बिंग के कोविड-19 ट्रैकर ने पेश किए नए फीचर्स, इन्हें भारतीय नागरिकों की मदद के लिए खासतौर से कस्टमाइज किया गया

Updated on 27-Jul-2023
HIGHLIGHTS

स्व-मूल्यांकन के लिए अपोलो हेल्थकेयर बॉट को जोड़ा

ऑनलाइन टेलीमेडिसिन सहायता मुहैया कराई

अब महत्वपूर्ण जानकारियां नौ भारतीय भाषाओं में उपलब्ध

भारत के नागरिक कोविड-19 महामारी से जुड़ी नवीनतम जानकारियों के साथ अपडेट बने रहें, इसके लिए माइक्रोसॉफ्ट ने बिंग कोविड-19 ट्रैकर में नए फीचर्स की घोषणा की है। इनमें स्व-मूल्यांकन के लिए अपोलो हॉस्पिटल्स बॉट को जोड़ा गया है और प्रतिष्ठित हेल्थकेयर संगठनों की तरफ से टेलीमेडिसिन मदद के लिए एक हब भी शामिल है। यह ट्रैकर देश भर के लोगों को उनकी पसंदीदा भाषा में महामारी से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियों तक पहुंच प्रदान करने के लिए अब नौ भारतीय भाषाओं में कंटेंट की पेशकश करेगा।

बिंग कोविड-19 ट्रैकर  खबरों और आधिकारिक सरकारी सूचनाओं के सिंगल व भरोसेमंद हब के रूप में कार्य करता है। इसकी मदद से यूजर्स दुनिया भर में और भारत में हाइपरलोकल स्तर पर (www.bing.com/covid/local/india) नोवल कोरोनावायरस (कोविड-19) संक्रमणों को ट्रैक कर सकते हैं। यूजर्स अपने राज्य और जिले में संक्रमण, रिकवरी और मृत्यु से जुड़े आंकड़े प्राप्त कर सकते हैं। वे अपने करीबियों और प्रियजनों की लोकेशन भी सेव कर सकते हैं, ताकि उन क्षेत्रों की स्थिति एक ही जगह पर फटाफट देख सकें।

यह ट्रैकर हेल्पलाइन नंबरों और परीक्षण केंद्रों से जुड़ी प्रमाणिक जानकारियां मुहैया कराता है। साथ ही भारत सरकार, ICMR और WHO सहित तमाम विश्वसनीय स्रोतों से प्राप्‍त मार्गदर्शन और सलाह भी उपलब्ध कराता है। इसके अलावा, यूजर्स अग्रणी राष्ट्रीय और क्षेत्रीय भाषा के मीडिया हाउसों की एम्बेडेड स्टोरीज और लाइव फीड के जरिए हरदम राष्ट्रीय और स्थानीय दोनों तरह की नवीन खबरों से लैस रह सकते हैं।

आज के अपडेट्स:

  • एआई- संचालित अपोलो हॉस्पिटल बॉट यूजर्स को कोविड-19 के लक्षण और जोखिम स्तर पहचानने के लिए स्व-मूल्यांकन करने में सक्षम बनाता है। एज्‍योर पर निर्मित इस बॉट को WHO और भारत सरकार के स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय (MoHFW) की गाइडलाइंस के आधार पर विकसित किया गया है। यह 4 भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है।

  • टेली‍मेडिसिन सपोर्ट हब अपोलो हॉस्पिटल, प्रैक्टो, 1एमजी और एमफाइन जैसे भारत के कई प्रमुख हेल्थकेयर सेवा प्रदाताओं से ऑनलाइन परामर्श प्राप्त करने के विकल्प देता है। विश्वसनीय टेलीमेडिसिन प्रदाता यहां ऑनलाइन आवेदन करके और एक मूल्यांकन प्रक्रिया से गुजर कर इस हब से जुड़ सकते हैं।

  • यह ट्रैकर अब हिंदी, बांग्ला, पंजाबी, तमिल, तेलुगु, गुजराती, मराठी, मलयालम और कन्नड़ भाषाओं को सपोर्ट करता है। पेज के शीर्ष पर स्थित एक आइकन एक सिंपल ड्रॉप-डाउन मेनू प्रदान करता है, जिसके जरिए यूजर्स पूरा कंटेंट अपनी मूल भाषा में प्राप्त कर सकते हैं।

उपरोक्त फीचर्स Bing.com पर भी उपलब्ध हैं।

Connect On :