ऑटो एक्स्पो के पहले दिन होंडा का रहा दबदबा, मर्सिडीज बेंज ने भी की Concept EQ की पेशकश

ऑटो एक्स्पो के पहले दिन होंडा का रहा दबदबा, मर्सिडीज बेंज ने भी की Concept EQ की पेशकश
HIGHLIGHTS

इस साल के ऑटो एक्सपो की थीम को ऑटोनॉमी, टेक्नोलॉजी और कनेक्टिविटी के चारों ओर केंद्रित किया गया है.

ऑटो एक्सपो के पहले दिन कार निर्माताओं ने भारत में अपनी लेटेस्ट कारों की पेशकश की. मारुति सुजुकी ने फ्यूचर एस कॉन्सेप्ट के साथ शुरुआत की, जिसके बाद होंडा ने ऑल न्यू और अमेज़ को प्रस्तुत किया. सिविक भी भारत में वापस आ गया है, और अपने आगामी लांच और कीमत के बारे में जल्द ही विवरण देगा. Hyundai इंडिया ने नये Elite i20's के नये रूप और ऑल- इलेक्ट्रिक आयोनिक पर ध्यान केंद्रित किया जो कि इस साल के अंत तक भारत में लॉन्च किया जाएगा.

टेक्नोलॉजी और थीम

इस साल के ऑटो एक्सपो की थीम को ऑटोनॉमी, टेक्नोलॉजी और कनेक्टिविटी के चारों ओर केंद्रित किया गया है, जिसमें लगभर हर कार हाई टेक्नोलॉजी की पेशकश करती नजर आ रही है. यहां मर्सिडीज-बेंज भारत में Concept EQ को प्रदर्शित कर एक महत्वपूर्ण भूमिका में दिख रहा है. लेवल 5 एनब्ल ऑटोनोमस कार पूरी तरह से इलेक्ट्रिक पावर पर चलती है. Concept EQ में स्टीयरिंग व्हील है, जो ड्राइविंग मोड के अनुसार अडैप्ट होता है, चेयर को एडजस्ट कर सकते हैं. साथ ही इसमें ऑग्यूमेंटेड रियलिटी डिस्प्ले है, जो इंफॉर्मेँशन, प्रोडक्टिविटी और एंटरटेंमेंट के लिये इस्तेमाल किया जाता है. 

होंडा ने ऑटो एक्सपो 2018 में अपनी Sports EV को प्रदर्शित किया. Sports EV का अनावरण साल 2017 में जेनेवा मोटर शो में हुआ था. Sports EV पूरी तरह से ऑटोनोमस बैटरी संचालित कार है, जिसमें ऑटोनोमस कार के सभी गुण मौजूद हैं. ये कार शिफटिंग स्टीयरिंग व्हील के साथ डैशबोर्ड पर कर्व्ड OLED डिस्प्ले और फ्रंट एवं बैक साइड में LED डिस्प्ले के साथ आती है. Sports EV को भविष्य में राइड शेयरिंग की जरुरतों को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है, इसी थीम को NeuEV concept ने भी अपनाया है. ऑटोनोमस और सेमा-ऑटोनोमस ड्राइविंग पोर्टफोलियो में Maybach S650 और Ioniq भी शामिल हैं.

SUVs 

जैसे की उम्मीद थी ऑटो एक्सपो 2018 एसयूवी का साल है. मारुति सुजुकी कॉन्सेप्ट विभिन्न श्रेणियों में एसयूवी पर आधारित होती है.  होंडा ने अपग्रेडेड होंडा सेंसिंग इंफोटेन्मेंट सिस्टम, 7 सीट के साथ 2018 CR-V को लाया है. इस बीच, Hyundai प्रीमियम कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट के साथ-साथ इलेक्ट्रिक मोबिलिटी पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, जो भारत में Kona का अनावरण कर रहा है. Kona को एक ऑल-इलेक्ट्रिक कार के रूप में भारत में अनावरण किया जाएगा, और भारत में इसके CKD वर्जन को लाया जाएगा, जो संभवत टैक्स बचाएगा. Kia मोटर्स ने भी कारों की एक लंबी सूची पेश की है, जिनमें से कई 2019 तक भारत आएंगी. अब तक SP Concept SUV ने कंपनी के लिए सुर्खियां बनाईं हैं, और कोरियन कार निर्माता को उम्मीद है कि SP Concept को कामयाबी मिलेगी.

इस बीच, टाटा मोटर्स ने 2 कॉन्सेप्ट का खुलासा किया H5X कॉम्पैक्ट एसयूवी जो नेक्सन और हेक्सा से परे होंगे और 45X, जो जयादा प्रीमियम एसयूवी के रूप में होगी. टाटा की नई एसयूवी कंपनी की नई पीढ़ी के प्रभावी डिजाइन के साथ वर्चुअल इंस्ट्रूमेंट, कलस्टर डिस्प्ले, सॉफ्ट लॉकिंग दरवाजें और दूसरे प्रीमियम तत्वों का खुलासा कर रही है. महिंद्रा भी Stinger convertible SUV के साथ एसयूवी सेक्शन में शामिल हो गया है. मर्सिडीज-बेंज ने भी E220d ऑल-टेरेन को पेश किया, जिसमें चार-व्हील ड्राइव पावरट्रेन, फ्लैगशिप COMAND इंफोटेन्मेंट सिस्टम और वैगन की तरह फॉर्म फैक्टर हैं.  

म्मीद की जा रही है कि ऑटो एक्सपो के दूसरे दिन मारुति सुजुकी की स्विफ्ट हैचबैक सुर्खियां बटोरेगी. इसके साथ ही, दूसरे लेटेस्ट कारों की डिजाइन और फीचर्स के बारे में खुलासा होने की संभावना है.

Arunima
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo