बढ़ते पेट्रोल के दामों से घबराएँ नहीं, एक बार यहाँ भी नजर डाल लें

Updated on 13-May-2022
HIGHLIGHTS

एम्पीयर रियो एलीट एक बेहतरीन लिथियम-आयन बैटरी के साथ आता है

बैटरी और चार्जर के साथ बाउंस इनफिनिटी भारतीय बाजार में 68,999 रुपये में बिक रही है

इवोलेट पोनी के दो इलेक्ट्रिक स्कूटरों का नाम पोनी ईजेड और पोनी क्लासिक है

EV मार्केट में आकर्षक इलेक्ट्रिक स्कूटर और बाइक्स अपनी जगह निरंतर बनाते ही जा रहे हैं। लगभग हर दिन नए ईवी लॉन्च हो रही है, हालांकि अगर हम कारों के बात करें तो यह बहुत ही महंगी हैं। हालांकि अगर आप भी मेरी ही तरह मध्यम वर्गीय परिवार से आते हैं और एक महंगी EV Car को नहीं खरीद सकते हैं तो आपको जानकारी के लिए बता देता हूँ कि हम जैसे लोगों के लिए इलेक्ट्रिक स्कूटर बाजार में आ रहे हैं, हालांकि यह भी सस्ते नहीं कहे जा सकते हैं। लेकिन अगर आप इन्हें खरीदना चाहते हैं तो खरीद सकते हैं। हालांकि देश में बजट इलेक्ट्रिक स्कूटरों की संख्या कम है, लेकिन इसमें कई दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन हैं जिनका फायदा ग्राहक को मिलेगा। अगर आप भी एक बजट इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीदने की सोच रहे हैं, तो 40,000 रुपये में सबसे अच्छे इलेक्ट्रिक स्कूटर खरीद सकते हैं। 

Evolet Pony

Evo निर्माण कंपनी Evolet Pony ने भारतीय EV बाजार में दो इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किए हैं। इवोलेट पोनी के दो इलेक्ट्रिक स्कूटरों का नाम पोनी ईजेड और पोनी क्लासिक है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर एंट्री-लेवल लाइट-वेट स्कूटर हैं। एक बार चार्ज करने पर पोनी ईवी 80 किमी की रेंज प्रदान करने में सक्षम है। वहीं, पोनी क्लासिक स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 90 से 120 किमी तक जा सकता है। 

यह भी पढ़ें: 120Hz डिस्प्ले, स्नैपड्रैगन 695 के साथ लॉन्च हुआ Motorola Moto G82 5G

कंपनी के दावे के मुताबिक स्कूटर दो फास्ट चार्जिंग सुविधाओं के साथ आता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पोनी ईजेड को फुल चार्ज होने में 7 से 8 घंटे का समय लगता है और पोनी क्लासिक को सिर्फ 3 से 4 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर 250W से 350W की पावर जेनरेट कर सकते हैं। पोनी इलेक्ट्रिक स्कूटर 39,541 रुपये और पोनी क्लासिक ई-स्कूटर 49,592 रुपये में उपलब्ध होगा। यह स्कूटर 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर दौड़ सकते हैं।

Ampere Reo Elite

मध्यम बजट में सबसे अच्छे इलेक्ट्रिक स्कूटरों में से एक एम्पीयर रियो एलीट स्कूटर है। अगर आप 40,000 रुपये से थोड़ा ज्यादा खर्च कर सकते हैं तो यह स्कूटर एक बढ़िया ऑप्शन हो सकता है। इस ई-स्कूटर की सबसे बड़ी खासियत इसकी बैटरी है। एम्पीयर रियो एलीट एक बेहतरीन लिथियम-आयन बैटरी के साथ आता है। एम्पीयर रियो एलीट दो वेरिएंट में उपलब्ध है। इन दोनों वेरिएंट की कीमत क्रमश: 43,000 रुपये और 59,987 रुपये है। इस ई-स्कूटर की मैक्सिमम स्पीड 25 किमी प्रति घंटा है। स्कूटर सिंगल चार्ज पर 55 से 60 किमी की दूरी तय करता है। 

यह भी पढ़ें: इस देश में लॉन्च हुआ Infinix Note 12i, 50MP कैमरा से है लैस

Bounce Infinity

हाल ही में स्टार्टअप कंपनी Infinity ने अपना नया इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किया है। नए इलेक्ट्रिक स्कूटर का नाम बाउंस इनफिनिटी है। ग्राहक इलेक्ट्रिक स्कूटर को दो वेरिएंट्स में खरीद पाएंगे। बैटरी और चार्जर के साथ बाउंस इनफिनिटी भारतीय बाजार में 68,999 रुपये में बिक रही है। हालांकि ग्राहकों को बिना बैटरी वाला बाउंस इनफिनिटी स्कूटर मात्र 36,000 रुपये में मिल सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक बाउंस इनफिनिटी इलेक्ट्रिक स्कूटर एक बार चार्ज करने पर 85 किलोमीटर की रेंज देगा। बाउंस इनफिनिटी देश का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर है जिसमें स्वैपेबल बैटरी का इस्तेमाल किया गया है।

यह भी पढ़ें: कुल 2999 रुपये में पा सकते हैं Motorola का 108MP कैमरा वाला G60 फोन, जानें ट्रिक

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं।

Connect On :