क्या सेलफोन की ट्रैकिंग से फैलने से रोका जा सकता है Coronavirus का फैलाव?

Updated on 24-Mar-2020
HIGHLIGHTS

जहां एक ओर यूरोप और अन्य कई देशों में कोरोनावायरस की बढ़ती त्रासदी को लेकर कुछ नए कदम उठाये जा रहे हैं

वहां भारत में लॉकडाउन को ही एक बड़ा उपाए माना जा रहा है, जिसकी सराहना विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से सराहना की गई है

"क्या महामारी को रोकना संभव है।" कोरोनॉयरस के प्रसार पर नए शोध को साझा करने के लिए इस सप्ताह ऑक्सफ़ोर्ड विश्वविद्यालय की एक वेबसाइट द्वारा निर्मित एक संदेश के बीच यह संदेश आपको नजर आयेगा। उस उम्मीद से नीचे के बयान में एक बड़ी चेतावनी भी यहाँ आपको नजर आने वाली है: वायरस के प्रसार को रोकने के लिए, स्वास्थ्य अधिकारियों को संक्रमित लोगों के संपर्कों को खोजने और उन्हें अलग करने की जरूरत है – इसमें ज्यादा तेज़ी लाने की जरूरत है। इस तरह के कांटेक्ट ट्रेसिंग संक्रामक रोग को नियंत्रण करना ही अपने आप में एक आधार है, इसके अलावा और कुछ भी अभी तक के लिए किया नहीं जा सकता है। लेकिन ऑक्सफोर्ड टीम अब एक नए दृष्टिकोण की वकालत करने वालों में से एक बन गई है: संक्रमण के प्रसार को ट्रैक करने के लिए सेलफोन लोकेशन डाटा में टैप करना और ऐसे लोगों को चेतावनी देना जो उजागर हो सकते हैं, सबसे ज्यादा जरुरी हो गया है।

एशिया की कई सरकारों ने कई अन्य देशों में गोपनीयता कानूनों को लागू करने के तरीकों को अपनाने की कोशिश की है। उदाहरण के लिए, चीन ने कथित तौर पर अपने स्वास्थ्य की स्थिति के आधार पर व्यक्तियों को वर्गीकृत करने और अपने आंदोलनों को प्रतिबंधित करने के लिए फोंस की बड़े पैमाने पर निगरानी पर भरोसा किया जा रहा है। अब, यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका में अनुसंधान दल संक्रमणों के बारे में डाटा एकत्र करने और साझा करने के लिए कम आक्रामक तरीकों पर विचार कर रहे हैं, और कुछ पहले से ही कोरोनावायरस-विशिष्ट फोन एप्लिकेशन विकसित और परीक्षण कर रहे हैं। इस बीच, सरकारें यह पता लगाने में कतरा रही हैं कि ये संभावित महामारी से लड़ने वाले उपकरण डाटा गोपनीयता कानूनों के भीतर कैसे काम कर सकते हैं और कमजोर जनता जो पहले से ही बड़े पैमाने पर पीड़ित नजर आ रही है, उसका समर्थन खोये बिना कैसे आगे बढ़ सकती हैं।

एलन ट्यूरिंग इंस्टीट्यूट के एक नीतिज्ञ डेविड लेस्ली कहते हैं, "जब कभी भी डाटा की बात आती है, हम सार्वजनिक ट्रस्ट की संस्कृति में नहीं बने रहते हैं," जो डाटा-संचालित प्रौद्योगिकियों के शासन का अध्ययन करते हैं। "हम इस युग में रहते हैं जिसे निगरानी पूंजीवाद कहा जाता है, जहाँ … हमारे डाटा  का दुरुपयोग और शोषण होता है।" लेकिन, वह कहते हैं, अधिकारियों और जनता को इस संभावना के खिलाफ गोपनीयता के मूल्य को तौलना होगा कि डाटा संग्रह लाखों लोगों की जान बचा सकता है। "ये सामान्य समय नहीं हैं।" इसी कारण यह जरुरी हो जाता है कि जनता भी सरकार के साथ इस कदम में साथ देने के लिए आगे बढ़े।

सबसे सरल, डिजिटल संपर्क अनुरेखण इस तरह काम कर सकता है: फ़ोन अपने स्वयं के स्थानों को लॉग करते हैं; जब COVID-19 के लिए फोन का मालिक सकारात्मक परीक्षण करता है, तो उनके हाल के आवा-गमन का एक रिकॉर्ड स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ साझा किया जाता है; किसी भी अन्य फोन के मालिक जो हाल ही में उस फोन के करीब आए थे, उन्हें संक्रमण के जोखिम के बारे में सूचित किया जाता है और उन्हें अलग-थलग करने की सलाह दी जाती है। लेकिन एक ट्रैकिंग सिस्टम के डिजाइनरों को मुख्य विवरणों पर काम करना होगा: फोन और उपयोगकर्ताओं की स्वास्थ्य स्थिति के बीच निकटता का निर्धारण कैसे करें, जहां यह जानकारी संग्रहीत होती है, जो इसे देखता है, और किस प्रारूप में इसे देखा जा रहा है, इस सब पर ध्यान दिया जा रहा है।

डिजिटल संपर्क ट्रेसिंग सिस्टम पहले से ही कई देशों में चल रहे हैं, लेकिन विवरण दुर्लभ हैं और गोपनीयता चिंता का विषय है। विरोध प्रदर्शनों ने इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के एक निगरानी कार्यक्रम के इस सप्ताह के रोलआउट की बधाई दी, जो देश की घरेलू सुरक्षा एजेंसी का उपयोग करता है ताकि वायरस से संक्रमित लोगों के स्थानों को ट्रैक किया जा सके। 

दक्षिण कोरिया ने संक्रमित व्यक्तियों के बारे में विस्तृत जानकारी जारी की है – जिसमें उनके हालिया आवा-गमन आदि को कई निजी ऐप के माध्यम से देखा जा सकता है जो उपयोगकर्ताओं को उनके आसपास के क्षेत्र में अलर्ट भेजते हैं। ये सन्देश आपको इस तरह से मिल सकते हैं कि, “एक 60 वर्षीय महिला है जो COVID से संक्रमित है, आपको इससे दूर रहने की जरूरत है। कोलंबिया विश्वविद्यालय के वैश्विक स्वास्थ्य विशेषज्ञ ऐनी लियू कहते हैं, ''पथ के बारे में अधिक जानकारी के लिए इस पर क्लिक करें। वह चेतावनी देती है कि दक्षिण कोरियाई दृष्टिकोण संक्रमित लोगों और उन व्यवसायों को कलंकित करने और जोखिम में डालने का जोखिम उठाता है जो वे अक्सर करते हैं।

अब देखना होगा कि क्या भारत जैसे देश में भी इस तरह की कोई धारणा पर काम किया जाता है कि नहीं। अभी हम देख रहे हैं कि भारत में बड़े पैमाने पर लॉकडाउन को ही अजमाया जा रहा है, क्योंकि देश की सरकार चाहती है कि अभी हम स्टेज 2 हैं, और किसी भी स्थिति में स्टेज 3 में जाने से बच रहे हैं, लेकिन अगर किसी भी कारन से हम स्टेज 3 कोरोनावायरस में कदम रखते हैं तो हम भी शायद इस तरह की ही सेलफ़ोन ट्रेसिंग की ओर बढ़ सकते हैं। हालाँकि अभी इस तरह की कोई भी जानकारी सामने नहीं आ रही है कि भारत में इस तरह के कदम उठाये जा सकते हैं या नहीं।

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :