अब इस देश में भी कर पाएंगे BHIM UPI से पेमेंट! देखें कितने अंतरराष्ट्रीय देशों में उपलब्ध है सेवा

अब इस देश में भी कर पाएंगे BHIM UPI से पेमेंट! देखें कितने अंतरराष्ट्रीय देशों में उपलब्ध है सेवा
HIGHLIGHTS

यूएई की यात्रा करने वाले सभी भारतीय नागरिक भीम यूपीआई (BHIM UPI) का उपयोग करके अपनी खरीदारी के लिए भुगतान कर सकेंगे

एनआईपीएल ने Mashreq Bank’s payments subsidiary कंपनी, NEOPAY के साथ भागीदारी की है

जबकि भीम यूपीआई (BHIM UPI)-आधारित भुगतान पूरे UAE में उपलब्ध होगा। लेकिन आपको एक बात का खास ध्यान रखना होगा कि यह सेवा केवल NEOPAY टर्मिनलों पर उपलब्ध होगी।

क्या आप यूएई की यात्रा कर रहे हैं? अगर आप कर रहे हैं तो आपको जानकारी के लिए बता देते है कि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के पास आपके लिए एक ऐसी खबर है जिसे आपको मिस नहीं करना चाहिए। एनपीसीआई की अंतरराष्ट्रीय शाखा – एनपीसीआई इंटरनेशनल पेमेंट्स लिमिटेड (एनआईपीएल) – ने घोषणा की है कि भीम यूपीआई (BHIM UPI) अब पूरे यूएई में NEOPAY Terminals पर लाइव है।

यह भी पढ़ें: Amazon पर शुरू हुआ समर एप्लायन्स फेस्ट: नया AC खरीदना हुआ और भी आसान, सेल खत्म होने से पहले देखें डील्स

UAE जाने वाले हजारों लोगों को होगा फायदा

इस अपडेट के साथ, यूएई की यात्रा करने वाले सभी भारतीय नागरिक भीम यूपीआई (BHIM UPI) का उपयोग करके अपनी खरीदारी के लिए भुगतान कर सकेंगे। संगठन ने कहा, "यह पहल यूएई की यात्रा करने वाले लाखों भारतीयों को भीम यूपीआई (BHIM UPI) का उपयोग करके सुरक्षित और आसानी से भुगतान करने में सक्षम बनाएगी।"

यह भी पढ़ें: OTT पर फिल्में देखना होगा और भी आसान, केवल 100 रूपये में मिलेगा 6 OTT प्लेटफॉर्म का एक्सेस

BHIM UPI in UAE

कैसे संभव हुई ये पहल

इसे संभव बनाने के लिए, एनआईपीएल ने Mashreq Bank’s payments subsidiary कंपनी, NEOPAY के साथ भागीदारी की है, ताकि एक बुनियादी ढांचा तैयार किया जा सके, जिसके एक हिस्से के रूप में भारतीय नागरिक भीम यूपीआई (BHIM UPI) का उपयोग करके देश में भुगतान कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: 6,000mAh और 8GB रैम के साथ लॉन्च हुआ Redmi 10 Power, जानें कीमत, स्पेक्स

कैसे काम करेगी ये सेवा?

इस सुविधा का उपयोग करना काफी सरल है। सभी उपयोगकर्ताओं को भारत में एक पंजीकृत बैंक खाता, यूपीआई कनेक्टिविटी और एक यूपीआई-आधारित ऐप की आवश्यकता होती है जिसका उपयोग उपयोगकर्ता देश में भुगतान करने के लिए कर सकते हैं। इस साझेदारी के साथ, NEOPAY टर्मिनल देय राशि को रुपये में बदल देंगे और उपयोगकर्ताओं से तदनुसार शुल्क लेंगे।

यह भी पढ़ें: Galaxy M53 5G को भारत में किया गया लॉन्च, मीडियाटेक डिमेन्सिटी 900 SoC से है लैस

क्या भीम यूपीआई-आधारित भुगतान पूरे संयुक्त अरब अमीरात में उपलब्ध होगा?

जबकि भीम यूपीआई (BHIM UPI)-आधारित भुगतान पूरे UAE में उपलब्ध होगा। लेकिन आपको एक बात का खास ध्यान रखना होगा कि यह सेवा केवल NEOPAY टर्मिनलों पर उपलब्ध होगी।

BHIM UPI in UAE

क्या मात्र UAE से शुरू हुई है ये पहल

नहीं ऐसा नहीं है। पिछले साल जुलाई में, भूटान भारत के भीम यूपीआई (BHIM UPI) को अपनाने वाला दुनिया का पहला देश बन गया था। इस सेवा को संयुक्त रूप से केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनकी भूटानी काउन्टरपार्ट, Lyonpo Namgay Tshering द्वारा लॉन्च किया गया था। फिर इस साल फरवरी में, नेपाल ने अपनी सीमाओं के भीतर डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए भीम यूपीआई (BHIM UPI) इंटरफेस को अपनाया। 2022 में चालू होने वाली सेवा के साथ सिंगापुर ने भी पिछले साल प्लेटफॉर्म को अपनाया था। इसका सीधा सा मतलब है कि यह UAE ही में उपलब्ध नहीं है। 

यह भी पढ़ें: देखनी है सस्पेंस या कॉमेडी वाली वेब सीरीज़, तो ये विकल्प हैं बेस्ट

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo