अगर छत पर लगा दिया ये 500 रुपये से भी सस्ता डिवाइस तो फ्री हो जाएगी बिजली, अभी आजमाएँ

अगर छत पर लगा दिया ये 500 रुपये से भी सस्ता डिवाइस तो फ्री हो जाएगी बिजली, अभी आजमाएँ
HIGHLIGHTS

बिजली की कटौती वाले क्षेत्रों में सोलर पॉवर का इस्तेमाल करना एक अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है

सोलर पॉवर की कीमत 299 रुपये से शुरू होकर 10 हजार तक जाती है

सोलर पॉवर के कुछ बढ़िया ऑप्शंस electroprime 6V 4.2W और ESPtronics हैं जो बेहद तेज स्पीड से मोबाइल चार्ज कर देते हैं

आज के समय में बिजली हमारी सबसे बेसिक जरूरतों में से एक है। ऐसे में सरकार इन जरूरतों की पूर्ति करने की पूरी कोशिश कर रही है, लेकिन यह तो आप जानते ही होंगे कि अब भी हमारे देश में कुछ ऐसे इलाके बाकी हैं जहां बिजली की कटौती है और खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में ऐसा होता है। इसलिए ऐसे समय में सोलर पॉवर का इस्तेमाल एक अच्छा उपाय हो सकता है। 

यह भी पढ़ें: सस्ते में मिलेगी 5G इंटरनेट की सुविधा, Airtel और Jio लाए हैं तगड़े प्रीपेड प्लान

वैसे तो सोलर पॉवर काफी महंगा होता है लेकिन अगर आप सोलर पॉवर किट खरीद लेते हैं तो आपको अपना मोबाइल चार्ज करने के लिए बिजली की जरूरत नहीं पड़ेगी। सिर्फ एक पॉवर सॉकेट की मदद से आप बिजली के सभी काम करने में सक्षम होंगे जैसे पॉवर बैंक या अन्य किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को चलाना या घर में लाइट जलाना आदि शामिल है। 

solar power charger

इतनी होगी कीमत

सोलर पॉवर 299 रुपये से शुरू होकर 10,000 रुपये तक की कीमत में आते हैं। हालांकि खुले बाजार में तो सोलर मोबाइल चार्जर 299 रुपये की कीमत में आसानी से मिल जाता है, लेकिन अगर हम बात करें ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से इसे खरीदने की, तो यहाँ आपको सोलर चार्जिंग सिस्टम महंगा पड़ सकता है। 

सोलर पॉवर की खासियत

सोलर पॉवर किट की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे कहीं पर भी लाना-ले जाना बेहद आसान है। यानि अगर आप किसी ऐसी जगह पर जा रहे हैं जहां बिजली की कटौती जैसी परेशानी रहती है तो ऐसे में सोलर पॉवर किट साथ ले जाना आपके बेहद काम आ सकता है और आप आसानी से अपना मोबाइल भी चार्ज कर सकेंगे।  

solar power charger

electroprime 6V 4.2W सोलर मोबाइल चार्जर

electroprime एक मोबाइल चार्जर है जो 4.2W एनर्जी जनरेट करता है और इसकी मदद से काफी तेजी से मोबाइल पूरी तरह चार्ज हो जाता है। 

यह भी पढ़ें: 80 हजार वाला ये iPhone मिल रहा 41,499 रुपये में, खरीदने के लिए लगी लंबी लाइन

ESPtronics सोलर पॉवर मोबाइल चार्जर

इस सोलर पैनल मोबाइल चार्जर में आपको DC मोटर, क्रॉकोडाइल चिप, माइक्रो USB कनेक्टर, LED लाइट और बजर मिलता है। यह भी फास्ट स्पीड से मोबाइल चार्ज करने में काफी काम आता है। 

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo