ऑर्डर कीजिए..10 मिनट में मिल जाएगी चाय-समोसे की डिलीवरी, ये ऐप शुरू करने जा रही सर्विस

Updated on 10-Oct-2024

अब ऑर्डर करने के 10 मिनट के अंदर ही आपको चाय और समोसे की डिलीवरी मिल जाएगी. Zomato की सब्सिडियरी Blinkit ग्रोसरी सेगमेंट को और आगे बढ़ाने की रणनीति पर काम कर रहा है. कंपनी अब अब स्नैक्स और कोल्ड ड्रिंक्स की डिलीवरी के लिए एक फीचर लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. इससे Blinkit केवल 10 मिनट में चाय और समोसा आपके घर तक पहुंचा देगा.

इसको लेकर मिंट ने रिपोर्ट किया है. रिपोर्ट में बताया गया है कि इस फीचर को महीने के अंत तक कुछ शहरों पायलट मोड में लॉन्च किया जाएगा. इससे मासे और सैंडविच जैसे फ़ास्ट-मूविंग स्नैक्स की जल्दी डिलीवरी दी जाएगी. इसके अलावा डिमांड करने पर यह पास्ता और नूडल्स जैसे आइटम्स भी इसमें शामिल कर सकता है.

जेप्टो और स्विगी से सीधा मुकाबला

इससे कंपनी Zepto Cafe और Swiggy के Cafe फीचर से सीधा मुकाबला करेगी. इस फीचर से ये कंपनियां बेंगलुरु के कुछ क्षेत्रों में 15 मिनट में स्नैक्स और पेय पदार्थों की डिलीवरी करती हैं. फिलहाल Swiggy Cafe ने Blue Tokai और The Whole Truth जैसे ब्रांड से कॉफ़ी, मिल्कशेक और प्रोटीन बार जैसे कुछ पेय विकल्प शामिल किए हैं.

जेप्टो ने साल 2022 में लॉन्च किया था फीचर

आपको बता दें कि Zepto ने साल 2022 में मुंबई में Zepto Cafe लॉन्च करके फास्ट स्नैक डिलीवरी में लीड ले ली थी. उन्होंने ब्रांडेड प्री-मेड फ़ूड आइटम और नॉन-ब्रांडेड आइटम को डिलीवर करने के लिए एक हाइब्रिड अप्रोच अपनाया था. Zepto का दावा है कि इस नए फीचर से औसत ऑर्डर वैल्यू बढ़ी है क्योंकि ग्राहक ग्रोसरी के साथ चाय, कॉफी और स्नैक्स भी ऑर्डर करते थे.

हालांकि, Zepto Cafe से होने वाली कमाई को लेकर सही जानकारी उपलब्ध नहीं है. इसके अलावा Swiggy Instamart और नए Flipkart Minutes जैसे सभी प्लेटफॉर्म इलेक्ट्रॉनिक्स, ब्यूटी, पेट केयर, खिलौने और छोटे घरेलू उपकरणों जैसी कैटेगरी में एंटर कर चुके हैं.

फ़िलहाल, Blinkit देश भर में 639 डार्क स्टोर चलाता है, जिसमें प्रत्येक स्टोर की औसत दैनिक GOV INR 10 लाख हो गई है, जो पहले 383 स्टोर से INR 6 लाख थी. कंपनी का लक्ष्य 2026 के अंत तक डार्क स्टोर की संख्या 2,000 तक बढ़ाना है जबकि लाभप्रदता बनाए रखना है.

ब्रोकरेज CLSA के विश्लेषण के अनुसार, Blinkit, Zepto और Swiggy Instamart जैसे मेन क्विक कॉमर्स प्लेयर्स की ग्रॉस ऑर्डर वैल्यू वित्तीय वर्ष 2025-26 (FY26) तक $10 बिलियन पहुँचने की उम्मीद है. यह ग्रोसरी से आगे बढ़ने और टियर 2 और 3 बाजारों में एंट्री करने के कारण संभव हो सकता है.

Sudhanshu Shubham

सुधांशु शुभम मीडिया में लगभग आधे दशक से सक्रिय हैं. टाइम्स नेटवर्क में आने से पहले वह न्यूज 18 और आजतक जैसी संस्थाओं के साथ काम कर चुके हैं. टेक में रूचि होने की वजह से आप टेक्नोलॉजी पर इनसे लंबी बात कर सकते हैं.

Connect On :