सावधान! केवल 6 सेकंड में ही हैक हो सकता है आपका डेबिट/क्रेडिट कार्ड, कैसे रख सकते हैं सुरक्षित

सावधान! केवल 6 सेकंड में ही हैक हो सकता है आपका डेबिट/क्रेडिट कार्ड, कैसे रख सकते हैं सुरक्षित
HIGHLIGHTS

केवल 6 सेकंड मे ही हैकर आपका क्रेडिट और डेबिट कार्ड हैक कर सकता है

हालांकि अगर आप कुछ बिंदुओं पर ध्यान दें तो आप अपने कार्ड्स की सुरक्षा कर सकते हैं

किसी भी कार्ड को हैक करने के लिए एक कॉमन मेथड यानि Brute Forcing को चुना जाता है

पिछले लगभग 2 साल से जब से दुनियाभर में कोरोनावायरस महामारी ने अपने कदम रखे थे, तब से ही हमारी लगभग सभी गतिविधियां डिजिटल हो गई हैं, फिर चाहे वह पैसे का लेनदेन हो, या किसी भी तरह की अन्य गतिविधि हो, हम सबकुछ ऑनलाइन ही करने लगे हैं। हालांकि ऐसा होने से हमारी आर्थिक गतिविधियों के अलावा सोशल सिक्युरिटी भी खतरे में आई है। यानि आसान शब्दों में अगर कहें तो आपको बता देते है कि जैसे जैसे हम ऑनलाइन होते जा रहे हैं, वैसे वैसे हमारी सुरक्षा का खतरा बढ़ता जा रहा है। 

यह भी पढ़ें: Vi Vs Airtel Vs Jio: Rs 299 के प्लान में तीनों कंपनियों की भिड़ंत, जानें कौन-सा है बेस्ट

NordVPN का क्या है सुझाव

ज्यादा जानकारी के लिए आपको बता देते है कि NordVPN की ओर से अभी हाल ही में एक स्टडी को रिलीज किया गया है, जो लगभग 140 देशों के 4 मिलियन पेमेंट कार्ड्स पर आधारित है। हालांकि यह स्टडी यह भी कहती है कि किसी भी डेबिट या क्रेडिट कार्ड को मात्र 6 सेकंड में ही हैक किया जा सकता है। 

Brute Forcing से होता है सारा हैक

यहाँ आपको जानकारी के लिए यह भी बता देते है कि कार्ड्स को हैक करने का सबसे कॉमन तरीका ब्रूट फोरसिंग है। इस मेथड के लिए कहा जा रहा है कि यह बेहद ही तेज है, और कुछ ही सेकंड में अपने काम को अंजाम दे सकता है। 

यह भी पढ़ें: Samsung ने नया दमदार 5G फोन किया लॉन्च, Rs 35000 की श्रेणी में ये स्पेक्स करता है ऑफर…

यहाँ NordVPN के CTO का कहना है कि, जो भी पेमेंट कार्ड्स डार्क वेब पर नजर आते हैं, वह मात्र और मात्र Brute Forcing के माध्यम से ही नजर आते हैं। इसका मतलब है कि क्रिमिनल्स कार्ड नंबर और उनका CVV गेस करते हैं। यहाँ आपको जानकारी के लिए यह भी बता देते हैं कि शुरू के 6-8 नंबर कार्ड इशू करने वाले की ID Number होते हैं। इसके बाद क्रिमिनल्स को मात्र 7-9 नंबर ही गेस करने होते हैं, क्योंकि कार्ड पर आपको 16-डिजिट वल नंबर ही मिलता है। अब इस गेस करने के चक्कर में क्रिमिनल्स को मात्र 6 सेकंड के आसपास का ही समय लगता है और आपका कार्ड वह हैक कर लेते हैं। 

बैंक स्टेटमेंट को रेगुलर चेक करें

इसके लिए ऐसा भी कहा जा सकता है कि आपको अपने मंथली स्टैट्मेंट को रेगुलर तौर पर चेक करते रहना चाहिए। अगर आपको कि भी दिक्कत यहाँ नजर आती है, तो आपको अपने बैंक को उसी समय शिकायत करना जरूरी है।   

यह भी पढ़ें: Redmi जल्द एक नए स्मार्टफोन से उठाएगा पर्दा, बजट सेगमेंट में धाक जमाएगा नया फोन

एक ही बैंक अकाउंट कभी न रखें

आपको एक सुझाव के तौर पर जानकारी दे देते है कि आपको कभी भी एक बैंक अकाउंट में अपने पैसों को नहीं रखना चाहिए, आपको अलग अलग अकाउंट में थोड़े थोड़े पैसे रखने चाहिए। इसके बाद इन बैंक आदि के ही कार्ड आपको इस्तेमाल करने चाहिए, आपको जानकारी के लिए यह भी बता देते है कि की बैंक आपको टेम्परेरी वर्चुअल कार्ड भी ऑफर करते हैं। जो आप बड़ी आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। 

RBI जारी कर चुका है सुझाव

यहाँ आपको जानकारी के लिए यह भी बता देते है कि अभी हाल ही में RBI यानि Reserve Bank of India की ओर से एक बुक्लिट भी जारी की थी, जो उन सभी तरीकों पर प्रकाश डालती है, जो क्रिमिनल्स की ओर से इस्तेमाल किए जाते हैं। इसके अलावा इसमें आपको अपने बचाव के भी बहुत से तरीके मिल जाने वाले हैं। 

यह भी पढ़ें: JioPhone यूजर्स के लिए Rs 250 के अंदर सबसे बेस्ट रिचार्ज हैं ये, देखें पूरी लिस्ट

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo