एंड्रॉयड 9.0 के रिलीज डेट और फीचर्स के बारे में जानें सबकुछ

Updated on 21-Mar-2018
HIGHLIGHTS

P डेवलपर प्रीव्यू केवल Pixel, Pixel XL, Pixel 2 और Pixel 2 XL डिवाइसेस के लिये उपलब्ध है।

Google ने अभी एंड्रॉयड P डेवलपर प्रीव्यू जारी किया है। एंड्रॉयड P डेवलपर प्रीव्यू के उपलब्ध होने के साथ ही एंड्रॉयड 9.0 ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में ज्यादा जानकारी मिल रही है। जैसे एंड्रॉयड 9.0 ऑपरेटिंग सिस्टम कब आने वाला है और ये कौन कौन से नये फीचर लेकर आएगा। 

तो चलिये जानें एंड्रॉयड P डेवलपर प्रीव्यू को अपने डिवाइस में कैसे प्राप्त करें।

मार्च में रिलीज हुए एंड्रॉयड P डेवलपर प्रीव्यू केवल Pixel, Pixel XL, Pixel 2 और Pixel 2 XL डिवाइसेस के लिये उपलब्ध है। आप एंड्रॉयड सिस्टम इमेज डाउनलोड कर सकते हैं और अपने डिवाइस पर फ्लैश कर सकते हैं। 

इन घरेलु एप्लायंसेज़ पर मिल रही हैं कुछ डील्स

यदि आप डेवलपर प्रीव्यू को फ्लैश करने की सोचते हैं, तो अपने वर्तमान ओएस पर वापस लौटने के लिए आपको फ़ैक्टरी इमेज फ्लैश करने की आवश्यकता होगी। डेवलपर प्रीव्यू सामान्य उपयोगकर्ताओं के लिए नहीं है। एक कंज्यूमर प्रीव्यू जल्द ही उपलब्ध होगा और हम लेटेस्ट फीचर को ट्राई करने तक प्रतीक्षा करने की सलाह देते हैं।

2018 में हमें एंड्रॉयड 9.0 के रूप में एंड्रॉयड 'P' देखने को मिल सकता है। हालांकि, अब तक नाम की घोषणा नहीं हुई लेकिन ज्यादातर लोगों का यही अनुमान है।
पहले से ही अफवाहें हैं कि इसका नाम एंड्रॉयड पाई, एंड्रॉयड पेकन पाई या एंड्रॉयड पंपकिन पाई हो सकता है।

लेटेस्ट सोर्स ने गूगल के आगामी ऑपरेटिंग सिस्टम के नाम को लेकर Android Pistachio Ice Cream की ओर संकेत किया है, और पिछले ओएस के नाम पर नज़र डाले तो आगामी ओएस का नाम ये हो सकता है। 

इन घरेलु एप्लायंसेज़ पर मिल रही हैं कुछ डील्स

Google I / O 2018 के दौरान एंड्रॉयड 9.0 के कंज्यूमर प्रीव्यू के घोषणा की संभावना ज्यादा होगी, जो मई के मध्य में होने की उम्मीद है, जैसा कि ओरियो के साथ डेवलपर का प्रीव्यू पहले मार्च में घोषित किया गया था। कुछ सार्वजनिक बीटा को फॉलो किया गया और हमें अगस्त 2018 में फाइनल कंज्यूमर रिलीज देखने की उम्मीद है।

हालांकि एंड्रॉयड 9.0 अगस्त 2018 में जारी किया जाएगा लेकिन यह सभी एंड्रॉयड डिवाइसों के लिए तत्काल उपलब्ध नहीं होगा। यह अपडेट सबसे पहले Google पिक्सल डिवाइसों के लिए उपलब्ध होगा, और सितंबर के IFA 2018  शो में एंड्रॉइड P के साथ आने वाले नए फोन देखने को मिलेंगे।

एंड्रॉयड 9.0 कई नये फीचर्स के साथ आ सकते हैं, जिसमें आपके ऐप्स की स्पीड बढ़ाना, मैसेजिंग स्टाइल और अन्य सूचना अपडेट, बिटमैप और ड्रॉएब्लस के लिए इमेज डिकोडर, JobScheduler में डाटा लागत संवेदनशीलता, डिस्प्ले कटआउट APIs, मल्टी कैमरा APIs शामिल हैं। इसके अलावा भी आगामी ऑपरेटिंग सिस्टम नये फीचर्स और सुविधा लेकर आएगा। 

Connect On :