Apple Intelligence: ये टॉप 5 फीचर बनाते हैं इसे खासम-खास

Apple Intelligence: ये टॉप 5 फीचर बनाते हैं इसे खासम-खास

Apple ने 9 सितंबर को “ग्लोटाइम” इवेंट में अपनी लेटेस्ट iPhone 16 सीरीज़ को पेश कर दिया है, इसके साथ साथ कंपनी ने इस ईवेंट में अपने Apple इंटेलिजेंस, एक नए इंडिविसूअल AI सिस्टम को भी पेश किया है।

Apple इंटेलिजेंस स्मार्ट, अधिक बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए व्यक्तिगत संदर्भ के साथ जनरेटिव मॉडल को जोड़ता है। सिस्टम अक्टूबर में iOS 18.1, iPadOS 18.1 और macOS Sequoia 15.1 के साथ शुरू अपनी शुरुआत करने वाला है, इसके बाद कुछ महीनों में इसमें कुछ अतिरिक्त सुविधाएँ भी जोड़ी या लॉन्च की जा सकती हैं।

शुरुआत में, Apple इंटेलिजेंस अमेरिकी इंग्लिश के सपोर्ट के साथ आने वाला है, और दिसंबर तक ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और यू.के. की इंग्लिश के साथ इसे शुरू कर दिया जाने वाला है, ऐसा भी कह सकते है कि अमेरिकी इंग्लिश के अलावा इसे अन्य कई देशों की इंग्लिश का भी सपोर्ट मिल जाने वाला है। इसके अलावा चीनी, फ्रेंच, जापानी और स्पेनिश सहित अन्य भाषाओं के लिए इसमें सपोर्ट की शुरुआत अगले साल हो सकती है।

एप्पल इंटेलिजेंस कई डिवाइसों पर उपलब्ध होगा, जिनमें आईफोन 16 सीरीज, आईफोन 15 प्रो और प्रो मैक्स मॉडल, और एम1 या बाद के चिप्स से लैस आईपैड और मैक भी इसमें शामिल हैं।

Apple इंटेलिजेंस की मुख्य विशेषतायें:

  • प्राइवेसी के लिए ऑन-डिवाइस प्रोसेसिंग, क्योंकि अधिकांश AI मॉडल सीधे उपयोगकर्ता के डिवाइस पर काम करते हैं।
  • अधिक जटिल कार्यों के लिए निजी क्लाउड कंप्यूट, प्राइवेसी स्टैन्डर्ड आदि को बनाए रखते हुए Apple के सर्वर-आधारित मॉडल का उपयोग करता है।
  • ज्यादा बेहतर सिरी, अब यह ऑनस्क्रीन जागरूकता में भी सक्षम होने वाला है, जो इसे प्रदर्शित की गई चीज़ों के संदर्भ के आधार पर समझने और कार्य करने की अनुमति प्रदान करता है, जैसे किसी संदेश से सीधे संपर्क में पता जोड़ना।
  • उपयोगकर्ता इनपुट के आधार पर टेक्स्ट जनरेशन और इमेज निर्माण सहित बेहतर राइटिंग और रचनात्मक उपकरण आदि में भी इसमें शामिल हैं।
  • प्रत्येक उपयोगकर्ता के व्यक्तिगत संदर्भ और प्राथमिकताओं के अनुरूप सुझाव और अनुशंसाओं के साथ वैयक्तिकृत अनुभव प्रदान करने वाला है।
Ashwani Kumar

Ashwani Kumar

अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी में पिछले 7 सालों से काम कर रहे हैं! वर्तमान में अश्वनी कुमार डिजिट हिन्दी के साथ सहायक-संपादक के तौर पर काम कर रहे हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo