गूगल ने पेश किया एंड्राइड P ऑपरेटिंग सिस्टम का डेवलपर प्रीव्यू वर्जन

Updated on 09-Mar-2018
HIGHLIGHTS

Google ने इंप्रूव्ड परफॉर्मेंस और बेहतर सुरक्षा के साथ-साथ डिस्प्ले नॉच के लिए एंड्रॉयड P सपोर्ट के लिए पहला डेवलपर प्रीव्यू जारी किया.

नेशनल ओरियो डे के जश्न के मात्र एक दिन बाद, Google ने एंड्रॉयड P के लिए एक डेवलपर प्रीव्यू जारी किया है, जो सबसे लोकप्रिय मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम की 9वीं पुनरावृत्ति है. डेवलपर प्रीव्यू, एंड्रॉयड के अगले वेरियंट से क्या उम्मीद है, इसकी एक झलक दिखाती है. फिलहाल इसे सिर्फ एंड्रॉयड P नाम दिया गया है. 

फ्लिपकार्ट आज स्मार्टफोन, पावरबैंक, हेडफोन, मॉनिटर समेत कई डिवाइसेस पर दे रहा है डिस्काउंट

जैसा कि नाम से पता चलता है कि ये वेरियंट केवल डेवलपर्स के लिए है. आप इसे पिक्सल और पिक्सल 2 डिवाइसों पर डाउनलोड कर सकते हैं. आप इसे यहां से डाउनलोड कर सकते हैं. एंड्रॉयड ओरियो के बाद नेक्सस डिवाइसों का समर्थन नहीं किया जाएगा. Google VP इंजीनियरिंग डेव बर्क ने एक ब्लॉगपोस्ट में लिखा था, यह "केवल डेवलपर्स के लिए शुरुआती बेसलाइन बिल्ड" है, इसलिए यह आपके डेली ड्राइवर्स पर फ्लैश करने के लिए उचित नहीं है.

डेवलपर प्रीव्यू पर मौजूद सुविधाओं के आधार पर, यह स्पष्ट है कि एंड्रॉयड आईफोन क्षेत्र के बहुत करीब है. डिस्प्ले में नॉच के लिए अंतर्निहित सपोर्ट होता है या Google ने इसे रखा है. डिवाइसेस में पहले से ही नॉच बढ़ रहे हैं और इस साल के अधिकांश फ़्लैगशिप स्मार्टफोन में नॉच होने की अफवाह है. डेवलपर प्रीव्यू में, गूगल डेवलपर्स को नॉच फैक्टर के साथ ऐप्स के परीक्षण की अनुमति देगा.

एक और विजुअल परिवर्तन राउंडेड कॉर्नर में नोटिफिकेशन ड्रॉवर के साथ क्विक सेटिंग्स पैनल के लिए डिज़ाइन किया गया है. पिछले वर्जनों में क्विक सेटिंग्स और नोटिफिकेशन शेड में अधिकतर बदलाव देखे गए हैं, और यह संभव है कि अगले प्रीव्यू के दौरान अन्य बदलाव दिखेंगे.

Google के स्मार्ट रिप्लाई का फायदा अब अन्य ऐप्स द्वारा उठाया जा सकता है, और नोटिफिकेशन से ही रिप्लाई देने की सुविधा को हाल ही में शामिल किया गया है. ये आईफ़ोन में iMessage नोटिफिकेशन मिलने के काफी समान है. अपने पासवर्ड को बेहतर ढंग से संभालने के लिए ऑटोफिल को बेहतर बनाया गया है.

एंड्रॉयड P निष्क्रिय ऐप्स से कैमरे, माइक्रोफोन और अन्य सेंसरों तक पहुंच को प्रतिबंधित करेगा, इसलिए यदि ऐप एक्टिव नहीं है और बैकग्राउंड में है, तो यह कैमरा या माइक का उपयोग करने में सक्षम नहीं होगा.

Connect On :