आपकी मेमोरी स्किल्स को और भी बढ़िया बना सकता है आपका स्मार्टफोन, जानें कैसे

आपकी मेमोरी स्किल्स को और भी बढ़िया बना सकता है आपका स्मार्टफोन, जानें कैसे
HIGHLIGHTS

आपका स्मार्टफोन इस तरह आएगा अपके काम

परीक्षण 18 से 71 वर्ष की आयु के 158 स्वयंसेवकों द्वारा किया गया

एक नए अध्ययन में पाया गया है कि स्मार्टफोन और अन्य डिजिटल डिवाइस लोगों को आलसी या भुलक्कड़ होने के बजाय स्मृति कौशल में सुधार करने में मदद कर सकते हैं। जर्नल ऑफ एक्सपेरिमेंटल साइकोलॉजी में प्रकाशित निष्कर्षो से पता चला है कि डिजिटल डिवाइस लोगों को महत्वपूर्ण जानकारी को स्टोर करने और याद रखने में मदद करते हैं। यह, बदले में, अतिरिक्त कम महत्वपूर्ण चीजों को याद करने के लिए उनकी स्मृति को मुक्त करता है।

यूनिवर्सिटी कॉलेज लंदन के शोधकर्ता सैम गिल्बर्ट ने कहा, "हम यह जानना चाहते थे कि डिजिटल डिवाइस में जानकारी संग्रहीत करने से स्मृति क्षमता कैसे प्रभावित हो सकती है।"

यह भी पढ़ें: August में OTT पर जल्द देख सकेंगे ये फिल्में और वेब सीरीज

उन्होंने कहा, "हमने पाया कि जब लोगों को बाहरी मेमोरी का उपयोग करने की अनुमति दी गई, तो डिवाइस ने उन्हें उस जानकारी को याद रखने में मदद की जो उन्होंने इसमें सहेजी थी। यह आश्चर्यजनक था, लेकिन हमने यह भी पाया कि डिवाइस ने बिना सहेजी गई जानकारी के लिए लोगों की याददाश्त में भी सुधार किया।"

न्यूरोसाइंटिस्ट्स ने पहले चिंता व्यक्त की थी कि प्रौद्योगिकी के अति प्रयोग के चलते संज्ञानात्मक क्षमताओं का टूटना हो सकता है और 'डिजिटल डिमेंशिया' हो सकता है।

smartphone

हालांकि, निष्कर्ष बताते हैं कि बाहरी मेमोरी के रूप में डिजिटल डिवाइस का उपयोग करने से न केवल लोगों को डिवाइस पर सहेजी गई जानकारी को याद रखने में मदद मिलती है, बल्कि यह उन्हें बिना सहेजी गई जानकारी को याद रखने में भी मदद करता है।

अध्ययन के लिए, शोधकर्ताओं ने एक टचस्क्रीन डिजिटल टैबलेट या कंप्यूटर पर चलाने के लिए एक मेमोरी टास्क विकसित किया। परीक्षण 18 से 71 वर्ष की आयु के 158 स्वयंसेवकों द्वारा किया गया था।

यह भी पढ़ें: इंडस्ट्रियल 5जी स्पेस में आ गया अडाणी, 400 मेगाहट्र्ज स्पेक्ट्रम हासिल किया

प्रतिभागियों को स्क्रीन पर 12 गिने हुए वृत्त दिखाए गए और इनमें से कुछ को बाईं ओर और कुछ को दाईं ओर खींचना याद रखना था।

उन्हें याद रखने वाले मंडलियों की संख्या को सही तरफ खींचकर प्रयोग के अंत में उनके वेतन का निर्धारण किया गया।

प्रतिभागियों ने इस कार्य को 16 बार किया। आधे परीक्षणों को याद रखने के लिए उन्हें अपनी स्मृति का उपयोग करना पड़ा और उन्हें अन्य आधे के लिए डिजिटल डिवाइस पर अनुस्मारक सेट करने की अनुमति दी गई।

परिणामों में पाया गया कि प्रतिभागियों ने उच्च-मूल्य वाले मंडलियों के विवरण को संग्रहीत करने के लिए डिजिटल उपकरणों का उपयोग किया और, जब उन्होंने ऐसा किया, तो उन मंडलियों के लिए उनकी याददाश्त में 18 प्रतिशत का सुधार हुआ।

यह भी पढ़ें: पहली दफा सेल में आ रहा है Infinix Smart 6 Plus, इन कार्ड्स से कर सकते हैं बढ़िया बचत

कम मूल्य वाले सर्किलों के लिए उनकी याददाश्त में भी 27 प्रतिशत का सुधार हुआ, यहां तक कि उन लोगों में भी जिन्होंने कभी कम मूल्य वाले सर्किलों के लिए कोई रिमाइंडर सेट नहीं किया था। हालांकि, परिणामों ने रिमाइंडर का उपयोग करने की संभावित लागत भी दिखाई।

जब उन्हें ले जाया गया, तो प्रतिभागियों को उच्च-मूल्य वाले सर्किलों की तुलना में कम-मूल्य वाले सर्किलों को बेहतर याद आया, यह दर्शाता है कि उन्होंने अपने उपकरणों को उच्च-मूल्य वाले सर्कल सौंपे थे और फिर उनके बारे में भूल गए थे।

(शीर्षक को छोड़कर, IANS का यह लेख अन-एडिटिड है)

 

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo