Amazon Prime Video पर यूज़र बना सकते हैं 6 प्रोफ़ाइल्स: कैसे करता है काम

Updated on 08-Jul-2020
HIGHLIGHTS

Amazon Prime Video पर आया नया फीचर

अमेज़न पर भी मिलेगा नया नेटफ्लिक्स जैसा फीचर

Netflix की तुलना में Amazon Prime Video में हमें एक बड़ी कमी प्रोफ़ाइल्स की थी। एक परिवार एक अमेज़न प्राइम विडियो अकाउंट का उपयोग करता है लेकिन सभी की पसंद अलग होती है और इस तरह कंटिन्यू वॉचिंग और माय लिस्ट टैब बहुत ही गड़बड़ा जाता है। आखिरकार Prime Video यूज़र्स को प्रोफ़ाइल्स का एक्सेस मिल रहा है जो कि हम नेटफ्लिक्स में शुरुआत से देखते आए हैं। आज हम आपको Amazon Prime Video पर आए प्रोफ़ाइल फीचर के बारे में सब बताने वाले हैं।

एक अकाउंट में कितनी अमेज़न प्राइम विडियो प्रोफ़ाइल बना सकते हैं?

Amazon के मुताबिक, एक यूज़र छह यूज़र प्रोफ़ाइल तक बना सकते हैं (एक डिफ़ाल्ट प्राइमरी प्रोफ़ाइल + पाँच एडिशनल प्रोफ़ाइल, एडल्ट या बच्चों की प्रोफ़ाइल)। इसका मतलब है कि आप अलग-अलग सदस्य के लिए प्रोफ़ाइल बना सकते हैं।

एक Amazon Prime Video अकाउंट से एक समय में कितने विडियो प्ले कर सकते हैं?

अमेज़न का कहना है कि, “एक ही अमेज़न अकाउंट से एक समय में तीन विडियो स्ट्रीम किए जा सकते हैं। आप समान विडियो को एक समय में दो डिवाइस पर देख सकते हैं।” इसका मतलब है, अगर आपके घर में तीन टीवी हैं तो आप तीन अलग-अलग विडियो एक ही समय में देख सकते हैं और एंजॉय कर सकते हैं। हालांकि, एक ही कंटैंट को एक समय में केवल दो डिवाइस पर देखा जा सकता है।

Amazon Prime Video Vs Netflix

प्राइम विडियो आपको एक अकाउंट पर 6 प्रोफ़ाइल का एक्सैस देता है, नेटफ्लिक्स जबकि एक अकाउंट पर 5 प्रोफ़ाइल का ही एक्सैस देता है। Amazon Prime Video का भारत में एक प्लान है जो Rs 999 में एक साल के लिए आता है और इसमें आप एक साथ तीन डिवाइस पर स्ट्रीमिंग कर सकते हैं। दूसरी ओर Netflix पर आप अपने प्लान के आधार पर स्ट्रीमिंग कर सकते हैं, जैसे Rs 799 प्रति माह के प्लान में एक समय में 4 डिवाइस पर स्ट्रीमिंग कर सकते हैं। Rs 649 प्रतिमाह के प्लान में दो डिवाइस पर स्ट्रीमिंग कर सकते हैं। वहीं, Rs 499 प्रति माह के प्लान में एक समय में केवल 1 ही डिवाइस पर स्ट्रीमिंग की सुविधा मिलती है। अगर आप Rs 199 प्रति माह का प्लान लेते हैं तो स्मार्टफोंस, या टैबलेट पर स्ट्रीमिंग कर सकते हैं जो कि एक समय पर एक ही डिवाइस पर की जा सकती है। 4K और HDR में स्ट्रीमिंग के लिए यूज़र्स को नेटफ्लिक्स के टॉप प्लांस लेने होंगे।

क्या Prime Video पर 4K और HDR में स्ट्रीमिंग की जा सकती है?

जी हाँ, Rs 999 प्रति वर्ष प्लान ही एक लौता प्लान है और अगर कंटैंट 4K और HDR में उपलब्ध है तो अगर आपका टीवी या डिवाइस यह सपोर्ट करता है तो आप कंटैंट को 4K और HDR में देख पाएंगे। उदाहरण के लिए, 1080p Chromecast या 1080p Fire TV stick केवल 1080p SDR में ही कंटैंट दिखाता है। हालांकि, 4K Fire TV Stick, या Mi Box 4K या गेमिंग कंसोल जैसे PS4 Pro और Xbox One X उपलब्ध होने पर 4K और HDR में ही स्ट्रीम करेंगे।

कौन-से डिवाइस प्राइम विडियो प्रोफ़ाइल सपोर्ट करते हैं?

प्राइम विडियो प्रोफ़ाइल इन डिवाइसेज़ पर एक्सैस की जा सकती है…

  • एंडरोइड और iOS पर चलने वाले टैबलेट और स्मार्टफोंस
  • डेस्कटॉप और लैपटॉप के ब्राउज़र
  • स्मार्ट टीवी पर मौजूद प्राइम विडियो ऐप
  • क्रोमकास्ट
  • Apple TV – Gen 2 और 3
  • फायर TV स्टिक

यूज़र्स को यह ध्यान रखना होगा कि ऊपर बताए गए सभी डिवाइसेज़ केवल Apple TV को छोड़कर, पर प्रोफ़ाइल बनाई और मैनेज की जा सकती हैं। Apple TV पर यूज़र्स केवल प्राइम विडियो पर प्रोफ़ाइल स्विच कर सकते हैं।  

Aafreen Chaudhary

Enjoying writing since 2017...

Connect On :