37 करोड़ से ज्यादा Airtel ग्राहकों का डेटा हुआ लीक, डार्क वेब पर लगी सेल, Airtel ने सेंध से किया इनकार, देखें क्या है मामला

Updated on 05-Jul-2024
HIGHLIGHTS

Airtel के लगभग 37 करोड़ ग्राहकों का डेटा लीक हुआ है?

इंटरनेट पर इस खबर से भौकाल मच गया है।

हैकर ने कुछ महत्त्वपूर्ण सरकार डेटा को सेल करने की बात भी कही है?

इस समय इंटरनेट पर एक खबर ने भौकाल मचा रखा है, असल में एक हैकर ने यह कहा है कि उसने लगभग 37 करोड़ से ज्यादा एयरटेल यूजर्स के डेटा पर सेंध लगा दी है। हालांकि कंपनी ने एक स्टेटमेंट जारी करके किसी भी डेटा लीक से इनकार किया है, आइए जानते हैं कि आखिर पूरा मामला क्या है।

37 करोड़ एयरटेल ग्राहकों का डेटा लीक?

असल में, एक हैकर की ओर से X (Twitter) पर एक ट्वीट किया गया है जिसमें जानकारी दी गई है कि भारत के दूसरी सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी एयरटेल के लगभग 37 करोड़ से ज्यादा ग्राहकों का डेटा उसके पास है। इसके अलावा डार्कवेब पर इसकी बोली भी लगाई जा रही है। नीचे आप इस ट्वीट को देख सकते हैं।

हालांकि, इतना ही नहीं, इस हैकर की ओर से यह भी क्लेम किया गया है कि उसने सफलतापूर्वक External Affairs के Diplomatic Passport Holders के डेटा को भी सेल कर दिया है। इसका मतलब है कि यह डेटा भी लीक हुआ है।

Airtel ग्राहकों का कौन सा डेटा हुआ है लीक?

इस हैकर को xenZen के तौर पर पहचाना गया है, इसके अनुसार इसने लगभग 375 मिलियन एयरटेल ग्राहकों के डेटा पर सेंध लगा दी है। इस डेटा में ग्राहकों के फोन नंबर, ईमेल पते, आधार कार्ड नंबर और अन्य निजी जानकारी भी शामिल है। यह सभी डेटा June 2024 तक अपडेटेड था।

सामने आई एयरटेल की प्रतिक्रिया

एयरटेल के एक प्रवक्ता की ओर से एक बयान जारी करके कहा गया है कि, “एक रिपोर्ट में ऐसा आरोप लगाया जा रहा है कि एयरटेल के ग्राहकों के डेटा से छेड़छाड़ हुई है, या सेंध लगाई गई है। यह निहित स्वार्थों द्वारा एयरटेल की प्रतिष्ठा को धूमिल करने की एक हताश कोशिश है, इससे ज्यादा इस रिपोर्ट में कुछ नहीं है। हमने गहन जांच की है और पुष्टि कर सकते हैं कि एयरटेल सिस्टम से किसी भी तरह की कोई सेंध नहीं लगी है।”

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :