साइबर सुरक्षा प्लेटफॉर्म क्राउडस्ट्राइक दुनिया भर में डाउन, कई उपयोगकर्ता सिस्टम से लॉग आउट

साइबर सुरक्षा प्लेटफॉर्म क्राउडस्ट्राइक दुनिया भर में डाउन, कई उपयोगकर्ता सिस्टम से लॉग आउट

कई सारे विंडोज यूजर्स को हालिया CrowdStrike अपडेट के करण ब्लू स्क्रीन ऑफ डेथ (BSOD) एरर्स का सामना करना पड़ रहा है। एक रिपोर्ट और कंपनी के फोरम पर एक पिन किए गया मेसेज के जरिए यह जानकारी सामने आई है।

यह समस्या काफी बड़े पैमाने पर लग रही है, जो उन मशीनों को प्रभावित कर रही है जिनमें कई तरह के क्राउडस्ट्राइक सेंसर वर्जन चल रहे हैं। क्राउडस्ट्राइक ने इस समस्या को स्वीकार किया है और अभी इसके पीछे के कारण की जांच की जा रही है।

CrowdStrike के एक प्रतिनिधि ने एक पिन किए हुए फोरम मेसेज में कहा कि, “हम विंडोज मशीनों में कई सेंसर वर्जनों में आ रहे BSOD एरर्स की बड़ी समस्या को लेकर जागुरुक हैं।”

BSOD error in latest crowdstrike update
byu/TipOFMYTONGUEDAMN incrowdstrike

Reddit यूजर TipOFMYTONGUEDAMN ने रिपोर्ट किया है कि क्राउडस्ट्राइक सर्वर डाउन है और BSOD एरर का सामना कर रहे हैं। यह एरर असल में क्या है? असल में, BSOD एरर ब्लू स्क्रीन ऑफ़ डेथ एरर को संदर्भित करता है। इसे स्टॉप एरर के रूप में भी जाना जाता है, इसे बेहद ही गंभीर एरर के तौर पर देखा जा सकता है।

जैसा कि मैंने बताया कि आउटेज पूरी दुनिया में हो रहा है। इस पोस्ट में ऑस्ट्रेलिया, भारत, चेक गणराज्य और अन्य देशों के उपयोगकर्ता शामिल हुए हैं।

एरर कैसे आया?

जैसा कि मैंने बताया, यह आउटेज पूरी दुनिया में हो रहा है। इसमें दुनिया भर से लोग जैसे ऑस्ट्रेलिया, भारत, चेक गणराज्य और अन्य से अपनी अपनी समस्या को दर्शा रहे हैं। आउटेज के पीछे का कारण उनके मुख्य प्रोडक्ट, फाल्कन में एक तकनीकी एरर को माना जा रहा है। यह विंडोज सिस्टम को सुरक्षित करने के लिए एक प्रमुख सुरक्षा प्रणाली है। यही कारण है कि पूरी दुनिया में, उपयोगकर्ता इसका सामना कर रहे हैं।

इसे कब ठीक किया जाएगा?

क्राउडस्ट्राइक ने इस एरर को स्वीकार किया है और कहा है कि “हमारे इंजीनियर इस समस्या को हल करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रहे हैं, उन्होंने यह भी कहा है कि इसे लेकर सपोर्ट टिकट ओपन करने की कोई जरूरत नहीं है।” इसके अलावा, उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि जब समस्या हल हो जाएगी तो वे सूचित करेंगे।

CrowdStrike Falcon एंडपॉइंट प्रोटेक्शन, डिटेक्शन एंड रिस्पॉन्स, थ्रेट इंटेलिजेंस, इन्सिडेंट रिस्पॉन्स, विंडो सिक्योरिटी फीचर्स और सिक्योरिटी अपडेट्स और पैचेज़ जैसे साइबर सुरक्षा उपाय प्रदान करता है।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo