Coronavirus से Apple, Xiaomi, Samsung पर कैसे पड़ रहा है प्रभाव

Coronavirus से Apple, Xiaomi, Samsung पर कैसे पड़ रहा है प्रभाव
HIGHLIGHTS

शिपमेंट में हो सकती है देरी

मैन्युफैक्चरिंग में होगी कमी

चीन से उत्पन्न हुए Coronavirus से विश्वभर में लोगों के जीवन और इंडस्ट्रीज़ पर गहरा प्रभाव पड़ा है। टेक इंडस्ट्री के चीन पर निर्भरता की सच्चाई किसी से छुपी नहीं है। कई बड़े जायंट जैसे Apple, Xiaomi, Samsung और Facebook आदि पर इस वायरस के कारण किसी न किसी तरह प्रभाव पड़ा है। हम बात कर रहे हैं कि इस तरह coronavirus कम्पनियों और उपभोक्ताओं पर प्रभाव डालेगा।

The Economic Times के मुताबिक, Xiaomi India के स्पोक्सपर्सन का कहना है कि अगर चीन में वायरस के कारन इसी तरह बंद रहता है तो कम्पनी पर अधिक प्रभाव पड़ेगा।

ताईवानी ब्रांड Asus ने एक बयां में बताया कि coronavirus के चलते सप्लाई चैन में आई परेशानी के कारण ROG Phone II मॉडल की अस्थायी कमी का सामना कर पड़ सकता है।

Apple की मैन्युफैक्चरिंग की बात करें तो चीन कम्पनी का एक बड़ा सहारा है। सम्भावना है कि, कोरोनावायरस के चलते AirPods की शिपमेंट में भी कमी आ सकती है।

रुमर्स की मानें तो Apple मार्च में अपना किफ़ायती फोन iPhone 9 के नाम से लॉन्च कर सकता है। कुछ रिपोर्ट्स से संकेत मिलते हैं कि coronavirus की वजह से सप्लाई चेन पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

Xiaomi के सब-ब्रांड Poco ने Poco X2 को हाल ही में भारत में लॉन्च किया है। लॉन्च के दौरान कम्पनी ने बताया कि, भारत में बेचने के लिए कम्पनी के पास मोबाइल फोन का एक महीने का स्टॉक है। अगर coronavirus का प्रभाव लगातार बना रहता है तो आपको Poco X2 के स्टॉक में भी कमी देखने को मिल सकती है।

अन्य चीनी स्मार्टफोन निर्माता जैसे Oppo, Vivo, Huawei आदि पर भी coronavirus के कारण मैन्युफैक्चरिंग और सप्लाई चेन पर नकारात्मक प्रभाव देखने को मिल सकता है।

TV के प्रोडक्शन को कम कर दिया गया है और इस कारण टीवी की उपलब्धता में कमी आ सकती है जिसके बाद LCD TV पैनल के दाम बढ़ने की आशंका है।

Facebook के Oculus VR headset के प्रोडक्शन में भी देरी होने की रिपोर्ट सामने आ चुकी है।

पिछले हफ्ते Apple 9 फ़रवरी तक अपने स्टोर्स और ऑफिस बंद रहने की घोषणा की थी। हालांकि, ऐसा लग रहा है कि कम्पनी ने चीन में अपने स्टोर्स और ऑफिस आदि को आगे भी बंद रखने का निर्णय लिया है।

वाया

Aafreen Chaudhary

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017... View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo