एंड्राइड M का ध्यान रैम और बैटरी परफॉरमेंस में सुधार की ओर होगा

Updated on 26-May-2015
HIGHLIGHTS

अपने आने वाले एंड्राइड M में गूगल का सारा ध्यान रैम और बैटरी लाइफ में सुधार करने पर होगा.

एक रिपोर्ट के अनुसार, गूगल के आने वाले एंड्राइड M का सारा ध्यान रैम और बैटरी लाइफ में सुधार की तरफ होने वाला है. गूगल इस सप्ताह होने वाली आई/ओ डेवेलपर कांफ्रेंस में करने वाला है, इसके साथ ही और बहुत सी घोषणाएं गूगल कर सकता है आप यहाँ इन घोषणाओं के बारे में जान सकते हैं.

गूगल के आने वाले एंड्राइड M का सारा ध्यान बढ़िया बैटरी मैनेजमेंट की ओर ज्यादा होने वाला है. इसके साथ ही स्क्रीन के बंद होने पर भी आप इसमें बहुत से काम कर सकते हैं. इसके साथ ही गूगल इसके प्ले सर्विस पर भी काम कर रहा है जो कि बैटरी के इस्तेमाल से जुड़े आंकड़ें आदि हैं. कुछ अफवाहों के माध्यम से कहा जा सकता है कि, इस कांफ्रेंस में गूगल एक एंड्राइड M को लेकर एक डेवेलपर रिव्यु जारी कर सकता है. ऐसा ही कुछ गूगल ने पिछले साल अपने एंड्राइड लोलिपॉप के लिए भी किया था. एंड्राइड M की अंतिम रिलीज़ अगस्त तक आने के आसार हैं.

इसके साथ साथ हाल ही में आई एक रिपोर्ट दर्शाती है कि यह फिंगरप्रिंट ऑथेंटिकेशन को भी सपोर्ट करेगा. गूगल ने इस फीचर को एंड्राइड L और नेक्सस 6 में लाने की सोचा थी, तो कहा जा सकता है कि इस फीचर को अगले नेक्सस डिवाइस में शामिल किया जाएगा. इससे ऐप डेवेलपर्स को ऐप का निर्माण करते हुए सुरक्षा फीचर को लेकर फायदा मिलने वाला है. इसके साथ ही गूगल इस तकनीक का इस्तेमाल यूजर्स की किसी वेबसाइट के साथ गूगल प्ले पर्चेसेस और गूगल वॉलेट ऑथेंटिकेशन के अन्दर जाने के लिए वो भी बिना किसी पासवर्ड को डाले बिना जाने की आज़ादी देता है. इसके साथ ही गूगल ने एक इवेंट में अपने नए फोटो ऐप की घोषणा की थी.

एंड्राइड M में आपको बढ़िया प्राइवेसी सेटिंग मिलेगी. इसके साथ ही यूजर्स को किसी ऐप में एक्सेस करने में स्वतंत्रता मिलेगी, जो अब तक उसे नहीं मिलती है. अबी तक यूजर्स के सामने एक बड़ी लिस्ट होती है जिनके लिए उन्हें हाँ ही करना होता है, तभी आप किसी ऐप को डाउनलोड कर पाते हैं. कुछ रिपोर्ट्स के माध्यम से कहा गया है कि एंड्राइड M आपको इस बात की भी स्वतंत्रता देता है कि आपको अपनी जानकारी शेयर करनी है या नहीं, यह आप पर निर्भर होगा. यह साइनोजेनमोड, MIUI और Amigo यूआई की तरह ही काम करता है. और इस तरह की स्वतंत्रता देते हैं. इसके साथ साथ साइनोजेनमोड आपको एन्क्रिप्शन की सुविधा भी आपको देता है. इसके माध्यम से आपकी प्राइवेसी को किसी तरह का ख़तरा नहीं होता है. इसके साथ ही गूगल अपने अगले नेक्सस से भी पर्दा उठा सकता है, जो कि हुवावे और एलजी द्वारा बनाये गए हैं, यह घोषणा की होने वाली आई/ओ कांफ्रेंस में हो सकती है. इसके साथ साथ कुछ रिपोर्ट्स कहती हैं कि गूगल इस साल अपने दो नेक्सस डिवाइस लॉन्च कर सकता है, एक स्मार्टफ़ोन और एक टेबलेट.

सोर्स: एंड्राइड पुलिस

Silky Malhotra

Silky Malhotra loves learning about new technology, gadgets, and more. When she isn’t writing, she is usually found reading, watching Netflix, gardening, travelling, or trying out new cuisines.

Connect On :