CrowdStrike update: दुनिया भर में बैंकिंग सेवाओं से लेकर फ्लाइट्स आदि तक सब प्रभावित, ऑफलाइन हुई सेवाएँ, डिटेल्स देखें

CrowdStrike update: दुनिया भर में बैंकिंग सेवाओं से लेकर फ्लाइट्स आदि तक सब प्रभावित, ऑफलाइन हुई सेवाएँ, डिटेल्स देखें

Microsoft ने हाल ही में कहा कि सर्विस आउटेज की वजह से Microsoft 365 के उपयोगकर्ता दुनिया भर में कई ऐप और सेवाओं तक नहीं पहुँच पा रहे हैं। कंपनी के सर्विस हेल्थ स्टेटस पेज के अनुसार, उनके Azure बैकएंड वर्कलोड के एक हिस्से में “कॉन्फ़िगरेशन में बदलाव” की वजह से “स्टोरेज और कंप्यूट रिसोर्स के बीच रुकावट” आ रही है, जिससे कई Microsoft 365 ऐप अनुपयोगी हो रहे हैं।

कौन कौन से ऐप्स हुए प्रभावित

स्टेटस पेज से पता चलता है कि क्लाउड सर्विस आउटेज आज सुबह 3:26 बजे शुरू हुआ और वर्तमान में ‘सर्विस डिग्रेडेशन’ का अनुभव कर रहा है। ऐसा लगता है कि Microsoft ने Microsoft Defender, Intune, OneNote और SharePoint Online जैसी कुछ सेवाओं को बहाल कर दिया है, लेकिन PowerBI, Fabric, Teams, Purview और Viva Engage जैसे टूल अभी भी बंद हैं।

इसे भी पढ़ें: साइबर सुरक्षा प्लेटफॉर्म क्राउडस्ट्राइक दुनिया भर में डाउन, कई उपयोगकर्ता सिस्टम से लॉग आउट

Microsoft ने इस मुद्दे को तुरंत स्वीकार किया और कहा कि, “हमारी इंजीनियरिंग टीमें इस समस्या को हल करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही हैं।” कंपनी ने यह भी उल्लेख किया कि लक्षणों में फाल्कन सेंसर से संबंधित ब्लू स्क्रीन त्रुटि का अनुभव करने वाले होस्ट शामिल हैं।”

इस बीच, रेडमंड स्थित टेक दिग्गज ने यह भी कहा कि वे “प्रभावित ट्रैफ़िक को कम करने के लिए वैकल्पिक सिस्टम पर भेजेंगे”। जबकि कुछ सेवाएँ अभी भी बंद हैं, Microsoft ने कहा कि वे अब सेवा उपलब्धता में सकारात्मक रुझान देख रहे हैं।

कौन कौन से अन्य क्षेत्र प्रभावित हुए हैं?

क्लाउड सेवा मध्य अमेरिकी क्षेत्र में भी चली गई, जिसके कारण फ्रंटियर एयरलाइंस जैसी कई एयरलाइनों को 147 उड़ानें रद्द करनी पड़ीं और 212 उड़ानें विलंबित डिले हुईं हैं। सन कंट्री और एलीगेंट ने भी कहा कि उन्हें अपनी कुल उड़ानों में से 45 प्रतिशत और 27 प्रतिशत में देरी करनी पड़ी है।

इसे भी पढ़ें: Microsoft 365 का सर्वर हुआ डाउन! हजारों यूजर्स को करना पड़ रहा बड़ी समस्या का सामना

दिल्ली एयरपोर्ट हुआ ऑफलाइन?

क्राउडस्ट्राइक आउटेज से दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे सहित दुनिया भर के प्रमुख हवाई अड्डों पर सिस्टम प्रभावित हो रहे हैं। टाइम्स नेटवर्क को बताया गया है कि इंडिगो, अकासा और स्पाइसजेट जैसी प्रमुख एयरलाइनों के चेक-इन सिस्टम (गोनाउ) सुबह 10:45 बजे से वैश्विक स्तर पर बंद हैं।

यह व्यवधान माइक्रोसॉफ्ट की क्लाउड सेवाओं में एक समस्या के कारण है, जिसके कारण भारत सहित दुनिया भर में उड़ानें रद्द और देरी हुई हैं। नतीजतन, दिल्ली एयरपोर्ट अब मैन्युअल चेक-इन पर चला गया है जबकि मुंबई एयरपोर्ट के सूत्रों ने हमें बताया है कि वे अब तक ठीक काम कर रहे हैं। यह चुनिंदा एयरलाइनें हैं जो समस्याओं का सामना कर रही हैं।

इन एयरलाइनों के उपयोगकर्ता अपनी ऑनलाइन सेवाओं तक भी नहीं पहुँच पा रहे हैं। इसलिए, वे नई टिकटें बुक नहीं कर पाएँगे, अपनी मौजूदा बुकिंग प्रबंधित नहीं कर पाएँगे और अपनी आगामी यात्रा के लिए चेक-इन नहीं कर पाएँगे। जब तक क्राउडस्ट्राइक और माइक्रोसॉफ्ट इस समस्या का समाधान नहीं कर लेते, तब तक इस समस्या का समाधान होने की संभावना नहीं है।

अकासा एयरलाइन ने एक बयान में कहा, “हमारे सेवा प्रदाता के साथ बुनियादी ढाँचे से जुड़ी समस्याओं के कारण, बुकिंग, चेक-इन और बुकिंग सेवाओं के प्रबंधन सहित हमारी कुछ ऑनलाइन सेवाएँ अस्थायी रूप से अनुपलब्ध रहेंगी।”

एयरलाइन ने आगे कहा, “वर्तमान में हम हवाई अड्डों पर मैन्युअल चेक-इन और बोर्डिंग प्रक्रियाओं का पालन कर रहे हैं और इसलिए तत्काल यात्रा की योजना बनाने वाले यात्रियों से अनुरोध करते हैं कि वे हमारे काउंटरों पर चेक-इन करने के लिए हवाई अड्डे पर जल्दी पहुँचें। हमें हुई असुविधा के लिए खेद है और हम आपको आश्वस्त करना चाहते हैं कि हमारी टीमें जल्द से जल्द इसे हल करने के लिए हमारे सेवा प्रदाता के साथ काम कर रही हैं।”

स्पाइसजेट ने एक बयान में कहा, “हम वर्तमान में उड़ान व्यवधानों पर अपडेट प्रदान करने में तकनीकी समस्या का सामना कर रहे हैं। हमारी टीम इस समस्या को हल करने के लिए सक्रिय रूप से काम कर रही है। आपको हुई किसी भी असुविधा के लिए हमें खेद है और समस्या के हल होने पर हम आपको अपडेट करेंगे, आपके धैर्य और सहयोग के लिए धन्यवाद।”

ऐसी भी रिपोर्ट्स आ रही हैं कि नेशनल ऑस्ट्रेलिया बैंक, बेंडिगो बैंक, कॉमनवेल्थ बैंक ऑफ़ ऑस्ट्रेलिया, बैंक ऑफ़ न्यूज़ीलैंड, एएसबी बैंक, एएनजेड और कीवीबैंक सहित कई बैंकों के ग्राहकों को इंटरनेट और मोबाइल बैंकिंग के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक भुगतान में भी व्यवधान का सामना करना पड़ रहा है।

मोबाइल और इंटरनेट बैंकिंग तक पहुँच स्थान के अनुसार अलग-अलग हो सकती है। यह स्पष्ट नहीं है कि सामान्य सेवाएँ कब फिर से शुरू होंगी। कथित तौर पर आउटेज से सुपरमार्केट और फॉक्सटेल और टेल्स्ट्रा जैसी दूरसंचार कंपनियों सहित अन्य व्यवसाय भी प्रभावित हो रहे हैं।

इसे भी पढ़ें: CrowdStrike update:क्या है Blue Screen of Death (BSoD)? कारण और उपाये

आउटेज से प्रभावित बैंकों के ग्राहकों के लिए व्यवसाय और इलेक्ट्रॉनिक पेमेंट में व्यवधान हो सकता है। सामान्य सेवाएँ फिर से शुरू होने के बाद भी व्यवसाय में रुकावटें आ सकती हैं क्योंकि किसी भी काम को फिर से शूर होने में या इसके परिचालन को सामान्य होने में समय लगता है।

Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo