Diwali Gift Scam: एक मैसेज और गंवा दिए लाखों, आप रखें इन बातों का खास ध्यान

Updated on 28-Oct-2024

बेंगलुरु के एक टेकी लिए दीवाली से पहले सब कुछ उलट गया, असल में Diwali पर एक एप्पल गिफ्ट वाउचर स्कैम में व्यक्ति ने अपने लगभग ₹4.35 लाख गंवा दिए। आइए जानते है कि आखिर पूरा मामला क्या है।

Boss से मिला मैसेज ही बन गया मुसीबत?

यह सब तब शुरू हुआ जब इस व्यक्ति के बॉस ने इसे यूके से एक इंसटेंट मैसेज भेजा। इसमें उससे यह रीक्वेस्ट किया गया था कि वह कुछ एप्पल गिफ्ट वाउचर खरीदे, जो कंपनी केए ओर से दिवाली पर गिफ्ट के तौर पर दिए जाने थे। एक नए कर्मचारी के तौर पर यह अपने इम्प्रेशन को खराब नहीं करना चाहता था, ऐसे में उसने ज्यादा कुछ सोचे समझे बिना ही इस मैसेज का पालन किया।

क्या लिखा था इस मैसेज में?

UK से इस व्यक्ति के बॉस की ओर से आए इस मैसेज में लिखा था कि, वह एक मीटिंग में है, और कुछ समय के लिए व्यस्त रहने वाला है, इसके बाद मैसेज में लिखा दी कि हमें दिवाली पर अपने क्लाइंट्स को कुछ गिफ्ट कार्ड्स देने हैं। क्या तुम कुछ Apple App Store Cards को Paytm से खरीद सकते हो?

फिर क्या हुआ?

इसके बाद उसने Paytm से जैसे ही यह वाउचर खरीदे उसे लगभग 4.35 लाख रुपये का चूना लग गया। असल में उसने यह वाउचर ही इतनी कीमत में खरीदे थे, जो बाद में उसे कभी मिले ही नहीं। अब जैसे ही वह इस बात को लेकर HR Department में गया था, वहाँ इसे पता चला कि उसके असली बॉस में उसे ऐसा कुछ भी करने के लिए कहा ही नहीं था।

यह भी पढ़ें: Mukesh Ambani ने बना दी देश की दिवाली खुशियों वाली, कर दी ये बड़ी घोषणा, खुशी से उछल पड़े Jio ग्राहक

इस घटना के घटते ही उस व्यक्ति ने पुलिस को शिकायत करते हुए FIR दर्ज कारवाई, अब इस मामले की जांच चल रही है। अगर इस तरह के मामले बाजार में चल रहे हैं तो आपको भी इस समय सतर्क हो जाने की जरूरत है। आइए जानते है कि आखिर आप कैसे इस Diwali Gift Scam से सुरक्षित रह सकते हैं।

किस बात का खास ध्यान रखें

आपको किस बात का ध्यान रखना है यह पीड़ित की ओर से ही आपको बता दिया गया है, असल में उस व्यक्ति ने कहा कि, “एप्पल की ग्राहक सहायता केवल सोमवार से शुक्रवार, सुबह 9 बजे से शाम 6 बजे तक काम करती है, जो पीड़ितों को समय पर सहायता प्राप्त करने की क्षमता को काफी सीमित कर देती है। मैं तुरंत आईडी को ब्लॉक नहीं कर सका या गलत इस्तेमाल किए गए धन को वापस पाने में कोई राहत नहीं मिल सकी, इसी के चलते मुझे दो दिन का इंतज़ार करना पड़ा और तब तक मुझे नुकसान हो गया था।

आपको भी इस बार का खास ध्यान रखना चाहिए कि आपको कॉल कब आ रहा है, उसका क्या समय है। अगर यह कॉल या मैसेज आपको जो दिवाली गिफ्ट स्मैक से जुड़ा है, वीरवार के आसपास आ रहा है तो आपको ज्यादा सतर्क हो जाने केए जरूरत है। क्योंकि, अगर आपके साथ कोई स्कैम होता है तो आप इसे लेकर अपनी आईडी आदि को ब्लॉक नहीं कर पाएंगे, जिससे आपका नुकसान बढ़ सकता है।

अगर आपको ऐसे ही मामले में क्या किसी भी तरह से कोई कॉल या मैसेज आता है तो आपको सतर्कता रखते हुए, उस मैसेज और कॉल की सही प्रकार से जांच करनी चाहिए, अगर आपको कोई भी संदेह होता है तो आपको उस मैसेज या कॉल का कोई जवाब देने की जरूरत नहीं है, इसके अलावा ज्यादा संदेह होने पर आपको पुलिस से संपर्क करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: 35,000 रुपये के डिस्काउंट पर घर ले जाएँ Samsung का ये फोन, दिवाली सेल की बम्पर डील

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :