Cricket World Cup 2019: गूगल ने तैयार किया डूडल

Cricket World Cup 2019: गूगल ने तैयार किया डूडल
HIGHLIGHTS

कुल 10 टीम हिस्सा लेंगे वर्ल्ड कप में

14 जुलाई को होगा फाइनल मैच

कुल 48 मैच किए जाएंगे आयोजित

आज के गूगल डूडल में वर्ल्ड कप 2019 की झलक दिखाई गई है। Google डूडल के ज़रिए इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल के 2019 में होने जा रहे वर्ल्ड कप का जश्न मना रहा है जिसमें 10 टीमें हिस्सा लेने वाली हैं। ICC Cricket World Cup 2019 लन्दन के ओवल क्रिकेट स्टेडियम में आज से शुरू हो रहा है। Google ने आज के डूडल में एक क्रिकेट बॉल और थ्री स्टंप्स को दिखाया है जिसमें दर्शाया गया है कि बैट्समैन फील्डर द्वारा पकड़े जाने से पहले बॉल को हिट करता है।

यह टूर्नामेंट 48 मैचों में होगा और करीब 100 खिलाड़ी इसमें हिस्सा लेंगे और भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश, अफ़ग़ानिस्तान, इंग्लैंड, वेस्ट इंडीज़, साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यू ज़ीलैंड जैसे 10 देश इसमें हिस्सा लेंगे। आज इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के बीच पहला मैच होगा जो लन्दन के ओवल स्टेडियम में आयोजित किया जाएगा।

शुरुआत में सभी टीमों का सामना एक दुसरे से होगा और इसके बाद कुल चार टीमें सेमीफाइनल में जगह बनाएंगी। आखिर में 14 जुलाई को दो टीमों के बीच फाइनल मैच खेला जाएगा।

क्रिकेट इंग्लैंड का राष्ट्रिय खेल है और इसकी शुरुआत ग्रामीण इंग्लैंड में बच्चों के खेल के रूप में हुई थी इसके बाद 17वीं सदी तक क्रिकेट नार्थ अमेरिका पहुंचा और इसके बाद वेस्ट इंडीज़ के ब्रिटिश राज्यों, ऑस्ट्रेलिया, न्यू ज़ीलैंड और साउथ अफ्रीका के साथ-साथ विश्व-भर में फैला।

दुनिया का पहला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट मैच कैनाडा और यूनाइटेड स्टेट्स के बीच 1844 में हुआ था। पहला वर्ल्ड कप टूर्नामेंट 1975 में हुआ जिसे वेस्ट इंडीज़ की टीम ने जीता था। भारत अब तक दो वर्ल्ड कप (1983 और 2011 में) जीता है और 2019 में होने वाले इस टूर्नामेंट में जीतने की तैयारी कर रहा है।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo