Apple WWDC 2024 में AI लगा देगा चार चाँद, सॉफ्टवेयर को लेकर भी होंगी बड़ी घोषणाएं, यहाँ देखें लाइव स्ट्रीम

Updated on 10-Jun-2024
HIGHLIGHTS

Apple आज Apple Park, Cupertino, US में अपना वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस (WWDC) आयोजित करने वाला है।

डेवलपर्स पर केंद्रित यह चार दिन का कॉन्फ्रेंस एक मुख्य भाषण के साथ शुरू होगा।

एप्पल के WWDC 2024 में आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस बातचीत का सबसे बड़ा मुद्दा रहने वाला है।

Apple WWDC 2024: Apple आज 10 जून, 2024 को Apple Park, Cupertino, US में अपना वर्ल्डवाइड डेवलपर कॉन्फ्रेंस (WWDC) आयोजित करने वाला है। डेवलपर्स पर केंद्रित यह चार दिन का कॉन्फ्रेंस एक मुख्य भाषण के साथ शुरू होगा, जो 10:30 pm (IST) से शुरू होने वाला है। मुख्य भाषण के दौरान एप्पल द्वारा आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में अपने प्रतिस्पर्धियों जैसे Micrisoft और Google आदि पर उठाए जाने वाले कदम की योजना का खुलासा करने की उम्मीद है। इसके अलावा कंपनी iPhones, iPads, MacBooks और अन्य के लिए अपने अपकमिंग ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) वर्जन्स के बारे में भी डिटेल्स साझा करेगी।

Apple WWDC 2024: लाइव स्ट्रीमिंग कहाँ देखें?

WWDC 2024 में एप्पल का मुख्य भाषण आज 10:30 pm (IST) शुरू होने वाला है, जिसे दुनियाभर के दर्शकों के लिए एप्पल वेबसाइट और इसके आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर ऑनलाइन लाइव स्ट्रीम किया जाएगा। इस इवेंट को आप नीचे दिए गए वीडियो में भी लाइव देख सकते हैं।

WWDC 2024: क्या-क्या घोषणाएं होंगी?

एप्पल के WWDC 2024 में आर्टिफ़िशियल इंटेलिजेंस बातचीत का सबसे बड़ा मुद्दा रहने वाला है। एप्पल द्वारा अपने ऐप्स और सेवाओं जैसे Mail app, Messages app, वॉइस असिस्टेंट Siri और अन्य में AI शामिल करके बड़े कदम उठाने की उम्मीद है। इन सेवाओं के संभावित एन्हांसमेंट्स में मेल में AI-जनरेटेड रिप्लाई, मेसेजेस में स्मार्ट सजेशंस और फ़ोटोज़ ऐप में AI से लैस फ़ोटो एडिटिंग टूल्स शामिल हैं।

एप्पल के मूल ऐप्स और सेवाओं में खास अपग्रेड्स में से एक इसके डिजिटल असिस्टेंट Siri से संबंधित होने की उम्मीद है। एप्पल ने संभावित तौर पर Siri में OpenAI के GPT AI मॉडल का सपोर्ट लाने के लिए इसके साथ पार्टनरशिप कर ली है। यह एप्पल के डिजिटल असिस्टेंट में कुछ अड्वान्स क्षमताएं लेकर आएगा, जिनमें बेहतर नैचुरल लैंगुएज प्रोसेसिंग, मल्टी-मॉडलिटी और यहाँ तक कि यूजर की कमांड पर इन-ऐप फ़ंक्शंस संभालने की क्षमताएं भी शामिल होंगी।

एप्पल डिवाइसेज के लिए आगामी ऑपरेटिंग सिस्टम्स कुछ अन्य बदलाव भी ला सकते हैं, खासकर डिजाइन के मामले में। AI के अलावा iOS 18 द्वारा Rich Communication Services (RCS) लाने की उम्मीद है जिसकी पुष्टि कंपनी ने पहले ही कर दी है। साथ ही इसमें होम स्क्रीन आइकन्स के लिए नए कस्टमाइज़ेशन ऑप्शंस, और ज्यादा अच्छे से व्यवस्थित सेटिंग्स ऐप और Safari ब्रॉउज़र जैसे कोर ऐप्स में बेहतर फीचर्स पेश किए जा सकते हैं।

हालांकि, एप्पल का मेन फोकस हमेशा की तरह सॉफ्टवेयर पर रहने की उम्मीद है, लेकिन हाल ही में कंपनी ने WWDC इवेंट्स के दौरान अपकमिंग डिवाइसेज के अनावरण या उनकी एक झलक दिखाने का ट्रेंड भी अपनाया है। इसके अलावा किसी बड़ी हार्डवेयर घोषणा की उम्मीद नहीं है, लेकिन एप्पल अपने मौजूदा प्रोडक्ट्स में कुछ अपडेट्स ला सकता है। उदाहरण के लिए, एप्पल M4 चिप ला सकता है जिसे हाल ही में iPad Pro मॉडल और MacBook लाइनअप में लॉन्च किया गया था। आखिर में एक अपग्रेडेड Apple TV बॉक्स की घोषणा को लेकर भी रिपोर्ट्स आ रही हैं।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :