नए घोटाले में फंसा बिज़नेसमैन, बचने के चक्कर में गँवाएं 14 लाख, कहीं आपको न लग जाए लाखों की चपत, ऐसे बचें

Updated on 16-Oct-2024

Digital Arrest Scam: आज की तेज रफ्तार वाली डिजिटल दुनिया में घोटाले और भी जटिल हो गए हैं, जो बिना सोचे-समझे व्यक्तियों को निशाना बना रहे हैं और उनकी मेहनत की कमाई को खत्म कर रहे हैं। बैंगलूरु की एक हालिया घटना में पता चला कि कितनी जल्दी एक हानिरहित प्रतीत होने वाला फोन कॉल एक वित्तीय बुरे सपने में बदल सकता है। एक 29 वर्षीय व्यवसायी (बिज़नेसमैन) एक डिजिटल गिरफ़्तारी घोटाले में फंस गया जिससे उसका लगभग 14 लाख रुपए का नुकसान हुआ।

25 सितंबर को पीड़ित के पास किसी व्यक्ति का कॉल आया जो टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) का प्रतिनिधित्व करने का दावा कर रहा था। कॉल करने वाले ने उस पर काले धन को वैध बनाने जैसी गैर-कानूनी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप लगाया। स्थति तब बदल गई जब कॉल करने वाले ने लाइन को दूसरे व्यक्ति को ट्रांसफ़र कर दिया, जो केन्द्रीय जांच ब्यूरो (CBI) अधिकारी होने का दावा कर रहा था।

इस नए कॉलर ने, जिसने अपना नाम बताने से मना कर दिया, व्यवसायी को “डिजिटल गिरफ़्तारी” की धमकी दी। फिर उसने यह दावा किया कि पीड़ित के नाम से खुले एक बैंक खाते में 6 मिलियन डॉलर (लगभग 50.4 करोड़ रुपए) का धोखाधड़ी वाला लेनदेन करने के लिए उसके क्रेडेंशियल्स का गलत इस्तेमाल किया जा रहा था।

अत्यधिक दबाव में पीड़ित को “वीडियो स्टेटमेंट” रिकॉर्ड करने के लिए Signal मेसेजिंग ऐप डाउनलोड करने का निर्देश दिया गया। उसके बाद धोखेबाज़ों ने पीड़ित पर वेरिफिकेशन के लिए उसके बैंक बैलेंस का लगभग 80 प्रतिशत सुरक्षित (RBI खातों) में ट्रांसफ़र करने के लिए दबाव बनाया। पीड़ित ने इस बात पर विश्वास करते हुए एक हफ्ते के अंदर 14.57 लाख रुपए ट्रांसफ़र कर दिए कि यह उसे कानूनी समस्या से बचाएगा।

यह घोटाला तब सामने आया जब बिज़नेसमैन ने 3 अक्टूबर को अधिकारियों के पास शिकायत दर्ज करवाई, जिसके बाद इस मामले की जांच-पड़ताल की गई।

डिजिटल गिरफ़्तारी घोटालों से कैसे बचें?

इस तरह के घोटालों से खुद को बचाने के लिए इन महत्वपूर्ण सुरक्षा उपायों पर ध्यान दें:

  • कभी भी निजी जानकारी साझा न करें: कभी भी अनचाहे कॉल्स या मेसेजेस पर अपनी निजी जानकारी प्रदान करने या पैसे ट्रांसफ़र करने से बचें।
  • जानकारी को सत्यापित करें: किसी भी दावे की पुष्टि सीधे उपयुक्त संगठन से करें, जिसके लिए आप कॉलर द्वारा प्रदान किए गए नंबरों के बजाए आधिकारिक संपर्क नंबरों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • तात्कालिकता पर ध्यान रखें: इस प्रकार के दाव पेंचों से सतर्क रहें जो तात्कालिता या डर का माहौल बनाते हैं।
  • संदिग्ध कॉल्स को रिपोर्ट करें: अगर आपके पास कोई संदिग्ध कॉल या मेसेज आता है, तो तुरंत उसकी जानकारी अधिकारियों को दें।
Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :