अब घर बैठे 2 मिनट में हो जायेगा Covid Test, जानें क्या करना होगा, कितना खर्चा होगा और सबकुछ

Updated on 04-Jun-2021
HIGHLIGHTS

मई में, पुणे स्थित फर्म को कोविड -19 के लिए अपनी नई सेल्फ-यूज रैपिड होम-टेस्ट किट के लिए ICMR की मंजूरी मिली थी

जो उसके दावों के अनुसार, केवल 15 मिनट में एक व्यक्ति के कोविड परीक्षण के परिणाम उपलब्ध कराएगी

यह किट अब ऑनलाइन उपलब्ध होने वाली है, आइये जानते है कि आखिर आपको कितने में मिलेगी ये किट और कैसे करना होगा इसका इस्तेमाल

पुणे स्थित डायग्नोस्टिक्स फर्म मायलैब डिस्कवरी सॉल्यूशंस ने गुरुवार को घोषणा की कि भारत की पहली सेल्फ-यूज रैपिड एंटीजन टेस्ट किट 'कोविसेल्फ' अगले 2-3 दिनों के अंदर ही सेल पर आने वाली है। यह किट फ्लिप्कार्ट पर उपलब्ध होने वाली है, यानी इसे बड़ी ही आसानी से आप फ्लिप्कार्ट पर जाकर खरीद सकेंगे। Mylab Discovery Solutions द्वारा 250 रुपये की कीमत में यह देश की पहली Covid-19 होम-टेस्ट किट होगी। कंपनी ने पिछले साल भारत को अपना पहला आरटी-पीसीआर टेस्ट किट भी दिया था जो अब आमतौर पर कोविड-19 टेस्ट के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

https://twitter.com/MylabSolutions/status/1400448260473454592?ref_src=twsrc%5Etfw

आपको बता देते है कि इस टेस्ट किट से टेस्ट करने में मात्र 2 मिनट का ही समय लगने वाले है, हालाँकि परिणाम आने में 15 मिनट का समय लगेगा, यानी आपको अपने टेस्ट की रिपोर्ट मात्र 15 मिनट के अंदर ही आपके घर बैठे मिल जाने वाली है। आपको इस स्थिति में यानी महामारी के बढ़ते आंकड़ों में अपने आप को जोखिम में डालकर अब घर से बाहर जाने की जरूरत नहीं होगी। 

निदेशक सुजीत जैन ने आईसीएमआर की मंजूरी के बाद एएनआई को बताया, "यह परीक्षण स्वयं उपयोग के लिए है। यदि आप इसके माध्यम से आपको पॉजिटिव रिजल्ट मिलता है तो आपको आईसीएमआर के अनुसार आरटी-पीसीआर परीक्षण की कोई आवश्यकता नहीं है। कोई भी वयस्क हमारे मैनुअल को पढ़कर इस किट का उपयोग कर सकता है।”

उन्होंने यह भी कहा है कि यह अगले सप्ताह के अंत तक पूरे भारत में 7 लाख से अधिक फार्मेसियों और हमारे ऑनलाइन फ़ार्मेसी भागीदारों के माध्यम से यह किट उपलब्ध होने वाली है। हमारा लक्ष्य भारत में 90% पिन कोड तक पहुंचना है।

CoviSelf kit के बारे में कुछ जरुरी बातें

  • सेल्फ-यूज परीक्षण का उपयोग रोगसूचक व्यक्तियों और ICMR दिशानिर्देशों के अनुसार पुष्टि किए गए मामलों के तत्काल कॉन्टेक्ट्स द्वारा किया जा सकता है। इस परीक्षण के उपयोगकर्ताओं को स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर द्वारा नमूना संग्रह की आवश्यकता नहीं होगी।
  • प्रत्येक किट को सभी परीक्षण सामग्री, उपयोग करने के निर्देश (आईएफयू) पत्र, और परीक्षण के बाद किट को सुरक्षित रूप से डिस्पोजल के लिए एक बायोहाज़र्ड बैग प्रदान किया जाएगा।
  • असुविधा को कम करने के लिए परीक्षण को नाक के स्वाब (गहरे नासोफेरींजल स्वाब नहीं) का उपयोग करके करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।
  • परीक्षण मायलैब के मोबाइल ऐप के साथ कंबाइन है जहां उपयोगकर्ता किट पर दिए गए क्यूआर कोड को स्कैन कर सकते हैं और अपनी परीक्षण रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए इसके साथ परीक्षा परिणाम फीड कर सकते हैं।
  • ट्रैसेबिलिटी के लिए परीक्षण के परिणाम सीधे ऐप के माध्यम से आईसीएमआर को प्रस्तुत किए जा सकते हैं।
  • जिन लोगों का भी टेस्ट पॉजिटिव आया है, उन्हें तुरंत खुद को अलग करने की जरूरत है ताकि वे दूसरों को संक्रमित न करें। हालाँकि जिन लोगों का टेस्ट नेगेटिव आया है लेकिन उन्हें कोविड जैसे लक्षणों का अनुभव हो रहा है, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे अपने स्वास्थ्य सेवा प्रदाता से संपर्क करें।
Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :