बच्चों के लिए खतरा बना खिलौना

बच्चों के लिए खतरा बना खिलौना
HIGHLIGHTS

कहीं चोट ना पहुंचाए ये खिलौना

इन दिनों 'फिजेट स्पिनर' नाम के एक खिलौने की बिक्री काफी तेजी से बढ़ती जा रही है. ब्रिटेन में बच्चों के बीच खासा लोकप्रिय हो रहा ये खिलौना काफी खतरनाक है. इससे बच्चों के स्कीन और आंख को नुकसान पहुंच सकता है. इस खिलौने को ऑटिज्म जैसी बीमारी से लड़ रहे बच्चों की मदद के लिए बनाया गया था. पर अब ये आम बच्चों के बीच काफी लोकप्रिय हो गया है और पेरेंट्स की परेशानी बढ़ गई है.

इस खिलौने की सुरक्षा को लेकर परीक्षण किया गया, जिसमें पाया गया कि ये बच्चों के लिए खतरनाक है. इस खिलौने को ऑनलाइन कंपनी ईबे बेच रही है. हालांकि ईबे का कहना है कि वो इसे वेबसाइट से हटा देंगे. इस फिजेट स्पिनर को ब्रिटेन के हथियार 'शुरिकेन' और 'डेथ स्टार' की तरह डिजाइन किया गया है.

खिलौना सुरक्षा विशेषज्ञ ने बताया कि बिना सुरक्षा परीक्षण के कोई भी खिलौना बाज़ार में बेचा नहीं जा सकता है. जिसपर ईबे के प्रवक्ता ने कहा कि इस खिलौने पर प्रतिबंध है और इसे जल्द ही वेबसाइट से हटा लिया जाएगा.

सुरक्षा की दृष्टि से ये जरुरी है कि आप अपने बच्चों के लिए खिलौना खरीदने से पहले ये सुनिश्चित कर लें कि वो सुरक्षित है या नहीं. इसके लिए आपको कुछ खास बातों पर हमेशा ध्यान देना चाहिए. जैसे खिलौने के पैक पर सीई मार्क ज़रूर देखें, ऐसे खिलौने सुरक्षा की दृष्टि से बेस्ट होते हैं.अगर सीई मार्क नहीं है तो उसे न खरीदें, इस तरह के खिलौने हमेशा अच्छे दुकानों से खरीदें.

सोर्स

Arunima
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo