एंड्राइड Q के नए “मल्टी-रिज्यूम” फीचर से एक ही समय में उपयोग कर पाएंगे मल्टीपल ऐप्स

एंड्राइड Q के नए “मल्टी-रिज्यूम” फीचर से एक ही समय में उपयोग कर पाएंगे मल्टीपल ऐप्स
HIGHLIGHTS

Google के नए एंड्राइड Q OS में नए मल्टी-रिज्यूम फीचर को शामिल किया जाएगा जिसके ज़रिए एक ही समय में मल्टीपल ऐप्स का उपयोग किया जा सकता है और यह फीचर खासतौर से फोल्डेबल स्मार्टफोंस को नज़र में रखते हुए पेश किया जा रहा है।

गूगल का आगामी एंड्राइड वर्ज़न एंड्राइड Q नए “मल्टी-रिज्यूम” फीचर के साथ आएगा, जिसके जरिये दो ऐप्स एक साथ चल सकते हैं। माउंटेन व्यू कंपनी ने अपनी डेवलपर समिट में घोषणा की कि यह फीचर फोल्डेबल स्मार्टफोंस के लिए एंड्राइड सपोर्ट के हिस्से के तहत पेश किया जाएगा।

गूगल के इंजिनियरिंग के VP Dav Burke ने समझाया कि फोल्डेबल डिस्प्ले पर एंड्राइड किस तरह दिखाई देगा। नया मल्टी-रिज्यूम फीचर अगले एंड्राइड वर्ज़न का अनिवार्य फीचर बन जाएगा। इस फीचर के ज़रिए एक ही समय में मल्टीपल ऐप्स को ओपन कर चलाया जा सकता है। मल्टी-विंडो मोड में डेवलपर्स को ऐप्स रिज्यूम रखने का विकल्प मिलेगा जिससे बेहतर तरीके से अतिरिक्त स्क्रीन रियल एस्टेट का उपयोग किया जा सके। 

सैमसंग के गुड लॉक ऐप में पहले से ही मल्टीस्टार मोड्यूल में मल्टी-रिज्यूम फीचर उपलब्ध है। गूगल की हालिया घोषणा के बाद मल्टी-रिज्यूम फीचर को एंड्राइड डिवाइसेज में नेटिव सपोर्ट मिलने की संभावना है।

XDA Developers की रिपोर्ट के मुताबिक, फीचर को टेस्ट करने के लिए OEM और ऐप को मौजूद एंड्राइड पाई डिवाइस पर ऑप्ट-इन करना होगा। रिपोर्ट के अनुसार, किसी स्मार्टफोन में मल्टी-रिज्यूम सपोर्ट लाने के लिए इसे अपडेट करना होगा।

मल्टी-विंडो फंक्शन अभी एंड्राइड के कई फॉर्म्स में उपस्थित है। स्प्लिट-स्क्रीन और फ्री फॉर्म को 2016 में एंड्राइड नोगट में पेश किया गया था। गूगल ने बाद में एंड्राइड ओरियो OS में पिक्चर-इन-पिक्चर मोड को शामिल किया लेकिन स्प्लिट स्क्रीन फंक्शनालिटी से एक ही टैब में दो ऐप्स को खोला जा सकता है, और केवल एक ऐप एक्टिव रहता है जबकि अन्य पॉज हो जाते हैं। नए मल्टी-रिज्यूम फीचर के साथ गूगल इस लिमिटेशन को ख़त्म करना चाह रहा है। XDA Developers का कहना है कि जहां फोल्डेबल डिवाइसेज को तो मल्टी-रिज्यूम सपोर्ट का लाभ होगा ही, वहीं बड़ी डिस्प्ले वाले स्मार्टफोंस भी इस नए सुधार का लाभ उठा पाएंगे।

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo