बढ़ते पेट्रोल दामों की अब चिंता नहीं, ये रहा महंगाई से सस्ते में बचने का इलेक्ट्रिक उपाये

बढ़ते पेट्रोल दामों की अब चिंता नहीं, ये रहा महंगाई से सस्ते में बचने का इलेक्ट्रिक उपाये
HIGHLIGHTS

आसमान छू रहे पेट्रोल के दाम। अगर लोग कार या बाइक आदि खरीदना चाहते भी हैं तो बड़े पैमाने पर पेट्रोल की कीमत के बारे में सोचकर पीछे हट जाते हैं।

आइए भारतीय बाजार में ऐसे समय में उपलब्ध तीन इलेक्ट्रिक स्कूटरों पर एक नज़र डालते हैं।

जब आप पेट्रोल के बढ़े हुए दामों से परेशान हैं वहाँ आपको ये इलेक्ट्रिक स्कूटर कुछ राहत दे सकते है।

आसमान छू रहे पेट्रोल के दाम। अगर लोग कार या बाइक आदि खरीदना चाहते भी हैं तो बड़े पैमाने पर पेट्रोल की कीमत के बारे में सोचकर पीछे हट जाते हैं। इस बीच, अगर आपके पास अपनी कार है, तो जाहीर है कि आपका पेट्रोल का खर्चा बेहद ही ज्यादा होगा, हालांकि बाइक के साथ ही ऐसा ही है। आइए भारतीय बाजार में ऐसे समय में उपलब्ध तीन इलेक्ट्रिक स्कूटरों पर एक नज़र डालते हैं। जब आप पेट्रोल के बढ़े हुए दामों से परेशान हैं वहाँ आपको ये इलेक्ट्रिक स्कूटर कुछ राहत दे सकते है। आइए जानते हैं इनके बारे में…! 

हर दिन पेट्रोल भरने का खतरा, पेट्रोल पंप पर लाइन में खड़े होकर समय बर्बाद करने की जरूरत अब नहीं है। आपको पेट्रोल की कीमत के बारे में सोचने की जरूरत नहीं है। क्योंकि भारत में कई ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर हैं जिन्हें बिना पर्यावरण को प्रदूषित किए बहुत कम पैसे में चलाया जा सकता है। आइए देखते हैं कि कौन से तीन स्कूटर एक रुपये प्रतिदिन से कम में इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें: भारत में Tecno Pova 3 के लॉन्च की तारीख हुई लीक, 7,000mAh बैटरी के साथ आएगा फोन

बाउंस इन्फिनिटी (The Bounce Infinity)

बाउंस इन्फिनिटी (The Bounce Infinity) के लिए कीमतें 59,999 रुपये से शुरू होती हैं। इस कीमत में इस स्कूटर को गुजरात में खरीदा जा सकता है। दिल्ली, महाराष्ट्र, राजस्थान या कर्नाटक जैसे राज्यों में इस स्कूटर को खरीदने के लिए आपको 79,999 रुपये खर्च करने होंगे। बाउंस इनफिनिटी स्कूटर की स्पीड 65 किलोमीटर प्रति घंटा है। यह स्कूटर पांच रंगों में उपलब्ध है। इस स्कूटर में 2kWh IP 67 सर्टिफाइड बैटरी है। यह बैटरी को पानी की धूल से बचाएगा। यह स्कूटर महज चार घंटे में फुल चार्ज हो जाएगा।

scooty electric Bounce Infinity

1.5kW की मोटर बाउंस इन्फिनिटी में 85Nm के टार्क से मेल खाएगी। इसमें 94 लीटर का ट्रंक भी है। स्कूटर का वजन 94 किलो है। इसमें दो तरह के राइडिंग मोड हैं। स्कूटर को इको और पावर दोनों मोड में ऑपरेट किया जा सकता है।
बाउंस इनफिनिटी स्कूटर में क्रूज़ कंट्रोल, रिवर्स मोड और अन्य सभी प्रीमियम फीचर्स हैं।

हीरो इलेक्ट्रिक ऑप्टिमा सीएक्स (Hero Electric Optima CX)

हीरो इलेक्ट्रिक ऑप्टिमा सीएक्स (Hero Electric Optima CX) की कीमत 62,190 रुपये है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 82 किलोमीटर तक चल सकता है। Hero Electric Optima CX की अधिकतम स्पीड 45 किलोमीटर प्रति घंटा है। इसमें 51.2V 30 Ah लिथियम बैटरी है। बाउंस इनफिनिटी की तरह इस स्कूटर को फुल चार्ज होने में 4-5 घंटे का समय लगेगा। यह स्कूटर तीन अलग-अलग रंगों में उपलब्ध होगा।

यह भी पढ़ें: Oppo A57 4G को जल्द भारत में किया जाएगा लॉन्च, कीमत के बारे में मिली ये जानकारी

एमो जौंटी प्लस (Amo Jaunty Plus)

एमो जौंटी प्लस (Amo Jaunty Plus) स्कूटर की कीमत 1.07 लाख रुपये है। लेकिन सरकारी सब्सिडी की मदद से इसे कम कीमत में खरीदा जा सकता है। भारत के कुछ राज्यों में यह स्कूटर भी केवल 68,000 रुपये में उपलब्ध है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 120 किमी तक चल सकता है। Amo Jaunty Plus में 60V, 40Ah लिथियम बैटरी है, जिसे सिर्फ 3-5 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। इसमें 1.265 kW की इलेक्ट्रिक मोटर लगी है। यह अधिकतम 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ सकती है। 

Electric Scooty Amo Jaunty

पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी के दौरान बाइक या स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं तो यह इन स्कूटरों में से किसी एक का चुनाव आप अपनी पसंद के अनुसार कर सकते हैं। हालांकि कई लोग इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने से पहले परफॉर्मेंस के बारे में सोचते हैं, लेकिन इन स्कूटर्स की परफॉर्मेंस न सिर्फ अच्छी है, बल्कि इससे बचत भी होगी।

यह भी पढ़ें: सस्ता हुआ Vivo का बजट फोन, नई कीमत देखकर खुशी से झूम उठेंगे

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo