अब आप अपने आईफोन को अपने दिमाग से कर सकते हैं नियंत्रित: रिपोर्ट

Updated on 04-Nov-2022
By
HIGHLIGHTS

न्यूयॉर्क की एक कंपनी, सिंक्रोन ने 'सिंक्रोन स्विच' नामक एक उपकरण बनाया है जो रोगियों को अपने मस्तिष्क का उपयोग करके एक आईफोन या आईपैड को नियंत्रित करने की अनुमति देता है।

सेमाफोर के अनुसार, 'स्टेंट्रोड' के रूप में जाना जाने वाला सेंसर एक सरणी रक्त वाहिका के माध्यम से मस्तिष्क के शीर्ष में डाली जाती है।

इसे रोगी के सीने से सिंक्रोन स्विच का उपयोग करके वायरलेस तरीके से नियंत्रित किया जाता है।

न्यूयॉर्क की एक कंपनी, सिंक्रोन ने 'सिंक्रोन स्विच' नामक एक उपकरण बनाया है जो रोगियों को अपने मस्तिष्क का उपयोग करके एक आईफोन या आईपैड को नियंत्रित करने की अनुमति देता है।

सेमाफोर के अनुसार, 'स्टेंट्रोड' के रूप में जाना जाने वाला सेंसर एक सरणी रक्त वाहिका के माध्यम से मस्तिष्क के शीर्ष में डाली जाती है। इसे रोगी के सीने से सिंक्रोन स्विच का उपयोग करके वायरलेस तरीके से नियंत्रित किया जाता है।

यह भी पढ़ें: iQOO 11 को मिला 3C सर्टिफिकेशन, जल्द लॉन्च के हैं संकेत

मेलबर्न में एक सेवानिवृत्त सॉफ्टवेयर विक्रेता रॉडनी गोरहम को एमियोट्रोफिक लेटरल स्क्लेरोसिस, या एएलएस, एक तंत्रिका तंत्र की बीमारी है जो शारीरिक कामकाज को गंभीर रूप से प्रभावित करती है।

एक रिपोर्ट के अनुसार, सिंक्रोन में छह मरीज हैं जो सिंक्रोन स्विच डिवाइस का उपयोग कर रहे हैं और गोरहम पहली बार एप्पल प्रोडक्ट के साथ इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।

सिंक्रोन के सह-संस्थापक और सीईओ टॉम ऑक्सले ने कहा, "हम आईओएस और एप्पल उत्पादों के बारे में उत्साहित हैं क्योंकि वे इतने सर्वव्यापी हैं और यह डिवाइस में पहला ब्रेन स्विच इनपुट होगा।"

सिंक्रोन स्विच के साथ, गोरहम के विचार आईपैड पर क्रिया में बदल जाते हैं।

सेमाफोर की रिपोर्ट के अनुसार, अपने सिंक्रोन स्विच का उपयोग करके, गोरहम अपने आईपैड से सिंगल-वर्ड टेक्स्ट मैसेज भेजने में सक्षम है।

यह भी पढ़ें: Moto X40 लॉन्च से पहले दिखाई दिया TENNA पर, मिलेगा इतना स्टोरेज…

सिंक्रोन पहली कंपनी है जिसे अमेरिकी खाद्य एवं औषधि प्रशासन से कंप्यूटर-ब्रेन इम्प्लांट के लिए क्लिनिकल परीक्षण करने की मंजूरी मिली है।

कंपनी ने उद्यम और अन्य फंडिंग में 70 मिलियन डॉलर जुटाए हैं, जो डिवाइस को लगाने और बनाए रखने की लागत को कम करता है।

IANS

Indo-Asian News Service

Connect On :
By