दिल्ली-मुंबई के बाद भारत में चार नए स्टोर खोलने जा रहा Apple, iPhone 16 Series भी इंडिया में बनाएगा एप्पल, देखें सब डिटेल्स

Updated on 04-Oct-2024

Apple भारत में चार नए रिटेल स्टोर्स के साथ देश में अपना विस्तार करने की तैयारी कर रहा है। Moneycontrol की एक रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली और मुंबई में अपने पहले दो फ्लैगशिप आउटलेट्स की विशाल सफलता के बाद, अब यह टेक दिग्गज अपने सबसे तेजी से विकास करने वाले बाजारों में से एक (भारत) पर दोगुना प्रभाव डाल रहा है। लेकिन इतना काफी नहीं है — एप्पल भारत में प्रीमियम Pro और Pro Max मॉडल्स के साथ अपने पूरे iPhone 16 लाइनअप का निर्माण भी  शुरू कर रहा है। यह एप्पल की रणनीति में एक बड़े बदलाव को दर्शाता है, क्योंकि भारत एक उभरते उपभोक्ता बाजार और विनिर्माण केंद्र दोनों के रूप में देश के साथ अपने संबंधों को मजबूत करता है।

किन शहरों में खुलेंगे नए स्टोर?

भारत और एप्पल के प्रोडक्ट का एक-दूसरे के साथ प्रेम बिल्कुल स्पष्ट है। इस साल की शुरुआत में दिल्ली और मुंबई में अपने पहले स्टोर्स की बड़ी सफलता के बाद अब एप्पल चार और स्थानों पर अपने स्टोर्स खोलने जा रहा है। आगामी स्टोर बैंगलोर, पुणे और दिल्ली NCR क्षेत्र में खुलेंगे। साथ ही, एप्पल मुंबई में एक और स्टोर खोने की योजना बना रहा है।

इतनी जल्दी विस्तार करने का निर्णय साफ समझ में आता है, क्योंकि पहले दो स्टोर्स एक बहुत बड़े हिट रहे हैं। रिपोर्ट का कहना है कि दो स्टोर्स ने भारत में एप्पल के राजस्व में महत्वपूर्ण योगदान दिया है। विश्लेषकों के अनुसार, दिल्ली और मुंबई अकेले ही देश में एप्पल के कारोबार का पाँचवा हिस्सा बनाते हैं। यह तो स्पष्ट है कि लग्ज़री गैजेट्स के लिए भारत का बढ़ता चाव ही इस खुदरा विस्तार का कारण है।

क्या भारत में बनेगा iPhone 16?

अब एप्पल भारत में हाई-एंड iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro Max समेत पूरा iPhone 16 लाइनअप भारत में बना रहा है। यह एप्पल और भारत दोनों के लिए एक बहुत बड़ी डील है। इससे पहले एप्पल ने भारत में केवल पुराने आईफोन मॉडल्स का निर्माण किया है, लेकिन अब यह अपने लेटेस्ट और सबसे प्रीमियम डिवाइसेज़ को शामिल करने के लिए निर्माण को एक कदम आगे बढ़ा रहा है।

रिपोर्ट से पता चला है कि Apple इन डिवाइसेज़ को बनाने के लिए Foxconn, Pegatron, और Tata Electronics के साथ साझेदारी कर रहा है। Foxconn को iPhone 16, 16 Pro और Pro Max मॉडल्स के निर्माण का जिम्मा दिया गया है, जबकि Pegatron iPhone 16 और 16 Pro को बना रहा है। इसके अलावा Tata Electronics भी iPhone 16 और 16 Plus मॉडल्स को बनाएगा। ये डिवाइसेज़ न केवल भारत में बिकेंगे बल्कि अन्य देशों में भी निर्यात किए जाएंगे, जो एप्पल की वैश्विक आपूर्ति शृंखला में भारत के बढ़ते हुए महत्व को दिखाएगा।

Apple के रिटेल के सीनियर वाइस प्रेज़िडेंट, Deirdre O’Brien ने कहा, “हमारे स्टोर Apple के जादू का अनुभव करने के लिए अविश्वसनीय स्थान हैं, और यह भारत में अपने ग्राहकों के साथ हमारे संबंधों को गहरा करने के लिए अद्भुत रहा है। हम अपनी टीमें बनाकर रोमांचित हैं क्योंकि हम भारत में और अधिक स्टोर्स खोलने की योजना बना रहे हैं, क्योंकि हम इस देश भर में अपने ग्राहकों की क्रिएटिविटी और जुनून से प्रेरित हैं। हम उनके द्वारा अपने अद्भुत उत्पादों और सेवाओं को खोजने और खरीदारी करने तथा हमारी असाधारण, जानकार टीम के सदस्यों से जुड़ने के और भी अधिक अवसरों का इंतजार नहीं कर सकते।

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं।

Connect On :