टोयोटा CES 2018 में प्रदर्शित करेगी सेल्फ ड्राइविंग प्लेटफॉर्म

Updated on 08-Jan-2018
HIGHLIGHTS

कंपनी CES 2018(कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो) में सेल्फ ड्राइविंग टेक्नोलॉजी को दिखाने के लिये तैयार है.

टोयोटा रिसर्च इंस्टीट्यूट (TRI) की तीसरी जेनरेशन में पिछली जेनरेशन की तुलना में काफी सुधार होने की संभावना है, और ये पुरानी जेनरेशन लेक्सस LS600h पर प्रदर्शित की जाएगी. टोयोटा कंपनी कुछ समय से पुरानी जेनरेशन लेक्सस सीडान का इस्तेमाल कर ऑटोनोमस कारों पर काम कर रही है.

अब कंपनी CES 2018(कंज्यूमर इलेक्ट्रॉनिक शो) में सेल्फ ड्राइविंग टेक्नोलॉजी को दिखाने के लिये तैयार है. हालांकि नया सेल्फ ड्राइव प्लेटफॉर्म TRI प्लेटफॉर्म 2.0 से बहुत ज्यादा अलग नहीं दिखता है, ये कई नए फीचर्स और फंक्शन जोड़ता है, जो सभी ऑटोनोमस टेक्नोलॉजी के विकास के लिये महत्वपूर्ण हैं.  

TRI के प्लेटफार्म 3.0 में अब 360 डिग्री लूमिनर लिडर (lidar) श्रेणी शामिल है, जो लंबी दूरी की लिडर के साथ कार के पूरे परिवेश को 200 मीटर तक स्कैन कर सकते हैं. छोटी बाधाओं का पता लगाने के लिए कम रेंज के लिडर मौजूद हैं. जबकि लंबी दूरी के लिडर का उपयोग समग्र परिवेश का पता लगाने और गति को मापने के लिए किया जा सकेगा.

वहीं, कम रेंज के लिडर ड्राइव को अनुकूलित करने और गड्ढे, सड़क मलबे और छोटी बाधाओं को पहचानकर गुणवत्ता की सवारी करने में मदद करेंगे. प्लेटफॉर्म 3.0 अभी भी पूरे डाटा को प्रोसेस करने के लिए Nvidia Drive PX 2 प्लेटफॉर्म का उपयोग करता है, जो एक बहुत ही अच्छा विकल्प है.

नई टेक्नोलॉजी के साथ-साथ, टोयोटा इस तरह की भारी सुसज्जित कारों के समग्र डिज़ाइन पर ध्यान केंद्रित कर रहा है ताकि इन प्रौद्योगिकियों में प्रवेश किया जा सके. नई कार अपने पैनल्स के तहत अधिकांश हार्डवेयर में बड़े करीने से काम करती है. यहां तक ​​कि बूट को फिर से डिज़ाइन किया गया है, और सभी तारों को ट्रंक के बीच में स्थित एक बॉक्स में रखा गया है.

प्लेटफार्म 3.0 कारों में अभी भी दो ड्राइविंग मोड Chauffeur और Guardian प्रदर्शित करने के लिए दोहरे कॉकपिट मोड शामिल होंगे. Chauffeur मोड में कार ज्यादातर चीजों को कंट्रोल करेगी, जबकि Guardian मोड आपकी ड्राइव को अनुकूलित करने के लिए एक सहायक(असिस्टेंट) के रूप में काम करेगा.

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