अपने BSNL 3G नंबर को कैसे Reliance Jio 4G में करें Port; देखें देखें एक मिनट वाला कारगर तरीका

Updated on 03-Mar-2022
HIGHLIGHTS

क्या आप अपने BSNL Mobile Number को Port करने की सोच रहे हैं

आप अपने BSNL 3G SIM को Reliance Jio 4G में Port कर सकते हैं

यहाँ आप BSNL Mobile Number को Reliance Jio में पोर्ट करने की प्रक्रिया को देख सकते हैं

हम सभी जानते है कि BSNL अभी भी देश में अपने सभी सर्कलों में 4G सेवा ऑफर नहीं करता है। हालांकि ऐसा सामने आ रहा है कि जल्द ही BSNL 4G को देश में पैन इंडिया आधार पर पेश कर दिया जाने वाला है। इसके उलट Reliance Jio के पास शुरुआत से ही सभी सर्कलों में 4G सेवा उपलब्ध है। हालांकि ऐसा भी सामने आ रहा है कि देश में जल्द ही Reliance Jio और Airtel द्वारा 5G सेवा को भी पेश कर दिया जाने वाला है। हम ये भी जानते है कि Reliance Jio के मात्र ऐसा टेलीकॉम ऑपरेटर है जो अपने सभी यानि 22 सर्कलों में 4G के साथ अपने यूजर्स को किफायती रिचार्ज प्लान भी पेश करता है। हालांकि इतना ही नहीं आपको सभी प्लांस के साथ Jio Apps का फ्री एक्सेस और की OTT का एक्सेस भी दिया जाता है। 

यह भी पढ़ें: केवल 149 रूपए से शुरू होते हैं Reliance Jio के ये बेहतरीन Recharge, Airtel-Vi को देते हैं टक्कर

अब आप सोच रहे होंगे कि क्या वाकई Reliance Jio में इतना कुछ मिलता है, इतना ही नहीं अगर आप BSNL यूजर हैं और अपने मोबाइल नंबर को Reliance Jio में Port करना चाहते हैं तो हम आपको अपने नंबर को इस नेटवर्क यानि BSNL Network से Reliance Jio Network पर Port करने का एक कारगर तरीका बता रहे हैं। यहाँ आप अपने BSNL Mobile Number को Reliance Jio Mobile Number में आसानी से पोर्ट कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे?

यह भी पढ़ें: Airtel लाया एक नई बढ़िया सर्विस, पहले महीने मिलेगा बिलकुल फ्री लाभ…

MNP के माध्यम से BSNL Number को Jio में Port करें

  • आपको अपने फोन के मैसेज बॉक्स से अपना PORT <Space> अपना Mobile Number लिखकर 1900 पर इस मैसेज को सेंड करना है, इसके बाद आपको एक Unique Porting Code मिलने वाला है।
  • जब आपको यह कोड मिल जाता है तो आपको इसे लेकर अपने नजदीकी Jio Store पर जाना है, इसके साथ ही आपके पास कुछ डॉक्युमेंट्स जैसे Address Proof की फोटोकॉपी, Aadhaar Card का होना अनिवार्य है। अब आप यहाँ MNP के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Poco M4 Pro 4G हुआ लॉन्च, देखें कैसे हैं स्पेक्स और कीमत क्या है

BSNL SIM को पोर्ट होने में कितना समय लगता है

आपको बता देते है कि इस प्रोसेस में एक ही सर्कल में लगभग तीन दिन का समय लगता है, हालांकि अगर आपका सर्कल अलग है जो मानकर चलिए कि इस प्रोसेस में आपके लगभग 5 दिन लग जाने वाले हैं। हालांकि अगर आप एक पॉस्टपेड नंबर इस्तेमाल करते हैं तो इसके लिए आपको एक अलग ही प्रोसेस का इस्तेमाल करना होगा। 

सबसे पहले आपको अपने Postpaid Number के सभी बिल भरने होंगे, आप तभी पोर्ट रीक्वेस्ट कर सकते हैं। अब अगर आपके बिल बकाया हैं या आपका समय अभी पूरा नहीं हुआ है तो इस दौरान भी आप अपने नंबर को पोर्ट नहीं कर सकते हैं। हालांकि यहाँ भी आपको Unique Porting Code की जरूरत होने वाली है। 

यह भी पढ़ें: Pushpa की धमाकेदार परफॉर्मेंस के बाद अब साउथ के एक और स्टार की फिल्म 11 मार्च को हो रही है रिलीज़

BSNL से Reliance Jio में आने के बाद कैसे Activate करें अपना Jio SIM

अब जब आपका मोबाइल नंबर BSNL से Reliance Jio में पोर्ट हो चुका है तो आपको अपने Reliance Jio Mobile Number को Activate करने के लिए 1977 पर कॉल करना है, यह आपको अपने नए Reliance Jio Number से ही करना है। इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त हुए Pin को और अपने आधार कार्ड के लास्ट डिजिट यहाँ दर्ज करने होंगे। अब यह सब कर लेने के बाद Reliance Jio Number को Activate होने में लगभग 2 घंटे का समय लगने वाला है। अब अपने नंबर को चालू हो जाने के बाद आप Reliance Jio 4G के सभी लाभ अपने फोन पर उठा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें: Paytm Account को कैसे बंद करें! देखें स्टेप बाय स्टेप गाइड

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi

Connect On :