Cyclone Yaas: इन वेबसाइट और एप्स के माध्यम से मिलेगी तूफ़ान की रियल टाइम जानकारी, जानें डिटेल्स

Cyclone Yaas: इन वेबसाइट और एप्स के माध्यम से मिलेगी तूफ़ान की रियल टाइम जानकारी, जानें डिटेल्स
HIGHLIGHTS

चक्रवात यास कल भारत से टकरा सकता है, हालाँकि आप इससे जुड़ी सभी जानकारी इंटरनेट से ले सकते हैं

आपको बता देते है कि पारादीप और सागर द्वीप के बीच कल दोपहर यानी 26 मई को 12 बजे (दोपहर) तक इसके दस्तक देने के आसार हैं

हालाँकि कई एप्स और वेबसाइट हैं जो चक्रवात यास पर नज़र रखने और रियल टाइम में इसकी स्पीड पर नज़र रखने में आपकी मदद कर सकते हैं, आइये जानते हैं इनके बारे में...

Cyclone Yaas  या हिंदी में चक्रवात यास 26 मई को भारत के पूर्वी तट पर दस्तक देने वाला है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) का कहना है कि चक्रवात यास कल किसी समय "गंभीर चक्रवाती तूफान" में बदल गया है और उत्तर ओडिशा-पश्चिम बंगाल के तटों को पार  करके पारादीप और सागर द्वीप के बीच कल दोपहर 12 बजे (दोपहर) तक इसके दस्तक देने के आसार हैं। अगर ऐसा होता है तो एक बड़े नुकसान का आंकलन किया जा रहा है। 

पश्चिम बंगाल और ओडिशा दोनों को चक्रवात के प्रभाव का सामना करने की उम्मीद है, हालाँकि सरकार अब तूफान के आने से पहले आवश्यक कदम उठा रही है। इसके अलावा आपको बता देते है कि ऐसी कई एप्स और वेबसाइट हैं जो चक्रवात यास पर नज़र रखने और रियल टाइम में इसकी गति पर नज़र रखने में आपकी मदद कर सकते हैं। आइये अब नजर डालते हैं उन एप्स और वेबसाइट पर जो आपको चक्रवात यास से जुड़ी पल पल की जानकारी ले सकते हैं:

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) की वेबसाइट

यह वेबसाइट पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा विकसित की गई है और यह उपयोगकर्ताओं को रियल टाइम  में चक्रवात को ट्रैक करने की पेशकश करती है। मुखपृष्ठ पर, चक्रवात नामक एक विकल्प यहाँ आपको देखने को मिलेगा, और उस पर क्लिक करने से आप देश में आने वाली सभी चेतावनियों की घोषणा करते हुए एक बुलेटिन पर पहुंच जाएंगे। साइड मेन्यू में इंटरएक्टिव ट्रैक ऑफ साइक्लोन नाम का एक विकल्प है। इससे आप देख सकते हैं कि वर्तमान में चक्रवात की नजर कहां है।

आरएसएमसी वेबसाइट

उत्तर हिंद महासागर के ऊपर विशिष्ट चक्रवात के लिए क्षेत्रीय विशिष्ट मौसम विज्ञान केंद्र – जिसे आरएसएमसी के रूप में जाना जाता है – चक्रवात यास की वास्तविक समय की ट्रैकिंग की अनुमति देता है। इसे भारत के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा भी विकसित किया गया है। चक्रवात वर्तमान में कहां है, आदि के बारे में जानकारी के लिए आप इस वेबसाइट पर भी जा सकते हैं।

सरकारी उमंग ऐप 

सरकार के उमंग ऐप में एक अलग सेक्शन है जो आईएमडी विभाग की सभी सेवाएं प्रदान करता है, जिसमें चक्रवात की रीयल-टाइम ट्रैकिंग शामिल है। इस ऐप को ऐप स्टोर या गूगल प्ले स्टोर से  डाउनलोड करें और सर्च बार पर आईएमडी खोजें। होमपेज पर कराउजल भी चक्रवात यास की चेतावनी देता है और उस पर क्लिक करने से आप आईएमडी सेक्शन में पहुंच जाएंगे। चक्रवात नामक एक विकल्प है जो वास्तविक समय में यास को ट्रैक करने की क्षमता को खोलता है।

Windy.com

Windy.com अपने सटीक स्थान और गंभीरता के साथ चक्रवात का रियल टाइम का दृश्य प्रस्तुत करता है। एक टाइमलाइन भी है जो आपको यह देखने के लिए समय पर आगे बढ़ने देती है कि चक्रवात कब दस्तक देगा और इसका प्रभाव कितना गंभीर होगा। उपयोगकर्ता बारिश, गरज, हवा की गति, तापमान और बादलों के आंकड़े भी देख सकते हैं।

वाया:

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo