया जाने वाला है, या आप इसे भी ऑनलाइन (Online) ही बुक कर सकते हैं। आपको ड्राइविंग (Driving) के लिए टेस्ट देना होगा। टेस्ट पास हो जाने के बाद आपको 2 से 3 हफ्ते में आपका ड्राइविंग (Driving) लाइसेन्स (License) मिल जाने वाला है।    

यह भी पढ़ें: Pushpa की धमाकेदार परफॉर्मेंस के बाद अब साउथ के एक और स्टार की फिल्म 11 मार्च को हो रही है रिलीज़

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo