Android Q Beta 1 पिक्सल फोंस के लिए हुआ रिलीज़, नए OS का हुआ खुलासा

Android Q Beta 1 पिक्सल फोंस के लिए हुआ रिलीज़, नए OS का हुआ खुलासा
HIGHLIGHTS

गूगल ने पिक्सल फोंस के लिए Android Q का बीटा 1 रिलीज़ किया है और नए OS के की-फीचर्स भी सामने आ चुके हैं।

Google ने अपने सभी पिक्सल फोंस के लिए एंड्राइड Q का पहला बीटा रिलीज़ कर दिया है। इन फोंस में Pixel 3 XL, Pixel 3, Pixel 2 XL, Pixel 2, Pixel XL और Pixel शामिल हैं। इस बीटा बिल्ड को इनस्टॉल करने के लिए यूजर्स को एंड्राइड बीटा प्रोग्राम में एनरोल करना होगा।

पिछले एंड्राइड वर्जन्स के पहले प्रीव्यू बिल्ड को मैनुअल ही इंस्टाल किया जा सकता था हालांकि, एंड्राइड Q के पहले प्रीव्यू को ओवर-दा-एयर पाया जा सकता है। एंड्राइड Q बीटा 1 डेवलपर्स के लिए है जिसे वो एंड्राइड के नए वर्जन पर एप्प्स की टेस्टिंग कर सकें। Pixel फोंस की बात करें तो ओरिजिनल पिक्सल डिवाइसेज़ को दो साल के वादे के अनुसार लगातार OS अपडेट प्राप्त हो चुका है। स्नैपड्रैगन 821 द्वारा संचालित पिक्सल और पिक्सल XL को भी एंड्राइड Q अपडेट मिलने वाला है।

Google मई में अपनी I/O 2019 कांफ्रेंस का आयोजन करेगा जहां एंड्राइड Q के की-फीचर्स की घोषणा की जाएगी। इस नए OS में लोकेशन ट्रैकिंग के लिए नए परमिशन मैनेजमेंट सेटअप को एड किया गया है, जहां यूज़र्स को तीन विकल्प मिलते हैं कि एप्प डिवाइस की लोकेशन हमेशा एक्सेस कर सकता है, जब एप्प यूज़ में हो तब डिवाइस की लोकेशन यूज़ की जा सकती है या फिर तीसरे आप्शन में डिनाई कर सकता है।

Android Q पर उन एप्प्स को कण्ट्रोल करना आसान होगा जो फ़ोटोज़, विडियो और ऑडियो फाइल्स एक्सेस करते हैं। साथ ही, एप्प्स को डाउनलोड फोल्डर के अन्दर सिस्टम फाइल पिकर को इस्तेमाल करना होगा जिससे यूज़र्स चुनाव कर सकते हैं कि एप्प किन फाइल्स को एक्सेस कर सकता है। जिस तरह एंड्राइड 9 पाई को अगल-अलग तरह के डिस्प्ले नौच डिज़ाइन के साथ लाया गया था इसी तरह एंड्राइड Q फोल्डेबल डिवाइसेज़ पर कॉन्टेंट को बेहतर तरीके से मैनेज करने के लिए तैयार किया गया है।

इसके अलावा, IMEI नंबर या सीरियल नंबर जैसी संवेदनशील जानकारी एंड्राइड Q पर रिस्ट्रिक्टेड रहेगी। नए OS पर प्राइवेसी और परफॉरमेंस को बढ़ाने के लिए Wi-Fi को रीबिल्ड किया गया है। नए ऑपरेटिंग सिस्टम में लो-लेटेंसी के साथ हाई-परफॉरमेंस मोड को भी शामिल किया जाएगा जो यूज़र्स को गेम्स, विडियो और वॉयस कॉल्स के दौरान बिना रूकावट के बढ़िया Wi-Fi कनेक्टिविटी ऑफर करेगा।

Android Q के अन्य फीचर्स में नए कोड्स भी शामिल हैं जैसे AV1, ओपस एन्कोडिंग और डिवाइसेज़ के लिए HDR10+, रीवैम्प्ड शेयरिंग शोर्टकट्स, इम्प्रूव्ड ART रनटाइम और डायनामिक डेप्थ ओपन सोर्स फॉर्मेट जो थर्ड-पार्टी एप्प्स के ज़रिए बर्स अप्लाई करता है।

Google एंड्राइड Q के छह बीटा एडिशंस रिलीज़ करेगा Q पहला मार्च और दूसरा अप्रैल में आएगा। तीसरे बिल्ड को मई और चौथे को जून में रिलीज़ किया जाएगा। ये चार बिल्ड मुख्य रूप से टेस्टिंग के लिए हैं और बीटा 5 और 6 रिलीज़ कैंडिडेट होंगे। एंड्राइड Q OS का फाइनल एडिशन इस साल की तीसरी तिमाही में आ जाएगा।

नोट: डिजिट हिंदी अब टेलीग्राम पर भी उपलब्ध है, दिन भर की टेक से जुड़ी ताज़ातरीन खबरों के लिए हमें Telegram पर भी सब्सक्राइब करें!

और पढ़ें

Android Q बीटा और भी अधिक स्मार्टफोंस के लिए होगा उपलब्ध

गीकबेंच पर दिखा Android Q पर रन करता Google Pixel 2

Digit Hindi

Digit Hindi

Ashwani And Aafreen is working for Digit Hindi, Both of us are better than one of us. Read the detailed BIO to know more about Digit Hindi View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo