Phone-Based QR Tickets: अब मेट्रो टिकट के लिए लंबी लाइनों में लगने का झंझट खत्म! फोन से ही हो जाएगा सारा काम, देखें कैसे…

Updated on 20-Jun-2023
HIGHLIGHTS

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) वर्तमान में नई फोन-आधारित QR कोड टिकेटिंग तकनीक के ट्रायल कर रही है

इस तकनीक के लिए एक ऐप बनाया गया है जिसे जून के आखिर में लॉन्च करने की योजना बनाई जा रही है

नई QR कोड तकनीक से ई-टिकट जनरेट करने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल ऐप पर पेमेंट के कई ऑप्शंस मिलेंगे

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) वर्तमान में नई फोन-आधारित QR कोड टिकेटिंग तकनीक के ट्रायल कर रही है। इसका मतलब है कि अब यात्रियों को टोकन लेने के लिए लंबी लाइनों में नहीं लगना होगा, वे सीधे अपने फोन का इस्तेमाल करके यात्रा कर सकेंगे। 

DMRC के अनुसार इस तकनीक के लिए एक ऐप बनाया गया है जिसे जून के आखिर में लॉन्च करने की योजना बनाई जा रही है। शुरुआत में DMRC इस नई तकनीक के इंटरनल ट्रायल्स कर रहा है। इन ट्रायल्स में कई अलग-अलग टेस्ट शामिल हैं ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि इस सिस्टम के फ़ंक्शंस बिना किसी परेशानी के आसानी से QR कोड टिकट जनरेट कर सकते हैं। 

ये ट्रायल्स इसलिए किए जा रहे हैं ताकि यात्रियों के लिए नई सुविधा उपलब्ध कराने से पहले किसी भी संभावित बाधा को पहचाना और ठीक किया जा सके। 

यह भी पढ़ें: Silence Unknown Callers: इस फीचर ने दिया WhatsApp स्पैम कॉल्स से छुटकारा! बस करनी होगी ये छोटी सी प्राइवसी सेटिंग

Delhi Metro Rail App का इस्तेमाल कैसे करें?

नई QR कोड तकनीक के इस्तेमाल से ई-टिकट जनरेट करने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल ऐप यूजर्स कई ऑप्शंस के जरिए पेमेंट कर सकते हैं। पेमेंट होने के बाद ऐप QR कोड जनरेट करेगा। मेट्रो स्टेशन में एंट्री लेने के लिए यात्रियों को ऑटोमैटिक फेयर कलेक्शन (AFC) गेट्स के QR कोड स्कैनर पर अपने फोन को प्लेस करना होगा। 

QR कोड्स के जरिए ई-टिकट की पेशकश के बावजूद भी यात्रियों के पास टोकन खरीदने, स्मार्ट कार्ड्स का इस्तेमाल करने या पेपर-बेस्ड QR टिकट खरीदने का ऑप्शन मौजूद होगा।

यह भी पढ़ें: Reddit Data Hack! हैकर्स ने चुराया Reddit का इतना डेटा, $4.5 मिलियन फिरौती की कर रहे मांग, क्या API पॉलिसी में होगा बदलाव?

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :