Bard का जवाब गूगल को पड़ा भारी, खोए पूरे $100 बिलियन

Bard का जवाब गूगल को पड़ा भारी, खोए पूरे $100 बिलियन
HIGHLIGHTS

Bard को प्रमोट करते समय चैटबॉट ने दिया गलत जवाब

गूगल को हुआ $100 बिलियन का नुकसान

अल्फाबेट के शेयर्स $8.59 प्रति शेयर से 8% गिरकर $99.05 हो गए

गूगल अपने नए चैटबॉट Bard को ट्विटर पर प्रमोट कर रहा था जहां इसने एक व्यक्ति को गलत जवाब दे दिया जिसने इससे यह पूछा था कि, "जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप (JWST) की किन नई खोजों के बारे में मैं अपने 9 साल के बच्चे को बता सकता हूँ?" Bard ने कई सारे जवाब दिए जिनमें से एक यह सुझाव देता है कि JWST ने एक प्लैनेट की सबसे पहली पिक्चर पृथ्वी के सोलर सिस्टम के बाहर से ली थी, जो कि गलत है। NASA द्वारा पुष्टि की गई है कि, प्लैनेट्स की पहली पिक्चर्स 2024 में यूरोपीय दक्षिणी वेधशाला के बहुत बड़े टेलीस्कोप (VLT) द्वारा ली गई थीं। 

Google

इस गलती के कारण गूगल ने $100 बिलियन खो दिए और अल्फाबेट के शेयर्स $8.59 प्रति शेयर से 8% गिरकर $99.05 हो गए। यह US एक्सचेंजेस पर सबसे सक्रिय तरीके से व्यापार किए गए शेयर्स में से एक था। 

यह भी पढ़ें: फोन खरीदने से पहले हो रहे हैं कनफ्यूज तो जरूरु देखें ये ऑप्शन

गूगल हाल ही में Bard को प्रमोट कर रहा था जब राउटर्स ने इसके जवाब में गलती को पकड़ा कि, किस सैटलाइट ने पृथ्वी के सोलर सिस्टम के बाहर से एक प्लैनेट की सबसे पहली पिक्चर ली थी। 

यह यहाँ एक हिचकी है और वे इसके लिए स्टॉक को सज़ा दे रहे हैं, जो सही है क्योंकि जाहिर सी बात है कि हर कोई यह देखने के लिए बहुत उत्साहित है कि Google Microsoft के साथ एक डिसेंट प्रॉडक्ट के साथ कैसे मुकाबला करेगा।

ChatGPT

ट्रिपल डी ट्रेडिंग के फाउंडर और मार्केट स्ट्रक्चर एनालिस्ट 'डेनिस डिक' ने कहा कि, "माइक्रोसॉफ्ट द्वारा अपने ब्राउज़र Bing के साथ एकीकृत ChatGPT पेश करने के एक दिन बाद गूगल ने एक इवेंट होस्ट किया लेकिन इस गलती के बाद, एनालिस्ट्स ने कहा कि बार्ड के AI सर्च इवेंट में इस बात की डिटेल्स नहीं दी गई थीं कि यह Microsoft की ChatGPT चुनौती का सामना कैसे करेगा।"

यह भी पढ़ें: बिना चैट खोले पढ़ना चाहते हैं व्हाट्सएप मेसेज? तो बस इन 5 आसान स्टेप्स को करें फॉलो

गूगल के एक स्पोक्सपर्सन ने कहा कि, "यह एक कठिन टेस्टिंग प्रोसेस के महत्व को हाइलाइट करता है, कुछ ऐसा जिसे हम इस हफ्ते अपने ट्रस्टेड टेस्टर प्रोग्राम के साथ शुरू कर रहे हैं।" "हम अपनी इंटरनल टेस्टिंग को बाहरी फीडबैक के साथ जोड़ेंगे जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि बार्ड के रिसपॉन्स असल दुनिया की जानकारी में क्वालिटी, सुरक्षा और ग्राउंडेडनेस के लिए एक हाई बार को पूरा करती हैं।"

 

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo