क्या वाकई लम्बी दूरी के लिए नहीं बनी हैं इलेक्ट्रिक कार्स, जानें इनसे जुड़े 5 मिथक

क्या वाकई लम्बी दूरी के लिए नहीं बनी हैं इलेक्ट्रिक कार्स, जानें इनसे जुड़े 5 मिथक

मानव इतिहास के पिछले दशक में सभी मोर्चों पर टिकाऊ विकास के लिए और पर्यावरण प्रदूषण के खिलाफ जबरदस्त काम हुआ है। इसने इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) को अपनाने को गति दी और एक बड़े बदलाव को आगे बढ़ाया है। यह इलेक्ट्रिक वाहन ही आगे चलकर मानव समाज की अगली पीढ़ी के लिए प्रमुख परिवहन का साधन होने वाले हैं।

हालांकि, सभी नई तकनीकों की तरह इस बैंडवेगन पर कूदने से पहले सामान्य संदेहों को दूर करना और सवालों का जवाब देना महत्वपूर्ण है। यहां हम इलेक्ट्रिक वाहनों पर चर्चा कर रहे हैं और उन मिथकों को तोड़ रहे हैं, जो उसे लेकर बने हुए हैं। 

मिथक 1: इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज होने में वक्त लगता है

सबसे आम चिंताओं में से एक यह है कि आम वाहन को तो वे कुछ ही मिनटों में फ्यूल डलवा सकते हैं पर एक इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज करने में बहुत देर लग जाती है। घंटों तक लग जाते हैं। यह तर्क इलेक्ट्रिक वाहनों के कारण ईंधन के पैटर्न में बदलाव पर ध्यान नहीं देता है।

यदि आपके पास अपना पार्किंग या गैराज है तो आप बुनियादी 240V पावर आउटलेट के साथ इलेक्ट्रिक वाहन को रातभर में या हर दूसरी, तीसरी रात को चार्ज कर सकते हैं। इससे आपको पेट्रोल पंप या सीएनजी स्टेशनों पर लंबी लाइन से बचने को मिलेगा। इसी तरह, भारतीय राजमार्गों पर बुनियादी ढांचा विकसित करने के बाद लंबी दूरी तय करना आसान हो जाएगा। वर्तमान सुपरचार्ज आपको 30 से 60 मिनट में फुल चार्ज दे सकते हैं; यानी आप जब तक लंच करते हैं, तब तक गाड़ी चार्ज हो चुकी होगी। कई कंपनियां अपने पार्किंग स्थलों में चार्जिंग स्टेशन लगाने पर विचार कर रही हैं और इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए पर्याप्त बुनियादी ढांचा बनाने की दिशा में काम कर रही हैं।

एमजी की फास्ट चार्जिंग 50 मिनट में जेडएस ईवी को 0% -80% से ऊपर तक चार्ज कर देती है। दिल्ली स्थित ईचार्जबे (eChargeBays) के साथ एमजी के सहयोग से ग्राहक अपने घरों / कार्यालयों में एक एसी फास्ट चार्जर स्थापित कर सकते हैं। एमजी ने चुनिंदा एमजी शोरूम में 10 डीसी 50 किलोवॉट सुपर-फास्ट चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए फोर्टम चार्ज एंड ड्राइव इंडिया के साथ साझेदारी की है।

मिथक 2: ईवी महंगी है, आर्थिक रूप से व्यवहारिक नहीं है

यह आश्चर्यजनक नहीं है , क्योंकि यह जेनेरिक कर्व दिखाता है, जो नई तकनीक को फॉलो करता है। अधिकांश इलेक्ट्रिक वाहन आज लक्जरी बाजारों में हाई प्राइज पॉइंट्स पर हैं, और यह तेजी से बदल रहा है – विशेषकर भारत में जहां सब्सिडी के माध्यम से लागत में कमी लाई जा रही है और ईवी को अधिक सुलभ बनाया जा रहा है।

इसके अलावा, यूएस ने बताया कि औसतन ईवी में पेट्रोल से चलने कारों के मुकाबले आधी राशि खर्च होती है। इलेक्ट्रिक वाहनों के कम चलने वाले हिस्से, अधिक कुशल कूलिंग सिस्टम और बिना तेल के हैं, क्योंकि रखरखाव की लागत भी किफायती है।

सर्वश्रेष्ठ स्वामित्व अनुभव प्रदान करने के लिए, एमजी ने एमजी ईशील्ड पेश किया है, जो कार पर असीमित किलोमीटर के लिए 5 साल की मैन्युफैक्चरर वारंटी और बैटरी पर 8 साल / 150k किमी वारंटी के साथ निजी तौर पर पंजीकृत ग्राहकों को प्रदान करता है। यह निजी तौर पर पंजीकृत कारों के लिए 5 साल की अवधि के लिए रोड साइड असिस्टेंस (RSA) के साथ-साथ 5 लेबर-फ्री सेवाएं भी प्रदान करता है।

एमजी ईशील्ड को पेश करने के अलावा जेडएस ईवी ग्राहकों के लिए वन-स्टॉप सॉल्युशन दिया है और साथ ही  एमजी ने कारदेखो.कॉम के साथ एक स्ट्रैटेजिक गठबंधन भी बनाया है। यह एक अग्रणी 3-50 योजना की पेशकश करेगा, जो सुनिश्चित रीसेलिंग प्राइज प्रदान करता है और जेडएस ईवी की खरीद के समय निर्धारित राशि का भुगतान करके ग्राहक इसका लाभ उठाया जा सकता है। CarDekho.com ज़ेड ईवी ग्राहकों को तीन साल के स्वामित्व के पूरा होने पर 50% के अवशिष्ट मूल्य पर गारंटी बायबैक प्रदान करेगा।

मिथक 3: ईवी बैटरी वास्तव में महंगी हैं और इन्हें बार-बार बदलने की आवश्यकता होती है

लिथियम-आयन बैटरी की लागत में लगातार कमी आ रही है और भारत हाई परफॉर्मंस बैटरी में गंभीर निवेश की ओर बढ़ रहा है।

वर्तमान में, ईवी बैटरी, 241,000 किलोमीटर की ड्राइविंग के बाद 90% तक क्षमता रखती है। सामान्य भारतीय ड्राइवर ऊपर दी गई दूरी को पूरा नहीं करता है, और जो लोग लक्ष्य भी पूरा करते हैं, ईवी कंपनियां उन्हें बैटरी के आठ साल की गारंटी देती हैं। बैटरी पैक पर वारंटी के लिए, निजी ग्राहकों के लिए, एमजी जेडएस ईवी 8 साल / 1,50,000 किमी की वारंटी प्रदान करेगा। 

मिथक 4: लंबी दूरी की यात्रा के लिए ईवी अनफिट हैं

ईवी को अपनाने दर कम होने के पीछे एक मिथक यह है कि इलेक्ट्रिक वाहनों की सीमा है। यह एक शहर से दूसरे शहर या शहर के बाहर यात्रा करने के लिए बैटरी पर्याप्त नहीं होगी। हालांकि, अत्यंत सक्षम बैटरी वाले बिजली के वाहनों की नई-पीढ़ी की प्रोडक्ट लाइन यह सुनिश्चित करती है कि वाहनों की रेंज में 300 किमी से ऊपर की यात्रा करने की क्षमता हो। बाजार में ग्लोबल ईवी लीडर्स के प्रवेश से वर्तमान बाजार की गतिशीलता को बदलने की उम्मीद है क्योंकि वे अपने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर साबित किए गए ईवी ऑफरिंग का लोकलाइजेशन करते हैं, ताकि यह भारत में स्थानीय उपभोक्ता आधार की मांगों के अनुरूप बेहतर हो सके। चार्जिंग स्टेशनों पर सरकार के बढ़ते जोर के साथ, जल्द ही एक समय होगा जब कोई व्यक्ति अधिकतम दिल्ली से चंडीगढ़ तक की यात्रा कर सकता है, अधिकतम चार्जिंग स्टेशनों की उपलब्धता के साथ।

हालाँकि, एमजी जेडएस ईवी एक चार्ज पर 340 किलोमीटर रेंज कवर कर सकता है।

मिथक 5: ईवी की स्पीड कम है

यह अतीत में अधिकांश इलेक्ट्रिक वाहनों के बारे में एक मानक धारणा रही है, आपको संभवतः यह जानकर आश्चर्य होगा कि इलेक्ट्रिक रेस कारों में भी मौजूद हैं! ईवी पूरे टोक़ को बदल सकते हैं जिसे वे तुरंत आपूर्ति करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जिसके परिणामस्वरूप तेजी से एक्सीलरेशन होता है। यहां तक कि उपभोक्ता वाहनों में, ईवीएस 2.5 सेकंड में 0-96 किमी प्रति घंटे की गति प्राप्त करने के लिए तैयार हैं! उदाहरण के लिए, एमजी जेड एस ईवी 8.5 सेकंड में 0-100 किमी / घंटा की दूरी तय कर सकता है: और यह तेज़ है! 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo