एक 3 अंकों का कोड खाली कर देगा बैंक अकाउंट, लूटने का ये तरीका इस्तेमाल कर रहे स्कैमर्स

Updated on 30-Oct-2023
HIGHLIGHTS

Digital क्रांति हमारा विकास तो कर रही है, लेकिन इसके कुछ दुष्परिणाम भी हैं।

जैसे जैसे सब कुछ ऑनलाइन हो रहा है, वैसे वैसे आम जनता के सात फ्रॉड की घटनाएँ बढ़ती जा रही हैं।

आप कैसे इन फ्रॉड और ऑनलाइन स्कैम से बच सकते हैं और सावधान रह सकते हैं, यहाँ हम आपको बताने वाले हैं।

हालांकि हमारे देश में एक डिजिटल क्रांति तो आई है, लेकिन इसका बड़ा नुकसान भी हो रहा है। असल में इस डिजिटल युग में बड़ी ही आसानी से आम जनता को शिकार बनाकर उनके बैंक अकाउंट खाली किए जा रहे हैं। हम पहले से ही UPI Scam के बारे में जानते हैं, Fake Delivery Agent Scam के बारे में जानते हैं। इसके अलावा अन्य बहुत से स्कैम बाजार में चल रहे हैं। ऐसा ही एक नया Scam Call Forward Scam के तौर पर सामने आया है।

किसी भी अन्य स्कैम की तरह ही इस नए Call Forwarding Scam में भी मासूम ग्राहकों के बैंक अकाउंट में सेंध लग रही है, उनके बैंक अकाउंट खाली हो रहे हैं। यहाँ तक की इस स्कैम में तो ग्राहकों को यह पता भी नहीं चलता है कि आखिर उनकी नाक के नीचे क्या चल रहा है।

यह भी पढ़ें: खर्च भी न कर पाओ इतना Data और Unlimited Calling के साथ आते हैं ये 11 Reliance Jio Plan, देख लो कीमत

Call Forwarding हम सभी जानते है कि किसी के लिए भी एक उपयोगी फीचर हो सकता है। कई बार लोग इस फीचर का इस्तेमाल करके अपने किसी अन्य नंबर पर अपने पहले नंबर के कॉल फॉरवर्ड कर लेते हैं। हालांकि आपको आश्चर्य होगी कि यह Call Forwarding आपके बैंक अकाउंट में सेंध लगाकर, आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकती है। आप शायद अभी तक इस नए Call Forwarding Scam के बारे में नहीं जानते होंगे, आइए आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं।

Call Forwarding Scam: इन नंबर/कोड को कभी न डायल करें

हम जानते है कि बड़े पैमाने पर Call Forward Scam बढ़ रहा है, अब इससे पहले कि लोग इसका शिकार होना शुरू हो जाए इससे पहले इस स्कैम के बारे में आपको बता देना ही सही होगा। आपको जानकारी के लिए बता देते है कि इस तरह के स्कैम में स्कैमर आपको Airtel, Jio या Vi का इंटरनेट प्रोवाइडर बताकर कॉल कर रहे हैं।

इस कॉल के दौरान आपको यह कह सकते है कि आपका mobile account hacked हो गया है, या इसके अलावा यह भी कह सकते है कि आपके SIM Card में कोई समस्या है। इस तरह की समस्या किसी को भी सकते में डाल सकती है, लोग सोच में पड़ सकते है कि आखिर ऐसा कैसे हो सकता है, या ऐसा कैसे हो गया। इसी का फायदा उठाकर स्कैमर आपको आपकी कॉन्फीडेंशल इनफार्मेशन शेयर करने के लिए कहते हैं।

यह भी पढ़ें: बेहद सस्ते में घर ले जाएं जबरदस्त मिड-रेंज 5G स्मार्टफोन्स, Amazon GIF Sale में लगा है ऑफर्स का मेला!

यहाँ इन स्कैमर्स की ओर से आपसे एक कोड या नंबर डायल करने के लिए कहा जाता है, यह नंबर 401 है। इस नंबर को डायल करने का मतलब शायद ही आप जानते होंगे। इस नंबर का मतलब है आप अपने कॉल को किसी अन्य नंबर पर फॉरवर्ड कर रहे हैं। हालांकि इसके पहले आपसे यह स्कैमर अपने नंबर पर कॉल फ़ॉरवर्ड लगा देते हैं।

इसके बाद Call Forwarding Activate हो जाएगी, इसके बाद आपके सभी कॉल, SMS और अन्य सभी पर्सनल डिटेल्स जैसे बैंक OTP और UPI लेनदेन की डिटेल्स का एक्सेस Scammers को मिल जाने वाला है। अगर वह आपके इन डिटेल्स का इस्तेमाल करके आपके बैंक अकाउंट से लेनदेन करते हैं तो आसानी से आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकते हैं।

अब क्योंकि आपका नंबर Call Forwarding पर है तो आपके फोन पर आपको कोई भी बैंक अलर्ट नहीं आने वाला है, अब चाहे आपके बैंक से कितने भी पैसे चले जाएंगे आपको पता ही नहीं चलेगा। इस लेनदेन पर बैंक को भी इसलिए शक नहीं होता है क्योंकि यह लेनदेन आधिकारिक नंबर से ही हो रहा है। हम इस स्कैम के बारे में इसलिए चर्चा कर रहे हैं क्योंकि अभी हाल ही में व्यक्ति इस तरह के स्कैम में फंस गया और इसे बड़ी आर्थिक हानि हुई है।

यह भी पढ़ें: Lava लॉन्च करेगा सस्ता 5G Phone, बेहद कम होगी कीमत, इस दिन है Launching

Call Forwarding Scam से कैसे बचें

  • आपको सबसे पहले इस बात का ध्यान रखना है कि किसी भी अनजान नंबर से आए कॉल को इग्नोर करना है।
  • अगर आप फोन उठा भी लेते हैं तो आपको यह ध्यान रखना है कि अगर यह किसी टेल्को से है या इंटरनेट कंपनी का नाम ले रहा है तो आपको सावधान हो जाना है।
  • कंपनी कभी भी आपको मोबाइल हैक या SIM Card की समस्या को लेकर कॉल नहीं करती है।
  • अगर आप इस कॉल पर बात कर रहे हैं तो आपको इस बात को ध्यान रखना है कि आपको किसी भी कीमत पर अपनी डिटेल्स को इनके साथ शेयर नहीं करना है।
  • आपको अपना पता इन्हें नहीं देना है, इसके अलावा आपको अपने बैंक अकाउंट डिटेल्स को भी इन्हें नहीं देना है।
  • आपको यह भी ध्यान रखना है कि आपको किसी भी OTP को इनके साथ शेयर नहीं करना है और न ही किसी नंबर को अपने फोन पर इनके कहने पर डायल करना है।
  • किसी भी मैसेज जो किसी अनजान नंबर से आया है क्लिक नहीं करना है। इसके अलावा इस मैसेज में आए किसी भी लिंक पर किसी भी हाल में क्लिक नहीं करना है।
  • अगर आप ऐसा करते हैं तो आपके फोन में वायरस आ सकते हैं जो आपके फोन का एक्सेस किसी अन्य को दे सकते हैं।
Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :