Reliance Jio-Airtel-Vi को हो रहा नुकसान, वहीं BSNL मचा रहा भौकाल, देखें क्या कहते हैं आँकड़े

Updated on 07-Mar-2022
HIGHLIGHTS

देश में 1.28 करोड़ मोबाइल इंटरनेट यूजर्स महज एक महीने में घटे

Reliance Jio ने लगभग 1.29 करोड़ वायरलेस यूजर्स खो दिए हैं

इस दौरान ग्राहकों की संख्या बढ़ाकर बीएसएनएल और एयरटेल को फायदा हुआ है

2021 के अंत तक सभी प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों ने अपने टैरिफ (Tariff) प्लान (Plan) की कीमतों में इजाफा कर दिया था। एयरटेल (Airtel) ने सबसे पहले कीमतें बढ़ाई थीं। फिर वोडाफोन-आइडिया और रिलायंस (Reliance) जियो (Jio) एक-एक करके उस रास्ते पर चलते चले गए। हालांकि राज्य के स्वामित्व वाली कंपनी बीएसएनएल (BSNL) ने इस रास्ते को न चुनकर, एक अलग ही रास्ते को चुना था। कंपनी ने अपने प्लांस की कीमत को बढ़ाने के बजाए सस्ते (Cheapest Price) आकर्षक ऑफर्स के साथ अपने प्लांस को ज्यादा रोचक बना दिया था। इन सब कारणों से रिलायंस (Reliance) जियो (Jio) और वीआई कंपनियों को भारी नुकसान हुआ है और बीएसएनएल (BSNL) को फायदा हुआ है। हालांकि, कीमतों में बढ़ोतरी के बाद भी भारती एयरटेल (Airtel) को मुनाफा हुआ है। जानिए कौन सी कंपनियां इस समय अपने ग्राहकों को सबसे सस्ता और सबसे आकर्षक ऑफर दे रही हैं।

यह भी पढ़ें: Amazon पर ऐसे मिल रहा है iQOO Z3 5G पर Rs 6000 तक का डिस्काउंट

Reliance Jio को हुआ है बड़ा नुकसान

पिछले साल के अंत में टेलीकॉम कंपनियों के रिचार्ज (Recharge) प्लान (Plan) की लागत बढ़ने से भारत में मोबाइल (Mobile) इंटरनेट (Internet) यूजर्स (Users) की संख्या में कुछ ही महीनों में 1.28 करोड़ की गिरावट आई है। कथित तौर पर Jio को सबसे ज्यादा नुकसान हुआ, जबकि Vi ने भी बहुत सारे ग्राहकों को खो दिया। इस दौरान ग्राहकों की संख्या में बढ़ोत्तरी होने से बीएसएनएल (BSNL) और एयरटेल (Airtel) को फायदा हुआ है।

यह भी पढ़ें: दमदार बैटरी और मीडियाटेक प्रॉसेसर के साथ लॉन्च हुआ Moto G22 स्मार्टफोन

Airtel को हो रहा है फायदा तो Vodafone idea को नुकसान

टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) के मुताबिक, देश में सिर्फ एक महीने में 1.28 करोड़ मोबाइल (Mobile) इंटरनेट (Internet) यूजर्स (Users) घटे हैं। जहां देश की टेलीकॉम दिग्गजों में से एक भारती एयरटेल (Airtel) इस स्थिति में भी अपने ग्राहकों को बनाए रखने में कामयाब रही है, वहीं रिलायंस (Reliance) जियो (Jio) और वोडाफोन-आइडिया ने अनगिनत ग्राहकों को खो दिया है। ट्राई की रिपोर्ट के मुताबिक रिलायंस (Reliance) जियो (Jio) ने करीब 1.29 करोड़ वायरलेस यूजर्स (Users) को खो दिया है। Jio के पास वर्तमान में 41.57 करोड़ मोबाइल (Mobile) इंटरनेट (Internet) ग्राहक हैं। वीआई का मौजूदा सब्सक्राइबर बेस 26.55 करोड़ है। उन्होंने एक महीने में 16.14 लाख मोबाइल (Mobile) इंटरनेट (Internet) ग्राहक खो दिए।

यह भी पढ़ें: हाल ही में OTT पर रिलीज़ हुए ये शॉ हैं सस्पेंस और थ्रिलर से भरे, नहीं देखें तो ज़रूर देखें इन्हें

Reliance Jio के यूजर बेस में गिरावट के बाद भी सबसे बड़ी बाजार हिस्सेदारी इसी के पास

लगभग 1.29 करोड़ वायरलेस उपयोगकर्ताओं (Users) को खोने के बावजूद, रिलायंस (Reliance) जियो (Jio) के पास अभी भी सबसे बड़ी बाजार हिस्सेदारी है। Jio के बाद भारती एयरटेल (Airtel) है। एयरटेल (Airtel) के पास अब 450,000 से अधिक नए ग्राहकों के साथ 30.81 फीसदी की बाजार हिस्सेदारी है। वीआई के अपने कुल ग्राहक आधार से लगभग 1.6 मिलियन ग्राहक खोने के बाद उनकी बाजार हिस्सेदारी अब घटकर 23% हो गई है।

रिपोर्ट के मुताबिक दिसंबर 2021 में एयरटेल (Airtel) के पास सबसे ज्यादा एक्टिव वायरलेस सब्सक्राइबर (वीएलआर) थे। उस समय बीएसएनएल (BSNL) और एमटीएनएल जैसी केंद्रीय स्वामित्व वाली कंपनियों के ग्राहकों का प्रतिशत सबसे कम था।

यह भी पढ़ें: Amazon पर ऐसे मिल रहा है iQOO Z3 5G पर Rs 6000 तक का डिस्काउंट

जानकारों का कहना है कि नवंबर में जियो (Jio) के टैरिफ (Tariff) प्लान (Plan) में अचानक बढ़ोतरी उनके घाटे की मुख्य वजह रही। बीएसएनएल (BSNL) इस बार सस्ते (Cheapest Price) में कुछ बेहतरीन ऑफर लेकर आई है। नतीजतन, कई Jio ग्राहक बीएसएनएल (BSNL) में शिफ्ट हो रहे हैं। प्लांस की कीमत बढ़ने से पहले Jio के पास अच्छी संख्या में ग्राहक थे। ऐसा ही कुछ Vodafone-idea कंपनी के साथ भी हुआ है। हाल ही में यह अफवाह उड़ी है कि रिलायंस (Reliance) जियो (Jio) अपने निष्क्रिय उपयोगकर्ताओं (Users) को कुल सदस्यता से हटाना शुरू कर सकता है।

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :