क्लाउड डाटा सेक्युरिटी अभी भी बहूत सारी कंपनियों के लिए है एक चॅलेंज: Gemalto & Ponemon

Updated on 27-Jul-2016
HIGHLIGHTS

क्लाउड डाटा में अभी भी कई सारी खामियाँ है, जिसकी वजह से उसकी डाटा सेक्युरिटी के बारे में कई सारे सवाल उपस्थित हो रहे है, ऐसा Gemalto & Ponemon इन्स्टिट्यूड ने अपने निरीक्षण में बताया है.

आज के दौर में, क्लाउड डाटा स्टोरेज को बहूत ही महत्त्व दिया जा रहा है तथा यह चर्चा का विषय बन गया है. इसे देखते हुए हाल ही में Gemalto & Ponemon इन्स्टिट्यूट ने किए निरीक्षण में बताया है की, क्लाउड डाटा स्टोरेज में अभी भी बहूत सारी खामियाँ है, जिसके चलते यह कोई भी कंपनियों के लिए फायदेमंद नहीं साबित हो सकती. 

इसमें अभी भी कई सारे बदलाव करने की आवश्यकता है ऐसा भी उन्होंने अपने परीक्षण में कहा है. Gemalto & Ponemon इन्स्टिट्यूट ने किए सर्वे में 81% लोगों ने कहा है की, अगले दो सालों में क्लाउड स्टोरेज में और कई सारी सुधारना होने की जरुरत है.  

हालांकि, क्लाउड आधारित संसाधने IT कंपनियों आैर बिजनेस की रणनीति बनाने के लिए महत्त्वपुर्ण माना जा रहा है,  लेकिन उसमें भी 54% लोग यह बात से सहमत नहीं है. कन्वेंशनल सेक्युरिटी का क्लाउड में समावेश न किया जाना, क्लाउड में मौजूद डाटा रिस्क के तौर पर माना जाना, एन्क्रिप्शन का क्लाउड में समावेश न किया जाना यह सारे कारण हो सकते है ऐसा Gemalto & Ponemon इन्स्टिट्यूट ने कहा है.

Digit NewsDesk

Digit News Desk writes news stories across a range of topics. Getting you news updates on the latest in the world of tech.

Connect On :