भारत में चीनी ब्रांडस पर बढ़ती कार्रवाई के बीच अब दूसरे देशों में प्लांट लगायेंगी चीनी कंपनियां

भारत में चीनी ब्रांडस पर बढ़ती कार्रवाई के बीच अब दूसरे देशों में प्लांट लगायेंगी चीनी कंपनियां
HIGHLIGHTS

ग्लोबल टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीनी कंपनियों पर भारत की बढ़ती कार्रवाई के बीच,

चीन स्थित स्मार्टफोन ब्रांड अब मिस्र, इंडोनेशिया, बांग्लादेश और नाइजीरिया जैसे देशों में विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने की योजना बना रहे हैं।

ग्लोबल टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, चीनी कंपनियों पर भारत की बढ़ती कार्रवाई के बीच, चीन स्थित स्मार्टफोन ब्रांड अब मिस्र, इंडोनेशिया, बांग्लादेश और नाइजीरिया जैसे देशों में विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने की योजना बना रहे हैं।

भारत में स्थित एक चीनी कार्यकारी का हवाला देते हुए रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कंपनियां कहीं और विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने के लिए द्विपक्षीय संबंधों, बाजार क्षमता, अधिमान्य नीतियों और श्रम लागत का मूल्यांकन करेंगी। ओप्पो मिस्र में 20 मिलियन डॉलर का मोबाइल फोन प्लांट लगाने जा रही है।

यह भी पढ़ें: Reliance Jio के पास हैं इतने धाकड़ प्लान, Airtel-Vi बेनेफिट देखकर पड़ जाते हैं सोच में

चीनी कार्यकारी ने ग्लोबल टाइम्स को बताया, "दो करोड़ डॉलर की स्मार्टफोन सुविधा स्थापित करने के लिए मिस्र सरकार के साथ ओप्पो का समझौता ज्ञापन एक गतिरोधक हो सकता है।"

इस सप्ताह मिस्र की मंत्रिपरिषद के एक बयान के अनुसार, ओप्पो प्लांट की उत्पादन क्षमता सालाना 4.5 मिलियन यूनिट तक पहुंचने की योजना है। निवेश अगले तीन से पांच वर्षों में 900 रोजगार के अवसर पैदा करने में योगदान देगा।

chinese smartphone brands

यह भी पढ़ें: जानिए आयुष्मान खुराना क्यों कहते हैं हुमा कुरैशी को 'चुम्मा कुरैशी'

भारत ने पिछले कुछ वर्षों में चीनी कंपनिों पर अपनी कार्रवाई तेज कर दी है। भारत सरकार तीन चीनी मोबाइल कंपनियों – ओप्पो, वीवो इंडिया और श्याओमी द्वारा कथित कर चोरी के मामलों की जांच कर रही है। राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने कंपनियों को शुल्क चोरी के लिए नोटिस जारी किया था।

भारत ने टेंसेट के वीचैट और बाइडडांस के टिकटॉक सहित 300 से अधिक चीनी ऐप्स पर भी प्रतिबंध लगा दिया था। देश अब अपने घरेलू स्मार्टफोन और चिप निर्माण क्षेत्र को मजबूत कर रहा है।

सेमीकंडक्टर निर्माण के क्षेत्र में आत्मनिर्भरता हासिल करने के लिए 1.54 लाख करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रखते हुए गुजरात सरकार ने वेदांता और फॉक्सकॉन के साथ साझेदारी की है। टाटा समूह कथित तौर पर देश में आईफोन उत्पादन क्षमता को 500 प्रतिशत तक बढ़ाने के लिए ताइवान स्थित विस्ट्रॉन के साथ बातचीत कर रहा है।

यह भी पढ़ें: Realme ने भारत में लॉन्च किया सस्ता Realme C30s, 8000 रुपये से भी कम है कीमत

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo