Warning! बड़े खतरे में हैं Apple iOS और iPadOS यूजर्स, कभी भी चोरी हो सकता है पर्सनल डेटा, ऐसे बचें

Warning! बड़े खतरे में हैं Apple iOS और iPadOS यूजर्स, कभी भी चोरी हो सकता है पर्सनल डेटा, ऐसे बचें
HIGHLIGHTS

CERT-In ने Apple iOS और iPad OS डिवाइसेज़ के लिए एक सख्त चेतावनी जारी की है।

चेतावनी के मुताबिक Apple iOS और iPadOS में काफी सारी कमज़ोरियाँ पाई गई थीं।

अपने डिवाइसेज़ को इस तरह की कमजोरियों से बचाने के लिए आप नीचे बताए गए कुछ आवश्यक स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम (CERT-In) ने Apple iOS और iPad OS डिवाइसेज़ के लिए एक सख्त चेतावनी जारी की है। यह चेतावनी 15 मार्च को जारी की गई थी और यह CERT-In वेबसाइट पर लिस्टेड है। चेतावनी के मुताबिक Apple iOS और iPadOS में काफी सारी कमज़ोरियाँ पाई गई थीं, जिनके कारण हैकर्स यूजर के मोबाइल सिस्टम को काम करने से रोकने, अपना मनचाहा कोड चलाने और संवेदनशील जानकारी प्राप्त करने के लिए सिस्टम पर अटैक कर सकते हैं।

यह सुरक्षा खामी 16.7.6 से पहले के iOS और iPadOS वर्जन वाले डिवाइसेज़ जैसे iPhone 8, iPhone 8 Plus, iPhone X, iPad 5th generation, iPad Pro 9.7-inch और iPad Pro 12.9-inch 1st generation को प्रभावित करती है। साथ ही यह v17.4 से पहले के वर्जन वाले डिवाइसेज़ जैसे iPhone XS और इससे नया, iPad Pro 12.9-inch 2nd generation और इससे नया, iPad Pro 10.5-inch, iPad Pro 11-inch 1st generation और इससे नया, iPad Air 3rd generation और इससे नया, iPad 6th generation और इससे नया और iPad mini 5th generation और इससे नए डिवाइसेज़ पर प्रभाव डालती है।

CERT-In के मुताबिक एप्पल के iOS और iPadOS में समस्याएं ब्लूटूथ, libxpc, मीडियारिमोट, फ़ोटोज़, सफारी और वेबकिट पार्ट्स में “गलत वैलिडेशन” के कारण आई हैं। साथ ही यहाँ एक्सटेंशनकिट, मेसेजेस, शेयर शीट, Synapse और नोट्स पार्ट्स में भी प्राइवेसी की समस्याएं हैं। एक अन्य समस्या यह है कि ImageIO बहुत अधिक भर सकता है और kernel और RTKit पार्ट्स में मेमोरी में गलतियाँ हो सकती है। इसके अलावा सफारी प्राइवेट ब्रॉउज़िंग और सैंडबॉक्स में लॉजिक की समस्या है, जबकि Siri में लॉक स्क्रीन की और कोरक्रिप्टो में समय की परेशानी है।

इन कमजोरियों के साथ डिवाइस का इस्तेमाल करना सिस्टम फेल होने, अनधिकृत कोड एग्ज़ीक्यूट होने, निजी जानकारी हैकर्स तक पहुँचने और सिक्योरिटी मेज़र्स बायपास होने का कारण बन सकता है। अपने डिवाइसेज़ को इस तरह की कमजोरियों से बचाने के लिए आप नीचे बताए गए कुछ आवश्यक स्टेप्स को फॉलो कर सकते हैं।

सॉफ्टवेयर अपडेट करें: सुनिश्चित करें कि आपके एप्पल iOS और iPadOS डिवाइसेज़ लेटेस्ट वर्जन्स पर चल रहे हों। निर्माता अक्सर सुरक्षा समस्याओं को ठीक करने के लिए सॉफ्टवेयर अपडेट्स रिलीज़ करते रहते हैं, इसलिए समय-समय पर चेक करते रहें और अपडेट्स को इंस्टॉल कर लें।

सिक्योरिटी पैच इंस्टॉल करें: CERT-In द्वारा बताई गई कमजोरियों को पहचानने के लिए एप्पल द्वारा प्रदान किए गए किसी भी सिक्योरिटी पैच को अप्लाई करें।

सुरक्षित कनेक्शन्स का इस्तेमाल करें: असुरक्षित या सार्वजनिक वाईफ़ाई नेटवर्क्स से जुडने से बचें क्योंकि वे आपके डिवाइस की अनधिकृत पहुँच के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (2FA) को इनेबल करें: 2FA जैसी सुरक्षा की अतिरिक्त लेयर को बढ़ाने से आपको अनधिकृत पहुँच से बचने में मदद मिलती है, चाहे किसी को आपके क्रेडेंशियल्स का एक्सेस ही क्यों न मिल जाए।

डाउनलोड्स को लेकर सावधान रहें: ऐप्स और सॉफ्टवेयर को केवल एप्पल ऐप स्टोर जैसे विश्वसनीय स्रोतों से ही डाउनलोड करें। अनजान या संदिग्ध स्रोतों से ऐप्स डाउनलोड करने से बचें।

डेटा को बैकअप करते रहें: सुरक्षा उल्लंघन या सिस्टम फेल होने की स्थिति में डेटा खोने से बचने के लिए अपने आवश्यक डेटा का समय-समय पर बैकअप लेते रहें।

जागरूक रहें: सिक्योरिटी अलर्ट्स और आधिकारिक स्रोतों जैसे CERT-In या Apple की ओर से एड्वाइज़री को लेकर अपडेटेड रहें। संभावित खतरों से जागरूक रहकर आप अपने डिवाइसेज़ को सुरक्षित रखने के लिए समय से कदम उठा सकते हैं।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo