CERT-In की बड़ी चेतावनी! Apple प्रोडक्ट्स पर मंडरा रहा हैकिंग का बड़ा खतरा, जानिए डिटेल्स

Updated on 20-Dec-2023
HIGHLIGHTS

CERT-In ने Samsung और Apple के प्रोडक्ट्स और ऑपरेटिंग सिस्टम्स में सुरक्षा से संबंधित कई कमजोरियों को लेकर चेतावनी दी है।

CERT-In ने कहा कि, जिन डिवाइसेज़ में कमजोरियाँ देखी गई हैं वे एंड्रॉइड के खास वर्जन्स पर चलते हैं।

iOS सॉफ्टवेयर के कुछ वर्जन जो प्रभावित हुए थे उन्हें iPhones, Macbooks, Apple Watch और Apple TV में शामिल कर दिया गया है।

साइबर वॉचडॉग CERT-In ने Samsung और Apple के प्रोडक्ट्स और ऑपरेटिंग सिस्टम्स में सुरक्षा से संबंधित कई कमजोरियों को लेकर चेतावनी दी है जिसके कारण हैकर्स सेंसिटिव जानकारी को चुरा सकते हैं और उसका गलत इस्तेमाल कर सकते हैं।

CERT-In जो समय-समय पर डिजिटल प्रोडक्ट्स, ऑपरेटिंग सिस्टम्स और सॉफ्टवेयर्स में कमजोरियों को लेकर एडवाइज़री जारी करता रहता है, अब इसने यूजर्स के लिए अलर्ट जारी किया है ताकि वे संभावित हैक्स से खुद को बचा सकें और अपने डिवाइसेज़ को लेटेस्ट सॉफ्टवेयर वर्जन्स पर अपडेट कर सकें।

CERT-In ने जारी किया ये बयान

यह भी पढ़ें; BSNL Special Plan: 200 रुपए से भी कम में पूरे 70 दिनों तक करें अनलिमिटेड बातें, डेटा-SMS भी फ्री

CERT ने कोरियाई निर्माता के प्रोडक्ट्स पर अपने वल्नरेबिलिटी नोट में कहा, “सैमसंग प्रोडक्ट्स में ऐसी कई कमजोरियाँ सामने आई हैं जिनका फायदा उठाकर हैकर्स सुरक्षा को लेकर लागू किए गए प्रतिबंधों से बचकर निकल सकते हैं, सेंसिटिव जानकारी तक पहुँच सकते हैं और निशाना बनाए गए सिस्टम पर अपनी मर्जी का कोड लगा सकते हैं।”

CERT-In ने कहा कि, जिन डिवाइसेज़ में कमजोरियाँ देखी गई हैं वे एंड्रॉइड के खास वर्जन्स पर चलते हैं। 

iOS प्रोडक्ट्स में भी दिखीं कमजोरियाँ

अब Apple को लेकर भी साइबर वॉचडॉग ने फिर से वही चेतावनी दी है। CERT-In ने कहा, “एप्पल प्रोडक्ट्स में कई कमजोरियाँ देखी गई हैं जिनके कारण हैकर्स सेंसिटिव जानकारी एक्सेस कर सकते हैं, मनमाने कोड लगा सकते हैं, सुरक्षा प्रतिबंधों से बचकर निकल सकते हैं, सेवा शर्तों से इनकार का कारण बन सकते हैं, ऑथेंटिकेशन से बच सकते हैं और निशाना बनाए गए सिस्टम पर स्पूफिंग अटैक्स कर सकते हैं।”

यह भी पढ़ें; खुशखबरी! अब “Google Maps” बचाएगा आपका समय और पैसे, 2024 में आ रहे ये नए काम के फीचर्स

iOS सॉफ्टवेयर के कुछ वर्जन जो प्रभावित हुए थे उन्हें iPhones, Macbooks, Apple Watch और Apple TV में शामिल कर दिया गया है। 

CERT-In द्वारा जारी की गई चेतावनी पर कम्पनियों ने कोई भी विशेष टिप्पणी नहीं की है।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :