वेनेजुएला की डिजिटल मुद्रा के साथ लेन-देन पर अमेरिकी रोक

वेनेजुएला की डिजिटल मुद्रा के साथ लेन-देन पर अमेरिकी रोक
HIGHLIGHTS

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को वेनेजुएला की डिजिटल मुद्रा के साथ अमेरिका के व्यापार करने पर रोक लगाने के लिए एक कार्यकारी आदेश जारी किया।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सोमवार को वेनेजुएला की डिजिटल मुद्रा के साथ अमेरिका के व्यापार करने पर रोक लगाने के लिए एक कार्यकारी आदेश जारी किया। यह कदम अमेरिकी वित्त बाजार में दक्षिण अमेरिकी देश की पहुंच पर रोक लगाने वाला माना जा रहा है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के अनुसार, व्हाइट हाउस ने कहा कि अमेरिका ने वेनेजुएला सरकार द्वारा जारी "किसी भी डिजिटल मुद्रा, डिजिटल सिक्का या डिजिटल टोकन (वेनेजुएला सरकार द्वारा नौ जनवरी से जारी डिजिटल मुद्रा) से किसी भी अमेरिकी नागरिक द्वारा या अमेरिका के भीतर वित्तीय प्रावधान या अन्य व्यापारिक सौदे से संबंधित लेन-देन को प्रतिबंधित कर दिया है।"

फ्लिपकार्ट पर ब्लूटूथ स्पीकर, हेडफोन और लैपटॉप पर है ऑफर

अमेरिका ने कहा कि ये नए कदम मादुरो सरकार के अमेरिकी प्रतिबंधों को नाकाम करने के नए प्रयासों से निपटने के लिए उठाए गए हैं। 

फरवरी के अंत में वेनेजुएला ने अपनी क्रिप्टोकरेंसी की पूर्व बिक्री शुरू की थी, जो एक प्रकार का डिजिटल या वर्चुअल मुद्रा है। यह कच्चे तेल भंडार द्वारा समर्थित है और अमेरिका द्वारा आर्थिक प्रतिबंधों का एक नया विकल्प है, जो अमेरिकी व्यापार को वेनेजुएला सरकार या वहां (वेनेजुएला) की सरकारी तेल व गैस कंपनी पीडीवीएसए से ऋण लेने पर रोक लगाता है। 

इन घरेलु एप्लायंसेज़ पर मिल रही हैं कुछ डील्स

इससे पहले अमेरिकी वित्त विभाग ने कहा था कि डिजिटल मुद्रा से वेनेजुएला पर लगे प्रतिबंधों का उल्लंघन हो सकता है। उसने इसे रखने वाले निवेशकों को कानूनी परिणाम भुगतने की चेतावनी दी।

IANS

IANS

Indo-Asian News Service View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo