Coronavirus के चलते Google ने कैंसिल किया “Google I/O 2020” कितने और इवेंट हुए कैंसिल?

Updated on 04-Mar-2020
HIGHLIGHTS

Google I / O सम्मेलन आमतौर पर दुनिया भर के हजारों डेवलपर्स को आकर्षित करता है

लेकिन इस बार इसे Coronavirus की बड़ी त्रासदी के चलते कैंसिल कर दिया गया है

भारत में भी कई इवेंट्स को कोरोना वायरस की दस्तक के चलते ही रद्द कर दिया गया है

घातक कोरोनो वायरस पर चिंता के बीच Google ने मंगलवार को सॉफ्टवेयर डेवलपर्स की अपनी प्रमुख वार्षिक सभा यानी Google I/O 2020 को रद्द कर दिया  है। इंटरनेट की दिग्गज कंपनी ने कहा कि इसने अपने आगामी कार्यक्रम Google I / O 2020 का आयोजन माउंटेन व्यू के सिलिकॉन वैली शहर में "Googleplex" से थोड़ी दूरी पर मई के लिए निर्धारित था। Google ने कहा कि वह अपने डेवलपर समुदाय को जोड़ने और सहयोग करने के लिए अन्य तरीके तलाश रहा है। इसके अलावा coronavirus information इस दौरान ही बड़ी ही जा रही है। लोगों की मृत्यु की बढ़ती संख्या को देखकर coronavirus symptoms को लेकर भी मुद्दा शुरू हो गया है। हम आपको बता देते हैं कि coronavirus updates को लेकर भी खबरें बढ़ती जा रही है।

आपको यह भी बता देते हैं कि कोरोनोवायरस त्रासदी (COVID-19)। प्रकोप ने विश्व स्तर पर 3,000 से अधिक लोगों की जान ले ली है जबकि 89,000 से अधिक लोगों को COVID-19 का निदान किया गया है। SARS-CoV-2 वायरस पहली बार दिसंबर 2019 में हुबेई, मध्य चीन में रिपोर्ट किया गया था और 60 से अधिक देशों में फैल गया है। हालाँकि ऐसा भी सामने आ रहा कि coronavirus rumors भी दुनिया में बड़े पैमाने पर फ़ैल रहे हैं। अब हमें इस बात का भी ध्यान रखना जरुरी है कि इसे लेकर coronavirus facts in India क्या निरंतर बढ़ रहा है?

Google के एक बयान में कहा गया, "कोरोनॉयरस (COVID-19) के आस-पास की चिंताओं के कारण, हमने इस साल के अपने फिजिकल इवेंट्स जो शोरलाइन एम्फीथिएटर में होने वाले थे को रद्द करने का फैसला किया है।"

Google डेवलपर्स के ट्विटर अकाउंट से एक ट्वीट किया गया है जो कहते हैं कि, "यह दुखद है कि हम डेवलपर समुदाय के रूप में इकट्ठा नहीं हो पाएंगे लेकिन आपका स्वास्थ्य और सुरक्षा हमारी प्राथमिकता है।"

https://twitter.com/googledevs/status/1234944902900805632?ref_src=twsrc%5Etfw

वार्षिक Google I / O सम्मेलन आम तौर पर दुनिया भर के हजारों डेवलपर्स को आकर्षित करता है, जो इंटरनेट कंपनी के एक-दूसरे और इंजीनियरों के साथ सॉफ्टवेयर और सेवाओं को अपने ऑफर्स की सरणी में सिंक्रनाइज़ करने के तरीकों से मेल खाते हैं। अगर हम coronavirus help आदि की बात करें तो भारत में इसे लेकर एक एडवाइजरी भी जारी कर दी गई है, और coronavirus protection के भी इंतेज़ाम किये जा रहे हैं।

यह वैश्विक घटनाओं की बढ़ती सूची में शामिल हो जाता है, जिसे रद्द कर दिया गया है क्योंकि यह वायरस दुनिया भर में फैलता है। सैन फ्रांसिस्को में एक गेम डेवलपर्स सम्मेलन को पिछले सप्ताह स्थगित कर दिया गया था, फेसबुक और माइक्रोसॉफ्ट द्वारा उपन्यास कोरोनवायरस के ऑफर्स के बारे में चिंताओं के कारण घटना से वापस ले लिया गया था। फेसबुक ने हाल ही में अपने F8 डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस को रद्द कर दिया, वायरस की वजह से यूएस टेक दिग्गज के लिए सबसे बड़ी वार्षिक घटना है।

Google I / O की तरह, सैन जोस के सिलिकॉन वैली शहर में F8 का जमावड़ा आम तौर पर दुनिया भर के उन सॉफ्टवेयर निर्माताओं को खींचता है जो अपने प्लेटफॉर्म पर तकनीकी दिग्गज के साथ सहयोग करते हैं। आपको बता देते हैं कि इसके अलावा दिल्ली में होने वाले Redmi Note 9 सीरीज के लॉन्च को भी कैंसिल कर दिया गया है, यह इवेंट भारत में 12 मार्च को होने जा रहा था।

हालाँकि इतने पर ही यह थमा नहीं है आपको बता देते हैं कि 5 मार्च को यानी कल होने वाला एक इवेंट में Realme 6 सीरीज को लॉन्च किया जाने वाला था. लेकिन Coronavirus के चलते इस इवेंट को भी कैंसिल कर दिया गया है। आपको बता देते हैं कि यह लॉन्च इवेंट भी भारत में होने वाला था।

MWC 2020 तो हमने देखा ही है कि Coronavirus के चलते कैंसिल हो चुका है। आपको बता देते है कि इस इवेंट को 24 फरवरी से लेकर 27 फरवरी तक स्पेन के बार्सिलोना शहर में आयोजित किया जाने वाला था। Mobile World Congress दुनिया भर में एक बड़ा टेक इवेंट कहा जाता है, और इसे हर साल बार्सिलोना में ही आयोजित किया जाता है।

इसके अलावा आपको बता देते हैं कि Microsoft MVP Global Summit (March 15-20 in Bellevue & Redmond, Washington) को भी कैंसिल कर दिया गया है, अब यह इवेंट मात्र ऑनलाइन ही होने वाला है। हमें यहाँ coronavirus facts को भी ध्यान में रखना होगा।

इसके अलावा और भी कई बड़े इवेंट को कैंसिल कर दिया गया है, इन इवेंट में Shopify Unite 2020 developers conference, Domopalooza (March 18-19 in Salt Lake City, Utah), Salesforce World Tour Sydney (March 4 in Sydney), Cisco Live Melbourne, Nvidia GTC – GPU Technology Conference, Adobe Summit (March 29-April 2 in Las Vegas), Facebook Global Marketing Summit (March 9-12 in San Francisco), Google News Initiative Summit (Late April in Sunnyvale, California) आदि को भी कैंसिल कर दिया गया है, यह इवेंट आने वाले कुछ ही महीनों में आयोजित किये जाने वाले थे।

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :