एप्पल अपने कस्टम चिप्स के साथ पेश कर सकता है 3 नये Macs

एप्पल अपने कस्टम चिप्स के साथ पेश कर सकता है 3 नये Macs
HIGHLIGHTS

नई रिपोर्टों से पता चलता है एप्पल साल के अंत तक तीन नए Macs पेश कर सकता है, जो एप्पल के कस्टम चिप्स से लैस होंगे.

ब्लूमबर्ग की एक नई रिपोर्ट के मुताबिक, एप्पल इस साल डेस्कटॉप के साथ-साथ अपडेटेड लैपटॉप भी लाएगा और कम से कम तीन मशीनों पर अपनी कस्टम चिप्स की पेशकश करेगा. फिलहाल चिप्स के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है, लेकिन ऐसा लगता है कि ये एप्पल की नई आईमैक प्रो और मैकबुक प्रो लैपेटॉप पर ऑफर किये जाने वाले फंक्शन के समान होगा.

नये आईमैक पर इस्तेमाल किए जाने वाले T2 मैक सह-प्रोसेसर पावर, कैमरा, इंटरनल स्टोरेज और सिक्योरिटी को मैनेज करता है, जबकि T1 मैक सह-प्रोसेसर को 2016 में मैकबुक प्रो के साथ लॉन्च किया गया था, मुख्य रूप से कीबोर्ड और टच आईडी के ऊपर टच बार को संभालने के लिए इसका इस्तेमाल किया गया.

T1 और T2 सह-प्रोसेसर ARM आधारित चिप्स हैं और इन मशीनों में इस्तेमाल किए गए इंटेल प्रोसेसर की जगह लेने का संकेत नहीं मिलता है. अब तक, ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं आई है, जिससे लगे कि इस साल बदलाव आएगा.

एप्पल प्रोसेसर बनाने में नया नहीं है, वास्तव में, कंपनी 2010 से अपने स्मार्टफ़ोन के लिए सफलतापूर्वक प्रोसेसर बना रही है. कंपनी ने 2013 में Apple A7 चिप के साथ सह-प्रोसेसर में अपनी पहली बड़ी सफलता की घोषणा की, जो टच आईडी के लिये सिक्योर एलिमेंट लेकर आया.  कंपनी ने पिछले साल A11 बायोनिक चिप पेश किया, जिसने एकीकृत GPU मार्केट में एप्पल के आगमन के साथ-साथ न्यूरल इंजन बनाने की क्षमता को भी चिह्नित किया.

इतना ही नहीं, अब तक सभी तीन एप्पल स्मार्टवाच ने एप्पल की S-सीरीज प्रोसेसर का इस्तेमाल किया है और कंपनी ने अपने एयरपॉड के लिए W1 चिप नामक ब्लूटूथ चिप भी तैयार किया है.

कंपनी के लैपटॉप (मैकबुक) और PC (iMac Pro और Mac Pro) लाइनअप के लिए, हम मानते हैं कि एप्पल मशीनों पर इस्तेमाल होने वाले नए इंटेल या AMD प्रोसेसर के साथ जाने के लिए सभी नये सह-प्रोसेसर को पेश कर सकता है. 

Arunima
Digit.in
Logo
Digit.in
Logo