बैडरैबिट रैनसमवेयर फैल रहा है रूस, यूक्रेन और दूसरे पूर्वी यूरोपीय देशों के जरिए

Updated on 25-Oct-2017
HIGHLIGHTS

WannaCry और Petya की तरह बैड रैबिट (BadRabbit) भी कॉर्पोरेट नेटवर्क और मुख्य बिजनेस ऑर्गेनाइजेशन द्वारा इस्तेमाल किये जा रहे कम्प्यूटर सिस्टम को टारगेट कर रहा है.

WannaCry और Petya के बाद, एक और रैनसमवेयर रूस, यूक्रेन और अन्य पूर्वी यूरोपीय देशों के माध्यम से फैलना शुरू हो गया है. नए रैनसमवेयर का नाम बैड रैबिट है. WannaCry और Petya की तरह बैडरैबिट (BadRabbit) भी कॉर्पोरेट नेटवर्क और मुख्य बिजनेस ऑर्गेनाइजेशन द्वारा इस्तेमाल किये जा रहे कम्प्यूटर सिस्टम को टारगेट कर रहा है.

वायर्ड के मुताबिक, बैडरैबिट ने पहले ही यूक्रेन में ओडेसा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और कई रूसी मीडिया कंपनियों द्वारा इस्तेमाल किये जा रहे कंप्यूटर को प्रभावित किया है. बैडरैबिट रैनसमवेयर Petya से जुड़ा है. ESET समेत कैस्पर्सकी सिक्योरिटी फर्म इसे ट्रैक कर रहे हैं. Petya भी एक रैनसमवेयर है, जिसने कुछ महीने पहले रूस और यूक्रेन में सॉफ्टवेयर और नेटवर्क पर अटैक किया था. BadRabbit भी विंडोज मैनेजमेंट इंस्ट्रूमेंटेशन कमांड लाइन के माध्यम से फैलता है

कैस्पर्सकी का कहना है कि उसने BadRabbit मैलवेयर के फैलने के पीछे 30 हैक्ड साइट्स को जिम्मेदार पाया है."इससे पता चलता है कि Petya के पीछे जो हैं वो जुलाई के बाद से BadRabbit  अटैक की योजना बना रहे हैं,"

BadRabbit  से प्रभावित होने पर एक मैसेज डिस्प्ले होता है और BadRabbit  के निर्माता फिर से मशीन में एक्सेस करने के लिए 41 घंटे के अंदर 0.05 बिटकॉयन्स (करीब $275) की मांग करते हैं. समय खत्म होने पर फिरौती और बढ़ जाती है.

Petya की तरह BadRabbit( बैड रैबिट) भी यूक्रेन और रूस में ज्यादातर सरकारी एजेंसियों और व्यवसायों को प्रभावित कर रहे हैं. ESET का अनुमान है कि BadRabbit ने यूक्रेन में केवल 12.2 प्रतिशत पीड़ित लोगों को प्रभावित किया है, जबकि 65 प्रतिशत पीड़ित रूस में हैं. अभी तक ये साफ नहीं हो पाया कि इस नए रैनसमवेयर को फैलाने के पीछे किसका हाथ है, लेकिन निश्चित ही इसकी जड़े Petya से जुड़ी हुई हैं. 

Connect On :