फिल्में और सीरीज देखने का मज़ा होगा किरकिरा.. Prime Video बीच-बीच में दिखाएगा ऐड, भारत में कब से हो रहा लागू?

फिल्में और सीरीज देखने का मज़ा होगा किरकिरा.. Prime Video बीच-बीच में दिखाएगा ऐड, भारत में कब से हो रहा लागू?

अगले साल से भारत में Amazon Prime Video देखने वालों को शोज़ के बीच-बीच में विज्ञापन देखने पड़ेंगे। ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि Amazon.com कंपनी ज्यादा पैसे लगाकर और भी बेहतर शोज़ और फिल्में लाना चाहती है। भारत में ऑनलाइन मनोरंजन का बाजार तेजी से बढ़ रहा है और इसमें बहुत सारी कंपनियां आपस में प्रतिस्पर्धा कर रही हैं।

Prime Video का कहना है कि यह दूसरे प्लेटफॉर्म्स या टीवी चैनल्स के मुकाबले कम विज्ञापन (Ads) दिखाएगा। साथ ही यह भी बताया गया है कि भविष्य में विज्ञापन ना दिखाने वाला सब्सक्रिप्शन प्लान भी लाया जाएगा, लेकिन उसकी कीमत अभी बताई नहीं गई है।

प्राइम वीडियो का लक्ष्य अन्य स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म्स और टीवी चैनल्स की तुलना में “अर्थपूर्ण रूप से कम” विज्ञापन दिखाना है, जबकि अमेज़न ने बुधवार को अपने स्टेटमेंट में कहा कि यह अपने शीर्षकों पर “लंबे समय में निवेश” बढ़ा रहा है। स्टेटमेंट के अनुसार, विज्ञापन-मुक्त (ऐड-फ्री) विकल्प भी उपलब्ध होगा, जिसकी कीमतें बाद में साझा की जाएंगी।

स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने यह कदम भारत के तेजी से मजबूत हो रहे स्ट्रीमिंग बाजार में तीव्र प्रतिस्पर्धा के बीच उठाया है। डेटा एनालिटिक्स फर्म कॉमस्कोर के अनुसार, रिलायंस और डिज़्नी के 8.5 बिलियन डॉलर के मेगा-मर्जर से भारत के लगभग आधे स्ट्रीमिंग यूजर्स कैप्चर हो जाएंगे। भारत के 1.4 बिलियन उपभोक्ता और तेजी से विस्तार कर रहे मनोरंजन बाजार में रिलायंस के JioCinema जैसे खिलाड़ी भारत में प्रतिदिन कौड़ियों के दाम पर शीर्षकों की पेशकश कर रहे हैं।

अमेज़न ने भारत में अपने प्लेटफॉर्म पर भारी निवेश किया है, जबकि अन्य बाजारों में कटौती कर दी है। इसका कारण यह है कि पिछले कुछ वर्षों से दुनिया के दूसरे देशों की तुलना में भारत में सबसे अधिक लोग अमेज़न प्राइम के लिए साइन अप कर रहे हैं। प्राइम वीडियो के सीनियर वाइज़ प्रेजिडेंट Mike Hopkins ने मार्च में पत्रकारों को बताया कि भारत एक प्रमुख भूगोल है।

अमेरिका में अमेज़न अपनी स्ट्रीमिंग सेवा पर विज्ञापन चला रहा है, जिससे इस साल 5 अरब डॉलर का राजस्व होने की उम्मीद है।

अमेज़न ने कहा कि प्राइम वीडियो की मौजूदा कीमत में इस साल कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। वर्तमान में यह प्रतिवर्ष 799 रुपये (9.5 डॉलर) का सब्स्क्रिप्शन ऑफर करता है।

Faiza Parveen

Faiza Parveen

फाईज़ा परवीन डिजिट हिंदी में एक कॉन्टेन्ट राइटर हैं। वह 2023 से डिजिट में काम कर रही हैं और इससे पहले वह 6 महीने डिजिट में फ्रीलांसर जर्नलिस्ट के तौर पर भी काम कर चुकी हैं। वह दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक स्तर की पढ़ाई कर रही हैं, और उनके पसंदीदा तकनीकी विषयों में स्मार्टफोन, टेलिकॉम और मोबाइल ऐप शामिल हैं। उन्हें हमारे हिंदी पाठकों को वेब पर किसी डिवाइस या सेवा का उपयोग करने का तरीका सीखने में मदद करने के लिए लेख लिखने में आनंद आता है। सोशल मीडिया की दीवानी फाईज़ा को अक्सर अपने छोटे वीडियो की लत के कारण स्क्रॉलिंग करते हुए देखा जाता है। वह थ्रिलर फ्लिक्स देखना भी काफी पसंद करती हैं। View Full Profile

Digit.in
Logo
Digit.in
Logo